X

BPSC क्या है। BPSC के सभी पदों की जानकारी

क्या आपने कभी BPSC का नाम सुना है, अगर आप बिहार के रहने वाले हैं, और बिहार में सरकारी नौकरी की तैयारी करते हैं, तो आपको Bihar Public Service Commission का मतलब जरूर पता होना चाहिए, इस आर्टिकल में, मै आपको BPSC क्या है, BPSC किस तरह से परीक्षा का आयोजन करता है, BPSC Meaning In Hindi और BPSC परीक्षा पास कैसे करे, Bihar Public Service Commission In Hindi की जानकारी देने वाला हूँ, नमस्कार मेरा नाम अभिनव है और मै इस ब्लॉग का मुख्य लेखक हूँ।

Content

BPSC क्या है ?

BPSC Hindime

BPSC जिसका फुल फ्रॉम Bihar Public Service Commission है, बिहार में प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन करती है। इसको हिंदी में बिहार राज्य सेवा आयोग है, यह ठीक केंद्र की संघ सेवा आयोग यानी UPSC की तरह कार्य करती है। BPSC की स्थापना एक नवंबर 1956 को की गयी थी, उस समय यह बिहार और झारखण्ड (UnDevided Bihar) में ग्रुप अ और बी पदों की भर्ती के लिए बनाया गया था, तब इसका मुख्यालय रांची हुआ करता था, बाद में ऐसे पटना शिफ्ट किया गया।

अगर आप बीपीएससी ज्वाइन करना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए की बीपीएससी बहुत से पोस्ट के लिए भर्तियां निकालती है, आपको सभी पोस्ट की जानकारी होनी चाहिए, क्युकी यह आपको अपने एग्जाम फॉर्म में भी भरना होता है, इससे आपको पता चलता है की आप किस क्षेत्र में रूचि रखते हैं, और आप कोण सी नौकरी पसंद करते हैं। निचे मैंने इस आर्टिकल में सभी प्रमुख पोस्ट के बारे में संक्षिप्त रूप से बता दिया है, फिर भी इसमें सारी पोस्ट की जानकारी नहीं है। सभी पोस्ट की जानकारी के लिए आप एक बार बीपीएससी की वेबसाइट पर जरूर विजिट करिये।

BPSC के सभी पद

PostDescription
Bihar Administrative Service (BAS)Responsible for administrative and executive duties in the state administration.
Bihar Police Service (BPS)Responsible for maintaining law and order, crime prevention, and enforcing regulations.
Bihar Finance Service (BFS)Handles financial and accounting matters of the state government.
Bihar Revenue Service (BRS)Manages revenue administration and collection of taxes and duties.
Bihar Education Service (BES)Oversees the education sector, including school administration and policy implementation.
Bihar Health Service (BHS)Deals with healthcare administration, public health, and medical services.
Bihar Engineering Service (BES)Responsible for engineering projects and infrastructure development.
Bihar Judicial Service (BJS)Handles legal matters and presides over judicial proceedings in the state.
Bihar Forest Service (BFS)Manages and conserves forest resources, wildlife, and environmental protection.
Bihar Planning Service (BPS)Involved in policy planning, development, and implementation of government projects.
Bihar Cooperative Service (BCS)Responsible for the administration and regulation of cooperative societies.
Bihar Labour Service (BLS)Oversees labor-related issues, employment, and worker welfare.
Bihar Information Service (BIS)Handles public relations, media, and information dissemination for the state government.
Bihar Social Welfare Service (BSWS)Works towards the welfare and empowerment of socially disadvantaged groups.
Bihar Probation Service (BPS)Responsible for the management and rehabilitation of probationers and parolees.

Bihar Administrative Service: यह BPSC के अंदर आने वाली सबसे बड़ी पोस्ट है, जिसमे अफसर को जिले के अंदर जहाँ वो काम कर रहा है उसके सभी रोज़मर्रा के काम करने होते है, यह पोस्ट कलेक्टर से निचे होता है, प्रमोशन से कलेक्टर भी बना जा सकता है, इसमें कार्यशैली काफी चैलेंजिंग और कठिन होती है। नौकरी दिन में या रात में कभी भी हो सकती है, अगर आपका कार्यक्षेत्र ज्यादा सेंसिटिव है तो आपको और एक्टिव होने की जरुरत है। भले ही इस पोस्ट के अंतर्गत कार्य कैसा भी हो, लेकिन छात्रों की पसंद में यह नंबर एक है। इसीलिए BPSC में यह पद काफी लोकप्रिय है।

Bihar Police Service: यह दुसरा सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला पद है, क्युकी आजकल पुलिस की पोस्ट की डिमांड बहुत है, आजकल हर कोई पुलिस में जाना चाहता है, क्युकी ऐसे समाज से अधिक रेस्पेक्ट वाला पद माना जाता है। इसमें व्यक्ति को Deputy Superintendent of Police (DSP) का पद मिलता है। इसमें कार्यशैली जैसा आपने पुलिस के बारे में सूना है, वैसा ही होता है। जैसे कानून व्यवस्था को बनाये रखना, लॉ एंड आर्डर की जिम्मेदारी और पॉलीवे डिपार्टमेंट का सुचारु रूप से कार्य करना आदि शामिल है। इसमें ऑफिस वर्क या फिक्स टाइम जैसा कुछ नहीं होता, आपको दिन या रात कभी भी काम पर आने को बुलाया जा सकता है। अगर आपका एरिया बहुत सेंसिटिव है तो आपको हमेशा अलर्ट पर ही रहना होगा।

Bihar Financial Service: इसमें वित्त सम्बंधित पोस्ट की नियुक्तियां की जाती है, ज्यादा सम्भावना है की आपको टैक्स अफसर का कार्य मिले। जिसका कार्य सरकार के लिए टैक्स जुटाना और उसके आकड़े तैयार करना है। इसमें अधिकतर ऑफिस टाइम में ही काम होता है, और ऑफिस की तरह दो दिन छुट्टी भी मिलती है, एक फिक्स्ड टाइम पर ही ड्यूटी होती है, अगर आप आरामदायक नौकरी करना चाहते हैं तो आपको इस पोस्ट के लिए अप्लाई करना चाहिए।

Product Inspector: प्रोडक्ट इंस्पेक्टर का कार्य राज्य सरकार में जो भी प्रोडेक्ट बनते है, या बिकते हैं अथवा जो भी माल बाहर से आता है उसकी जांच करना और उसे पास करना है। राज्य सरकार की बहुत सी कंपनी प्रोडक्ट भी बनाती है, इसमें माल चेक करना, गुणवत्ता की जांच करना ये सब प्रोडक्ट इंस्पेक्टर का ही काम है। इसमें भी ऑफिस जैसा समय पर ही काम करना होता है। और महीने में चार छुट्टी का प्रावधान है।

Rural Development Officer: हर सरकार का पहला कर्तव्य है की ग्रामीण छेत्रो में विकास किस तरीके से चल रहा है, और उसको कितनी जल्दी विकसित किया जाये। अगर आपको गांवो से प्यार है और ग्रामीण क्षेत्रो के लोगो की ज़िंदगी में बदलाव लाना चाहते हैं तो ये नौकरी आपके लिए है, इसमें जो अफसर होता है उसका कार्य सरकार की योजनाओ को ग्रामीणों तक पहुंचाने का है। इसमें आपको ग्रामीणों की सहायता करना उनके विकास की योजनाओ को उनतक पहुँचाना आदि कार्य करने पड़ेंगे।

District Minority Welfare Officer: सरकार का दायित्व और कर्तव्य है की समाज के सभी वर्गो तक विकास पहुंच पाए, इसीलिए सरकार ने हर डिस्ट्रिक्ट में एक माइनॉरिटी अफसर नामक पोस्ट बनाया है, जिसका कार्य जिले में निचे समाज के लोग है उनको विकसित करना उनके विकास के लिए योजनाएं बनाना। इन वर्गो के लिए सरकार ने जो योजनाएं बनाई है उसका अनुपालन करना आदि शामिल है। जरुरी नहीं है की इस पोस्ट के लिए आपको किसी जाती या धर्म से ही होना होगा, आप किसी भी जाती से हो या धर्म से हो, आप इस पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं, और समाज के सभी वर्गो के विकास पर ध्यान दे सकते हैं।

Employment Officer: बेरोजगारी आज के दौर में देश की सबसे बड़ी समस्याओ में से एक है, इसके लिए सरकार एक एम्प्लॉयमेंट अफसर बनाती है, जिसका काम अपने कार्यक्षेत्र में बेरोज़गारो की सूचि बनाना, और उनके लिए रोज़गार के अवसर बनाना है। Employment अफसर केंद्र और राज्य के लिए रोज़गार डाटा भी बनाता है। अगर बेरोज़गारो के लिए कोई सरकारी योजना है तो उसका अनुपालन ठीक तरह से हो यह भी Employment अफसर का काम है।

Bihar Labour Services: राज्यों में कई तरह की फेक्ट्री कार्य करती है जिसमे हज़ारो मज़दूर काम करते है। यह पोस्ट उन सभी मज़दूरों श्रमिकों के प्रोटेक्शन के लिए बनाया गया है। इसमें मुख्य कार्य एरिया के मज़दूरों की परेशानी सुनना, उनकी समस्या को दूर करना, उनके लिए जो सरकारी कानून है उसको दुरुस्त करना आदि शामिल है। Bihar Labour सर्विसेज बिहार के मज़दूरों का सहारा है। अगर आप गरीबो मज़दूरों की मदद करने के लिए BPSC ज्वाइन करना चाहते हैं तो आपको इस पोस्ट के लिए जरूर अप्लाई करना चाहिए।

Sugarcane Officer: बिहार में गन्ना एक बड़ा व्यापर है, लोग गन्ने की खेती करते हैं, सरकार और इंडस्ट्री को इस उत्पाद से बहुत फायदा होता है, सरकार ने इसके लिए हर ज़िले में एक डिपार्टमेंट बनाया है जिसका कार्य चीनी उत्पादन, गन्ना उत्पादन और ऐसे जुड़े उद्योगों को विकसित करना, और इस उद्योग से जुड़े लोगो की समस्या को सुनना तथा इसका समाधान करना है।

BPSC FAQ हिंदी में ?

दोस्तों यहाँ मै कुछ प्रमुख और सामान्य रूप से पूछने वाले सवालों का उत्तर देने वाला हूँ, इन सभी प्रश्नो को मुझे ईमेल पर भेजा गया था, तो मैंने सोचा हो सकता है की आपके भी इससे मिलते जुलते प्रश्न हो सकते हैं, जिसका समाधान आप ढूंढने की कोशिश कर रहे हो, तो मै आपको यही इन सभी प्रश्नो का उत्तर दे देता हूँ। अगर इसके आलावा भी आपके कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल आपको इस वेबसाइट पर मिल जायेगा।

क्या मै BPSC परीक्षा दे सकता हूँ ?

बिलकुल दोस्तों हर कोई इस एग्जाम को दे सकता है, अगर आप भारत के नागरिक है और आपकी उम्र 22 साल से ऊपर है, और आपके पास स्नातक की डिग्री है तो आप इस एग्जाम के लिए एलिजिबल है। अगर आप आरक्षित वर्ग से आते हैं तो आप BPSC की वेबसाइट पर जाकर एलिजिबिलिटी वाला पेज जरूर पढ़ें। अगर आप सामान्य वर्ग से भी है तो आपको BPSC की वेबसाइट पर जाकर एक बार एलिजिबिलिटी पोस्ट जरूर पढ़ना चाहिए, क्युकी यह समय समय पर अपडेट होता रहता है, वैसे हम आने वाले समय में जल्दी ही इस वेबसाइट पर ही एलिजिबिलिटी पर एक लेख लिखने वाले हैं। लेकिन तब तक आप यहाँ से जाकर एलिजिबिलिटी पढ़ सकते हैं।

मै एलिजिबल हूँ, क्या मै इस परीक्षा को पास कर सकता हूँ?

अगर आप मुझसे या खुद से ये सवाल पूछते हैं की क्या आप इस परीक्षा को पास करने की क्षमता रखते हैं, तो दोस्तों मै आपको बताना चाहता हूँ की आप बिलकुल पास कर सकते हैं, आप पास नहीं करेंगे तो और कौन करेगा, यह परीक्षा आप जैसे छात्रों के लिए ही है, मै ये नहीं कह रहा की बस फॉर्म भरने के बाद ही आपको कामयाबी मिल जाएगी। लेकिन फ्री में क्या मिलता है कुछ नहीं। इसीलिए मेरा कहना होगा की एक स्ट्रैटजी बनाइये, रुटीन बनाइये, मेहनत करिये आप बिलकुल इस परीक्षा को पास कर पाएंगे, हमारी शुभकामनाये आपके साथ है।

यह परीक्षा कितना मुश्किल है?

मेरे पास यह सवाल बहुत आता है, लोग पूछते हैं की यह परीक्षा आखिर कितनी मुश्किल है, क्या मेरे लायक है या नहीं, मै पास कर पाउँगा या नहीं। तो दोस्तों यह परीक्षा कितनी भी मुश्किल क्यों ना हो आपसे आसान ही है। अगर आप किसी चीज़ को मुश्किल मान लेंगे तो फिर वो और भी मुश्किल हो जायेगा। इसका मतलब ये नहीं की आप परीक्षा को आसान ले। परीक्षा, शत्रु और बिमारी को कभी छोटी नहीं समझनी चाहिए, लेकिन इसका मतलब ये नहीं की ये सब आपपर हावी हो जाये, या फिर आप इनको अपने ऊपर हावी होने दें। अगर आपमें हौसला है, और आप मेहनत कर सकते हैं तो आपके लिए हर चीज़ संभव है। और हर चीज़ मतलब हर चीज़ होता है।

मै एग्जाम की तैयारी कैसे करूँ ?

देखिये दोस्तों, इसके लिए आपको नोट्स बनाने होंगे, टाइम टेबल बनाना होगा। एक स्ट्रॅटजी बनानी होगी, कुछ आर्टिकल्स पढ़ने होंगे। मोटिवेशनल वीडियो देखने होंगे तब ही आपको समझ आ जायेगा की आप BPSC की तैयारी कैसे कर सकते हैं। वैसे मैंने एक आर्टिकल लिखा है जिसमे मैंने बताया है की परीक्षा की तैयारी कैसे की जा सकती है, और किन टिप्स को लेकर आप परीक्षा को पास कर सकते हैं, इस आर्टिकल का लिंक सबसे निचे दिया गया है, इसको जरूर पढ़ें।

मेरा सवाल कुछ और है ?

हाँ दोस्तों आपका सवाल जरुरी नहीं जो मैंने बताया है वही हो। आपका सवाल और भी हो सकता है, इसीलिए मैंने आपको बताया की इसका उत्तर ढूंढने के लिए आपको मुझे कमेंट करना होगा। अगर आप कमेंट में सवाल पचना नहीं चाहते तो कोई बात नहीं आप मुझको ईमेल भी कर सकते हैं। आपका सवाल पढ़ने के बाद मै आपको ईमेल के जरिये ही उत्तर दे दूंगा।

बीपीएससी की तैयारी कैसे करे ?

बीपीएससी की तैयारी के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़िए।

BPSC फुल फॉर्म क्या है ?

BPSC जिसका Full Form Bihar Public Service Commission है.

क्या बीपीएससी एक कठिन एग्जाम है ?

कोई भी परीक्षा आसान नहीं होती।

अंत में – तो दोस्तों आपको यह आर्टिकल कैसा लगा, क्या इस आर्टिकल मै मैंने आपको सही से बताया की BPSC क्या है, और इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद क्या आपको BPSC के बारे में कुछ समझ आया। मै आपकी राय जानने के लिए उत्साहित हूँ, मुझे निचे कमेंट में बताईये आपको यह आर्टिकल कैसा लगा, आप अपने सवाल और सुझाव को भी लिख सकते हैं। और आर्टिकल को शेयर करना ना भूले।

Tags – BPSC क्या है, BPSC किस तरह से परीक्षा का आयोजन करता है, BPSC Meaning In Hindi और BPSC Meaning In Hindi

जरूर पढ़िए – एग्जाम की तैयारी कैसे करें