X

DM कैसे बने – डीएम की तैयारी कैसे करे ?

DM Kaise Bane, डीएम कैसे बने, नमस्कार में हु अभिनव और स्वागत है आपका हमारे इस ब्लॉग पर आज में आपको डीएम कैसे बने की जानकारी दूंगा मुझे उम्मीद है अगर आप डीएम समबन्धित जानकारी चाहते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए सहायक होगा तो क्या आप तैयार है तो चलिए बिना समय गवाएं चलते हैं एक नए सफर पर जहाँ आप जानेंगे सरकारी नौकरी की तैयारी के बारे में

सरकारी नौकरी में अगर किसी नौकरी की सबसे ज्यादा वैल्यू है तो उसे आईएएस ही कहा जायेगा आईएएस भारत की सबसे प्रतिष्ठित नौकरी है ऐसे ही डीएम कहा जाता है इसपर हमने कई आर्टिकल लिखें है जिसके द्वारा आपको और जानकारी पाने में सहायक होगी उनसभी आर्टिकल के लिंक हम आपको निचे दे देंगे ताकि आपको जानकारी पूरी तरीके से समझ में आ जाये।

डीएम कैसे बने, डीएम क्या होता है, डीएम की जानकारी, डीएम बनने के तैयारी, डीएम की तैयारी कैसे करे, डीएम कैसे बने, डीएम क्या होता है, डीएम की जानकारी, डीएम बनने के तैयारी, डीएम की तैयारी कैसे करे

डीएम जिसका अंग्रेजी मतलब है डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट, जिसे भारत में जिलाधिकारी, कलेक्टर, आईएएस, इतियादी नामो से भी जाना जाता है, भारत में डीएम ही सरकारी नौकरी में सबसे उच्च मन जाता है, एक डीएम जिला का मुख्य माना जाता है यह ही जिले का कानून, कृषि, उत्पाद, व्यवसाय, गावो, सरकारी योजना को लागु कराने का काम करता है, यह जिले के आईपीएस अफसर के कामो को भी देखता है। एक डीएम बनने से पहले सफल अभ्यर्थिओ को एसडीएम बनाया जाता है जो एक डीएम के अंदर में काम करता है।

Also Read – डीएम क्या है पर हमारा आर्टिकल

Content

डीएम कैसे बने ? – DM Kaise Bane

डीएम कैसे बने – dm kaise bane

DM कैसे बने, डीएम क्या होता है, डीएम बनने की पूरी जानकारी, डीएम कैसे बने और डीएम की तैयारी कैसे करे आदि। डीएम ठीक वैसे ही बनते हैं जैसे जिलाधिकारी या कलेक्टर बनते हैं डीएम बनने की प्रकिर्या को हमने आसान तरीको से निम्नलिखित वर्णन किया है, ध्यान रहे एक डीएम ही आईएएस अफसर होता है इसीलिए इसके लिए हम आपको आईएएस बनने के तरीको को समझाना चाहेंगे।

ग्रेजुएशन पूरा करें – डीएम बनने के लिए जो पहला स्टेप है वो ग्रेजुएशन पूरा करना है आप किसी भी विषय से ग्रेजुएशन की डिग्री लेकर परीक्षा दे सकते है कई लोग मुझ से ये सवाल पूछते है की ग्रेजुएशन किस विषय में करें तो दोस्तों आप किसी भी विषय में कर सकते हैं बेहतर होगा आप उसी विषय में करें जिसमे आपको अच्छा ज्ञान हो ताकि भविष्य में आपको किसी समस्या का सामना न करना पड़े इसको में इस तरीके से भी कह सकता हु की उसी विषय को चुने जिसमे आपको अच्छा नॉलेज हो ताकि आप परीक्षा में इसका लाभ ले सके वैसे जानकारों का मानना है बीए सबसे उपयुक्त रहता है।

प्रीलिम्स परीक्षा पास करे – यह परीक्षा का पहला चरण होता है इसमें 200 – 200 नंबर के 2 एग्जाम होते हैं दोनों एग्जाम 2 – 2 घंटे के होते है इस एग्जाम को पास करने के लिए कम से कम 33 प्रतिशत अंक चाहिए, अधिक जानकारी के लिए यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।

मैन्स एग्जाम क्लियर करें – जब आप प्रीलिम्स एग्जाम निकल लेंगे तो आपका अगला टारगेट होगा मैन्स क्युकी यह भारत की सबसे मुश्किल परीक्षा कही जाती है तो आपकी तैयारी भी ठीक उसी प्रकार की होनी चाहिए क्युकी इसका सिलेबस थोड़ा लम्बा है और इसमें बदलाव होते रहते हैं तो हम आपको सलाह देंगे की आप आधिकारिक वेबसाइट से जानकारी लें अगर फिर भी आप चाहते है की की हम आपको इसका सिलेबस ढूंढने में मदद करे तो आप निचे कमेंट में जरूर बताये हम आपको सिलेबस ईमेल कर देंगे वैसे फिर भी मैंने कुछ महत्वपूर्ण लिंक निचे दे दिए है जिनसे आपको इसके बारे में जयदा सर्च नहीं करना होगा।

  1. Official UPSC Website
  2. IAS कैसे बने ?
  3. UPSC Syllabus PDF (English) (हिंदी )

अब इंटरव्यू निकालें – अब आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा इंटरव्यू कुल 275 मार्क्स के होंगे।

यहां तक आपने समझा कि एक डीएम कैसे बनते है, और डीएम बनने के लिए क्या करना होता है, तो दोस्तो मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल से आपको कुछ सहायता मिली होगी, मैंने पूरी कोशिश की है कि आपको सटीक जानकारी दे पाऊं।

DM Eligibility In Hindi – डीएम बनने के लिए योग्यता

  • ग्रेजुएशन किसी भी मान्यताप्राप्त यूनिवर्सिटी से
  • Minimum 21 Years Age ( 1 Aug Se )
  • जनरल केटेगरी वाले स्टूडेंट के लिए Age Limit -32 Yrs.
  • OBC कैंडिडेट्स के लिए Age Limit -35 Yrs.
  • SC / ST केटेगरी वाले स्टूडेंट्स के लिए Age Limit – 37 Yrs.
  • Age Limit For Jammu & Kashmir Candidates – 37 Yrs
  • Age Limit For Blind / Deaf Mute / Orthopaedically handicapped persons (general category): 42 Years

डीएम की ट्रेनिंग –

बहुत से लोगो को ये सवाल होता हैं की डीएम का Training कैसे होता है इसके लिए हमने Quora जो की सवाल पूछने की सबसे पॉपुलर वेबसाइट है उसका हिंदी अनुवाद किया है , ट्रेनिंग पीरियड में 4 फेज होते है Quora यूजर एंड आईएएस अफसर आदित्य तुली इसके बारे में जानकारी दे रहे है.

  • फाउंडेशन कोर्स 3 महीने – इस पीरियड में आपको आईपीएस एंड आईएफएस ऑफिसर्स के साथ 3 Month तक लबसना(लाल बहादुर शास्त्री नेशनल अकादमी ऑफ़ एडमिनिस्ट्रेशन) में गुजरना होता है यहाँ आपको Laws से लेकर एडमिनिस्ट्रेशन की पूरी जानकारी दी जाती है फाउंडेशन कोर्स में स्पोर्ट्स कल्चरल एक्टिविटी भी होती है.
  • भारत दर्शन – फाउंडेशन कोर्स कम्पलीट होने के बाद भारत दर्शन होता है जिसमे 9 – 10 राज्य घूमने का मौका मिलता है इस पीरियड में आपको कई मिनिस्ट्रीस ग्रुप्स से मिलने का मौका मिलता है.
  • फेज 1 – भारत दर्शन कम्पलीट होने के बाद वो फिर से लबसना में आते है यहाँ पर उनको जॉब्स से जुडी जानकारी दी जाती है इस पीरियड में हॉर्स राइडिंग कुकिंग क्रिकेट फुटबॉल जैसे प्रोग्राम भी होते है .
  • Induction – और जब सब कम्पलीट हो जाता है तो टाइम आता है जोइनिंग का इस पीरियड में राष्ट्रपति भवन का भी टूर होता है एंड फिर माननीय राष्ट्रपति जी सबको जोइनिंग लेटर देते है. लो जी बन गए डीएम ☺

DM Kaise Bane FAQ

में एक सामान्य विद्यार्थी हूँ, जो पढ़ने में ज्यादा तेज़ भी नहीं है. क्या में डीएम बन सकता हूँ ?

बिलकुल, क्यों नहीं, इस संसार में ऐसा क्या है जो मनुष्य ठान कर नहीं कर सकता, निश्चित तौर पर अगर आप उपयुक्त मेहनत करते है तो भावी डीएम बनने से आपको कोई नहीं रोक सकता।
क्या बिना कोचिंग के डीएम बना जा सकता है ?

इसका भी उत्तर सकरात्मक है, हाँ और एक बड़ा वाला हाँ, क्यों नहीं बन सकते, अधिकतर छात्र बिना कोचिंग के ही डीएम बनते है, वैसे आज के एस ऑनलइन युग में किसे कोचिंग की जरुरत है, लोग इंटरनेट से ही कई जानकारी ले लेते है, किताबे तक डाउनलोड कर लेते है, टेस्ट भी दे देते है, और यहीं पर वो जान लेते हैं की क्या उनके पास क्षमता है एक डीएम बनने का।
क्या डीएम बनने के लिए इंग्लिश अच्छी होनी चाहिए ?

में यह तो नहीं कहूंगा की अगर आपकी अंग्रेजी अच्छी नहीं है, तो इसका डीएम की तैयारी में आपको कोई नुक्सान नहीं होगा, बिलकुल होगा, क्युकी आज के ज़माने में अंग्रेजी हिंदी से ज्यादा महत्वपूर्ण बन चुकी है, वैसे एक बात और आप चाहे तो आईएएस के पेपर को हिंदी मध्यम में भी दे सकते है, लेकिन अंग्रेजी पढ़ना, लिखना, समझना और बेसिक अंग्रेजी बोलना अनिवार्य है। में यह नहीं कह रहा की आप शशि थरूर वाली भाषा इस्तेमाल करें, लेकिन जानकारी इतनी भी कम न हो की आपको उस पद के लायक न समझा जाये।
क्या ये वेबसाइट आईएएस या डीएम की तैयारी सम्बंधित आर्टिकल भी लिखती है ?

बिलकुल दोस्तों, हम अपने रीडर्स के लिए सभी आर्टिकल जो उनकी सहायता करे, या परीक्षा में उपयोगी हो हम जरूर कोशिशब करते है की उनको आप तक पंहुचा पाएं, आप समय समय पर हमारी वेबसाइट पर नयी जानकारी के लिए जरूर आते रहें.
डीएम बनने के लिए कितना घंटा पढ़ना चाहिए ?

यह सवाल मुझसे ईमेल के द्वारा अनगिनत बार पूछा जाता है, में इसका उत्तर आपके लिए फिर दे देता हु, असल में दोस्तों जरुरी नहीं है की आप घंटा पढ़े, जरुरी ये है की आप इसमें कितना समझ रहे है, कितना याद कर रहे है, कितना असली अध्यन यानि स्मार्ट स्टडी कर रहे हैं, आईएएस टोपर टीना ढाबी अपने एक इंटरव्यू में बताती है की उन्होंने केवल चार से छह घंटे ही पढ़ाई की और उनका एग्जाम निकल गया, कुछ विद्यार्थी दस से बारह घंटे भी पढ़ के एग्जाम में फ़ैल हो जाते है, यह निश्चित तौर पर विद्यार्थी की क्षमता पर निर्भर करता है।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है ये आर्टिकल आपको पसंद आया होगा इस आर्टिकल पर हमने आईएएस के बारे में जाना अगर आपको कुछ समझ नहीं आया या आपके मन में कोई सवाल है तो मुझसे जरूर पूछे में उनका उत्तर देने का पूरा कोशिश करूँगा

Tags – डीएम कैसे बने, डीएम क्या होता है, डीएम की जानकारी, डीएम बनने के तैयारी, डीएम की तैयारी कैसे करे, डीएम कैसे बने, डीएम क्या होता है, डीएम की जानकारी, डीएम बनने के तैयारी, डीएम की तैयारी कैसे करे