X
    Categories: Special

क्रेडिट कार्ड क्या होता है ? Credit Card In Hindi

Credit card kya hai, credit card kya hota hai, credit card information in hindi, what is credit card, credit card hindi नमस्कार, क्या आप क्रेडिट कार्ड के बारे में जानना चाहते है, क्या आप क्रेडिट कार्ड की पूरी जानकारी चाहते हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है, इस आर्टिकल में हम क्रेडिट कार्ड क्या है, और क्रेडिट कार्ड कैसे काम करता है आदि की जानकारी जानेंगे, तो चलिए बिना देरी के शुरू करते है।

Content

क्रेडिट कार्ड क्या है ?

क्रेडिट कार्ड क्या होता है ? Credit Card In Hindi

क्रेडिट कार्ड क्या है – तकनीक के इस डिजिटल दौर में आपका स्वागत है, पहले एक डेबिट कार्ड होता था, जिससे बैंक में रखी रकम को निकालने के लिए उपयोग किया जाता था, लेकिन अब क्रेडिट कार्ड का दौर है, इसमें आप एक निश्चित रकम को एडवांस में ही इस्तेमाल कर सकते है, और महीने की आखिरी तारीख को इसका भुगतान करना होगा। विकिपीडिया के अनुसार

क्रेडिट कार्ड जिसे हिंदी में उधार कार्ड भी कह सकते है, एक छोटा प्लास्टिक कार्ड है, जो एक बैंक के विशेष प्रकार के उपयोगकर्ताओं को जारी किए जाते है। इस कार्ड के द्वारा धारक इस वादे के साथ वस्तुएं और सेवायें खरीद सकते हैं कि, बाद में वो इन वस्तुओं और सेवाओं का भुगतान करेगा। कार्ड का जारीकर्ता, कार्ड के द्वारा उपभोक्ता को उधार की सीमा देता है जिसके अन्तर्गत एक उपयोगकर्ता खरीदी हुई वस्तुओं के भुगतान के लिए पैसे प्राप्त कर सकता है और नकद भी निकाल सकता है। इसको ऐसे समझिये, जैसे बैंक ने आपको महीने की 50000 तक की सीमा वाला एक कार्ड दिया, और आपको महीने की अंतिम तारीख या फिर अगले महीने की शुरुवाती तारीख तक आपने जितनी शॉपिंग की, उसका एक बिल आएगा, अगर आपने पोस्टपेड नंबर इस्तेमाल किया है तो आपको इसे समझने में जयदा समस्या नहीं आएगी।

क्रेडिट कार्ड के लिए एलिजिबिलिटी

क्रेडिट कार्ड के लिए कुछ न्यूनतम एलिजिबिलिटी मैंने निचे दी है, हलाकि सभी बैंको के अलग अलग मापदंड होते है, तो इसीलिए जरुरी नहीं है की सभी बैंको पर ये नियम लागू है, अधिक जानकारी ले लिए आपको अपने बैंक से संपर्क करना चाहिए।

  • आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए, कुछ बैंक में ये 21 वर्ष है, आप अपने बैंक या फिर आपको जिस बैंक का क्रेडिट कार्ड चाहिए उससे ज्यादा पता कर सकते है।
  • आप भारत के नागरिक होने चाहिए।
  • आपके अकाउंट में कम से कम 20000 Closing Balance होना चाहिए।
  • आपकी सैलरी 18000 से ऊपर होनी चाहिए।
  • कम से कम आपका किसी भी बैंक में 3 साल से पुराना खाता होना चाहिए (शर्ते लागू)।

क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करें ?

अब चलिए जानते है की क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करे, यह बहुत ही आसान है, मैंने निचे कुछ बैंको के ओफ्फ्सिअल वेबसाइट के लिंक दे दिए है जहाँ से आप सीधे अपने बैंको के लिए क्रेडिट कार्ड अप्लाई कर सकते है, जरुरी नहीं है की आप जिस बैंक का क्रेडिट कार्ड चाहते है आपके पास उसका अकाउंट भी होना चाहिए, अगर आपको पास उस कंपनी का बैंक अकाउंट नहीं है तो भी आप इसके लिए अप्लाई कर सकते है।

State Bank Of India :        Apply Now

Bank Of India :                  Apply Now

Axis Bank :                        Apply Now

HDFC Bank :                      Apply Now

ICICI Bank :                        Apply Now

Punjab National Bank :    Apply Now

Allahbaad Bank :              Apply Now

एक क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने से पहले आपको इन बातो के बारे में जरूर जानना चाहिए, मैंने निचे कुछ पॉइंट बताये है, जिसको पढ़ने के बाद ही आप एक क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करें।

क्रेडिट कार्ड क्या है – मैंने इसके बारे में आपको ऊपर बता दिया है, लेकिन फिर से संक्षेप में आपको बता देता हूँ की क्रेडिट कार्ड एक प्रकार का प्लास्टिक कार्ड है जिससे आप शॉपिंग आदि कर सकते है, और महीने के अंत में इसका भुगतान कर सकते है, आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग EMI यानि किश्त के लिए भी उपयोग कर सकते हैं। हम में से अधिकतर लोग केवल EMI के लिए ही क्रेडिट कार्ड बनवाते हैं।

क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में अंतर – एक क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करने से पहले आपको डेबिट और क्रेडिट कार्ड के बारे में भी जानना चाहिए, क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने के लिए आपको उसमे एक पैसे रखने नहीं होते, लेकिन अगर आप डेबिट कार्ड से शॉपिंग करेंगे, तो आपके खाते में पैसे होने चाहिए, डेबिट कार्ड बैंक खाते से लिंक होता है, अगर आपके बैंक में पैसा नहीं है तो डेबिट कार्ड काम नहीं करेगा। मगर क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के लिए आपको किसी भी खाते में पैसे की जरुरत नहीं है, हाँ आप महीने की एक निश्चित तारीख को इसका बिल पेय कर सकते हैं। डेबिट कार्ड में अगर आप कुछ खरीदते है तो उसकी किश्त नहीं बनायीं जा सकती, मगर क्रेडिट कार्ड में आप किसी सामान को किश्तों में भी खरीद सकते है, यानि उसका कुल रूपए आराम से कई महीनो में चुका सकते है।

क्रेडिट स्कोर – आपने बहुत बार आपने क्रेडिट स्कोर नामक शब्द सूना होगा, इसका मतलब होता है की आपने अब तक बैंक से या अन्य किसी संस्था से जो भी लोन लिया है उसको समय से चुकाया है या नहीं, आपकी खर्चा करने की क्षमता, पैसा लगाने आदि बातो पर निर्भर होता है, भारत में कई कंपनी क्रेडिट स्कोर एकठा करती है, आप चाहे तो इनकी वेबसाइट पर जाकर क्रेडिट स्कोर चेक कर सकते है। प्रमुख क्रेडिट स्कोर कंपनियां है –

CIBIL
Experian Credit Information Co. Of India Pvt. Ltd
Equifax Credit Information Services

क्रेडिट कार्ड का स्कोर 300 से 900 के बिच होती है, जितना ज्यादा होगा, उतना अच्छा।

क्रेडिट कार्ड चार्ज – एक क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने से पहले आपको इसके बारे में भी जानना चाहिए, बहुत से बैंक क्रेडिट कार्ड देते समय आपको इन सभी चीज़ो की जानकारी नहीं देना चाहते, लेकिन आप जब भी किसी बैंक का क्रेडिट कार्ड अप्लाई करे तो उससे पहले उस क्रेडिट कार्ड की YEARLY CHARGE के बारे में जान ले, बहुत से बैंक पहला साल का कोई चार्ज नहीं लेते और अगले साल से 500 या इससे ऊपर लेते हैं, तो बहुत से बैंक लाइफ टाइम फ्री कार्ड देते हैं, कभी कभी यह कई प्रकार के कार्ड पर भी निर्भर होता है, इसके बारे में बैंक या एजेंट आपको अच्छे से जानकारी दे देंगे, सोच समझ के ही कार्ड अप्लाई करे, जिसमे आपका ज्यादा फायदा हो उसी कार्ड को अप्लाई करे।

क्रेडिट कार्ड ऑफर – क्रेडिट कार्ड लेते समय जो बात सबसे ज्यादा देखि जाती है वो होती है ऑफर, यानि किस कंपनी के कौन से क्रेडिट कार्ड लेने चाहिए, मै आपको ये भी बता देना चाहता हूँ की एक ही कंपनी कई प्रकार के कार्ड प्रोवाइड करती है तो कार्ड लेने से पहले इन सभी बातो का जरूर ध्यान रखें। अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते है तो आप बड़ी बड़ी कंपनी के वेबसाइट में देख सकते है की कौन से क्रेडिट कार्ड पे कौन सा ऑफर आता रहता है, इसीलिए इसमें समय लगता है कोई भी फैसला जल्दी बाज़ी में ना लें. आप अपने दोस्तों या रिश्तेदारों की भी सलाह ले, जो क्रेडिट कार्ड पहले से इस्तेमाल कर रहे हैं।

आपके सवाल और मेरे जबाब

तो दोस्तों मैंने आपको ऊपर क्रेडिट कार्ड से सम्बंधित बहुत सी उपयोगी जानकारी दी है, फिर भी बहुत से लोग मुझे ईमेल करते हैं की ये जानकारी रह गयी या इसके बारे में जानना है, तो मैंने कुछ मुख्य प्रश्नो को यहाँ उत्तर के साथ लिखा है, आशा है आपको पसंद आएगा, और आपको समस्या का हल मिलेगा, इसके बाद भी आपका कोई प्रश्न है तो आप मुझे कमेंट में बता सकते है।

क्या क्रेडिट कार्ड फ्री है ?

इसका उत्तर हाँ भी है और ना भी, क्युकी यह बैंक और कार्ड टाइप पर निर्भर करता है, आप इसके बारे में अपने बैंक से पूछ सकते है की आपका वाला कार्ड फ्री है या इसका कोई सालाना चार्ज भी है।

क्रेडिट कार्ड का बिल कैसे भरे ?

आप जिस भी बैंक का क्रेडिट कार्ड लेंगे, आप उसबैंक के ओफ्फिकल वेबसाइट या एप्प से भी बिल पेय कर सकते है, आप चाहे तो इंटरनेट पर मौजूद कुछ वेबसाइट द्वारा भी बिल पेय कर सकते हैं, ध्यान रहे इसके लिए विश्वसनीय वेबसाइट का ही उपयोग करे, ताकि अगर पैसे कट गया हो, और बिल भी पाय ना हुआ हो, तो आपको रिफंड मिल पाए।

कोनसी बैंक की क्रेडिट कार्ड अच्छी है ?

ये सवाल मुझसे बहुत से लोग पूछते हैं, इसका जबाब मै नहीं दे सकता, क्युकी सभी बैंको के क्रेडिट कार्ड अलग अलग प्रकार के है, और सबमे कुछ खूबियां है और कुछ बेकार बाते भी है, वैसे मै अभी SBI और HDFC का क्रेडिट कार्ड उपयोग करता हूँ, और दोनों बैंक के क्रेडिट कार्ड अच्छे हैं, बाकी आप इसपर और रिसर्च कर सकते है, अगर आपको क्रेडिट कार्ड के चुनाव में कोई समस्या आ रही है तो आप मुझे कमेंट में बता सकते है, मै आपकी पूरी सहायता करने की कोशिश करूँगा।

क्रेडिट कार्ड का बिल कितने दिनों में पेय करना होता हैं ?

वैसे ये अलग अलग क्रेडिट कार्ड टाइप और बैंको पर निर्भर करता है कुछ 45 दिनों का समय देते हैं तो कुछ 60 दिनों का भी समय देते हैं, मेरे पास जो क्रेडिट कार्ड है उसमे 45 दिनों का समय दिया गया है, EMI पर आप महीने के हिसाब से पेय कर सकते है।

अंतिम शब्द – दोस्तों मुझे उम्मीद है की मैंने आपको क्रेडिट कार्ड पर उपयुक्त जानकारी दी होगी, अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा और ये आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुई तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले, आप अपने सवाल सुझाव मुझे कमेंट में जरूर बताये, आप मेरे वेबसाइट पर कांटेक्ट उस पेज द्वारा भी मुझ तक संपर्क कर सकते है।

Tags – Credit card kya hai, credit card kya hota hai, credit card information in hindi, what is credit card, credit card hindi