X

फ्लिपकार्ट क्या है? डाउनलोड, फीचर, फाउंडर और देश

फ्लिपकार्ट क्या है? डाउनलोड, फीचर, फाउंडर और देश – फ्लिपकार्ट का मालिक कौन है। फ्लिपकार्ट कंपनी का नाम फुल फॉर्म और जानकारी. फ्लिपकार्ट डाउनलोड

जैसे जैसे हमारे जीवन जीने के तरीके में बदलाव आता जा रहा है उसी तरह हमारे काम करने के तरीके भी बदल रहे हैं, अब हार्ड वर्क से ज्यादा स्मार्ट वर्क किया जा रहा है, अधिकतर लोग आजकल बिजी रहते हैं, जिसके कारण वह काफी काम ऑनलाइन ही करने लगे हैं जैसे पास के किसी रेस्टोरेंट से खाना मंगाने से लेकर आप ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते हैं, ऑनलाइन शॉपिंग के सबसे बड़े प्लेटफार्म में से एक फ्लिपकार्ट ई-कॉमर्स कंपनी है, फ्लिपकार्ट का नाम तो आपने सुना ही होगा तो इसके बारे में हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि फ्लिपकार्ट एक ई-कॉमर्स कंपनी है जो आपको घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग कराती है। आप फिलिप कार्ड के माध्यम से अपने कपड़ों और जूतों से लेकर घर के किचन का सामान भी मंगा सकते हैं, और इसके लिए आपको कहीं जाने की कोई जरूरत नहीं आप सिर्फ अपने घर पर बैठकर अपने मोबाइल के माध्यम से सामान मंगवा सकते हैं, और सामान आपके पास पहुंचने के बाद आप उसकी पेमेंट कर सकते हैं, हो सकता है आपको इसकी जानकारी हो लेकिन आपको फ्लिपकार्ड के फाउंडर का नाम नहीं पता होगा, और आपको नहीं पता होगा कि यह किस देश ने लांच किया है, इन्हीं सब बातों की जानकारी के लिए आज हम आपके लिए यह खास आर्टिकल लेकर आए हैं जिसमें हम आपको बताएंगे कि फ्लिपकार्ट की शुरुआत कैसे की गई, इसके मालिक कौन है और किस देश ने इसको बनाया है, अगर आप भी फिलिपकार्ट से जुड़ी सभी जानकारी जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें, हमारे आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके मन में फ्लिपकार्ट से संबंधित जो भी सवाल होंगे हम उम्मीद करते हैं वह सभी सवाल आपके दूर हो जाएंगे, तो आइए ज्यादा समय न लेते हुए जानते हैं कि फ्लिपकार्ट क्या है? इसे आप कैसे डाउनलोड कर सकते हैं? और इसके फीचर क्या क्या है।

Content

फ्लिपकार्ट क्या है?

what is flipkart meaning hindi

फ्लिपकार्ट एक ई-कॉमर्स कंपनी है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने घर पर बैठकर कोई भी सामान ऑनलाइन मंगवा सकते हैं, फ्लिपकार्ट पर आपको जूते कपड़ों से लेकर इलेक्ट्रिक सामान भी मिल जाते हैं, फ्लिपकार्ट ने पिछले कुछ वर्षों में बहुत तेजी से तरक्की की है, जिसका सबसे बड़ा कारण यह है कि आजकल लोग बहुत ज्यादा व्यस्त हो गए हैं, और अपनी शॉपिंग के लिए या फिर कुछ खरीदारी के लिए भी समय नहीं निकाल पाते हैं, इसलिए वह फ्लिप कार्ड के माध्यम से अपने मोबाइल का प्रयोग करके वह ऑनलाइन सामान ऑर्डर कर देते हैं और सामान उनके घर पहुंचने के बाद उसकी पेमेंट कर देते हैं, फ्लिपकार्ट के आने के बाद लोगों के कई काम आसान हो गए हैं।

फ्लिपकार्ट की शुरुआत कब की गयी?

फ्लिपकार्ट की शुरुआत वर्ष 2007 में की गई थी, उस समय इस कंपनी को सिर्फ इसलिए बनाया गया था, ताकि यह लोगों तक किताबें पहुंचा सके, इनका फोकस सिर्फ ऑनलाइन किताबें बेचने पर था, लेकिन धीरे-धीरे इस कंपनी में कंप्यूटर उपकरण मिलने शुरू हुए, और जब फ्लिपकार्ट को इसमें फायदा दिखा तो धीरे-धीरे लगभग हर प्रोडक्ट फ्लिपकार्ट के माध्यम से यह लोगों तक पहुंचाने लगे, और वर्तमान समय में तो आप जानते ही हैं कि फ्लिपकार्ट पर आप कोई भी सामान ऑर्डर कर सकते हैं, और अपने मोबाइल के माध्यम से आर्डर करके उसे अपने घर पर मंगवा सकते हैं।

फ्लिपकार्ट किस देश में बना और इसका मुख्यालय कहां है?

हम आपकी जानकारी के लिए आपको बताना चाहेंगे कि फ्लिपकार्ट भारत में ही बनाया गया है, और फिलिपकार्ट का मुख्यालय बेंगलुरु में स्थित है, फ्लिपकार्ट के शुरुआती दौर में फ्लिपकार्ट को कोई ज्यादा मुनाफा नहीं हुआ था लेकिन धीरे-धीरे फ्लिपकार्ट ने अपने आईडिया और मेहनत के दम पर बहुत तेजी से तरक्की की है। आज भारत में ऐसे लोगों की संख्या बहुत अधिक है जो सिर्फ फिलिपकार्ट के माध्यम से ही अपनी शॉपिंग करते हैं, फिर चाहे उन्हें पहनने के लिए कपड़े मंगवाने हो या फिर घर का कोई जरूरी सामान मंगाना हो फ्लिपकार्ट पर वह सभी चीजें आपको उपलब्ध कराई जाती है।

फ्लिपकार्ट के मालिक कौन है?

सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने 2007 में फ्लिपकार्ट की शुरुआत की थी लेकिन फ्लिपकार्ट ने बहुत कम समय में बहुत तेजी से तरक्की की थी जिसके कारण पूरी दुनिया की नजर फिलिपकार्ट के ऊपर आ गई, और वर्ष 2018 में अमेरिकी रिटेल कंपनी वॉलमार्ट ने 16 बिलीयन डॉलर देकर फ्लिपकार्ट को खरीद लिया और वर्तमान समय में अमेरिका के वॉलमार्ट ही फ्लिपकार्ट कंपनी के मालिक है।

फ्लिपकार्ट को किस तरह से बनाया गया?

सचिन बंसल और बिन्नी बंसल दोनों आईआईटी के एक ही बैच के छात्र थे, इन दोनों की मुलाकात तब हुई जब गर्मियों की छुट्टी में ज़्यादातर विद्यार्थी घर चले गए थे, लेकिन इनके प्रोजेक्ट पूरे ना होने के कारण यह घर नहीं गए थे और इसी बीच इन दोनों की मुलाकात हुई, दोनों पहले अमेजॉन के लिए काम कर चुके थे और अब कुछ नया करना चाहते थे, इन दोनों ने अपने आईडीया और दिमाग का इस्तेमाल करके फ्लिपकार्ट की शुरुआत की और इसे सिर्फ ₹400000 में बना लिया। शुरुआत में फ्लिपकार्ट के माध्यम से सिर्फ लोगों तक किताबें पहुंचाई जाती थी लेकिन, फ्लिपकार्ट ने कुछ ही समय में तेजी से तरक्की की तो धीरे-धीरे फ्लिपकार्ट में हर तरह की चीज मिलनी शुरू हों गयी।

पढ़िए – अमेज़न क्या है ?

फ्लिपकार्ट के CEO कौन है?

जब अमेरिकी वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट कंपनी को खरीद लिया उसके बाद इसके सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति को बनाया गया, जब अमेरिकी वॉलमार्ट ने इस कंपनी को खरीदा तो सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने सीईओ पद से इस्तीफा दे दिया था, और कल्याण कृष्णमूर्ति को फ्लिपकार्ट के नए सीईओ का पद सौंपा गया, यह फ्लिपकार्ट से पहले ई-bey पर काम कर चुके थे, इसके अलावा भी टाइगर ग्रुप के फाइनेंस डायरेक्टर भी रह चुके थे।

फ्लिपकार्ट डाउनलोड

flipkart app download hindi

फ्लिपकाएर एप डाउनलोड कैसे करे इसके लिए बस आपको हर एप की तरह प्ले स्टोर में जाना है, और वहां डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आप इसे डाउनलोड कर पाएंगे। इसका एपीके फाइल आप क्रोम पर भी पा सकते हैं। लेकिन यह सेफ नहीं होता। इसलिए फ्लिपकार्ट डाउनलोड करने के लिए प्ले स्टोर ही इस्तेमाल करे।

इस बात में कोई शक नहीं है कि फ्लिपकार्ट ने बहुत ही कम समय में बहुत तेजी से तरक्की की है और बीते कुछ वर्षों में फ्लिपकार्ट बहुत तेजी से उभर कर सामने आया है, जिस की उपलब्धियां इस प्रकार है,

  • फ्लिपकार्ट ने इतनी तरक्की की के वर्ष 2014 फैशन के छेत्र में ऑनलाइन कपड़ों के स्टोर myntra को खरीद लिया जिसके बाद फ्लिपकार्ट की सेल और तेजी से बढ़ी।
  • उसके बाद 2016 में फैशन से जुड़ी कंपनी jabong को भी फ्लिपकार्ट ने खरीद लिया।
  • क्या जानते हैं जापान की सॉफ्टबैंक फ्लिपकार्ट की सबसे बड़ी निवेशक है, जिसने 23 से 24% इसमें हिस्सेदारी ले रखी है।
  • 2013 में फ्लिपकार्ट के सचिन बंसल को दा इकोनॉमिक्स टाइम्स, जो भारत की सबसे बड़ी इकनोमिक डेली न्यूज़ पेपर है, की तरफ से बेस्ट व्यवसाय के ख़िताब से नवाज़ा जा चूका है।
  • यही नहीं 2015 के सितंबर महीने में forbes इंडिया ने सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची बनाइ जिसमें सचिन बंसल और बिन्नी बंसल 86 से स्थान पर थे जो कि अपने आप में बहुत बड़ी बात है।

लोगों द्वारा पूछे जाने वाले सवाल

क्या फ्लिपकार्ट के माध्यम से मंगाई हुई वस्तु को वापस किया जा सकता है?

अगर आप फ्लिपकार्ट से कुछ आर्डर करते हैं और आपको वह वस्तु ठीक नहीं लगती है तो आप उस वस्तु को वापस भी कर सकते हैं, आपका प्रोडक्ट फ्लिप कार्ड के माध्यम से 30 दिन के अंतर्गत वापस हो जाता है और आपकी पेमेंट भी आपको वापस मिल जाती है।

फ्लिपकार्ट के लिए पेमेंट कैसे करें?

अगर आप फ्लिपकार्ट के माध्यम से कोई वस्तु मांगना चाहते हैं तो उसकी पेमेंट के लिए आपके पास दो विकल्प होते हैं, आप चाहें तो उसे ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड या फिर डेबिट कार्ड के माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं, या फिर आप कैश ऑन डिलीवरी कर सकते हैं अर्थात जब आपका प्रोडक्ट आपके पास आ जाएगा उसके बाद आप कैश पैसे दे सकते हैं।

क्या सचिन बंसल और बिन्नी बंसल भाई हैं?

यह सवाल अक्सर लोग पूछते हैं कि क्या सचिन बंसल और बिन्नी बंसल भाई हैं दरअसल इनके सरनेम एक जैसे होने से अक्सर लोगों को लगता है कि यह दोनों भाई हैं लेकिन हम आपकी जानकारी के लिए आपको बताना चाहेंगे की यह दोनों भाई नहीं है बल्कि एक अच्छे दोस्त है जिन्होंने साथ काम करके एक बड़ा मुकाम हासिल किया है।

Ekart क्या है?

आपने अगर फ्लिपकार्ट के माध्यम से कोई आर्डर किया है तो आपने नोटिस किया होगा कि जो व्यक्ति आप तक प्रोडक्ट पहुंचाता है वह ekart के लिए काम करता है, दरअसल यह फ्लिपकार्ट के द्वारा ही शुरू की गई एक सेवा है, ई-कॉमर्स कंपनी में सबसे ज़्यादा जरूरी होता है की आप अपने प्रोडक्ट को समय पर लोगों तक पहुंचा पाते हैं या नहीं, और इसके लिए सबसे बेहतर ढंग से कार्य करता है ekart। यह फिलिपकार्ड द्वारा ही शुरू की गई अपनी खुद की लॉजिस्टिक सर्विस है।

फ्लिपकार्ट का फुल फॉर्म क्या है।

फ्लिपकार्ट शब्द का कोई फुल फॉर्म नहीं है। यह बीएस एक ब्रांड नेम है।

फ्लिपकार्ट का हिंदी मतलब क्या है ? हिंदी मतलब बताओ ?

फ्लिपकार्ट को हिंदी में फ्लिपकार्ट ही कहते हैं। यह पहले किताब की दूकान के नामा से जाना जाता था।

क्या फ्लिपकार्ट अमेज़न से बड़ी कंपनी है?

वर्तमान में फ्लिपकार्ट के अधिकतर शेयर वॉलमार्ट के पास है। लेकिन फिर भी अमेज़न दुनिया की सबसे बड़ी इ कॉमर्स कंपनी है।

संक्षेप मे

अगर आप भी अधिकतर व्यस्त रहते हैं और खरीदारी के लिए बाजार नहीं जा पाते हैं तो आप फ्लिपकार्ट का इस्तेमाल जरूर करें, फ्लिप कार्ड के माध्यम से आप आसानी से कोई भी प्रोडक्ट अपने घर पर मंगवा सकते हैं, और अगर आपको वह प्रोडक्ट पसंद नहीं आता तो आप उसे वापस भी कर सकते हैं, साथ ही फ्लिपकार्ट पर आपको बहुत से ऐसे ऑफर मिलते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने पैसों को भी बचा सकते हैं, इस आर्टिकल में हमने आपको फ्लिपकार्ट से जुड़ी सभी जानकारी देने का पूरा प्रयास किया है, हमने आपको फ्लिपकार्ट के इतिहास से लेकर वर्तमान समय में फ्लिपकार्ट किस तरह से काम कर रहा है, इसकी जानकारी इस आर्टिकल में दि है, हमें उम्मीद हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके मन में जो भी सवाल थे फ्लिपकार्ट से संबंधित वह सभी सवाल दूर हो गए होंगे, यदि अभी भी आपके मन में कोई सवाल रह जाता है तो आप कमेंट सेक्शन में हमसे सवाल पूछ सकते हैं, वहां हम आपके सभी सवालों के सही जवाब देते हैं।