X

Google Pay से पैसे कैसे कमाये ?

अगर आप ऑनलाइन मनी ट्रांसफर करते हैं तो आप गूगल Pay के नाम से वाकिफ होंगे, गूगल Pay एक पेमेंट ट्रांसफर एप्लीकेशन है जिसके माध्यम से आप किसी को भी ऐड मनी ट्रांसफर कर सकते हैं, आजकल व्यस्त होने के कारण ज्यादातर व्यक्ति गूगल pay के माध्यम से ही अपने इलेक्ट्रिसिटी बिल, फोन बिल, आदि जैसे चीजों के भुगतान गूगल pay के माध्यम से कर देते है, क्योंकि गूगल पै से भुगतान करना काफी आसान है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप गूगल पे से आप पैसे भी कमा सकते हैं, जी हां आप गूगल पे के माध्यम से कुछ तरीकों को अपनाकर आप पैसे भी कमा सकते हैं, आज हम अपने आर्टिकल में इसी विषय पर बात करेंगे कि आप गूगल पे के माध्यम से किस तरह से पैसे कमा सकते हैं, साथ ही हम गूगल pay से जुड़ी और भी जानकारी आप तक पहुंचाने की कोशिश करेंगे, अगर आप गूगल pay के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं और आप गूगल पे से पैसा भी कमाना चाहते हैं तो, हमारे आज के आर्टिकल को पूरा पढ़ें इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको गूगल पे से जुड़ी सभी जानकारी मिल जाएगी, और आप जान पाएंगे कि आप किन तरीकों को अपनाकर आप गूगल pay से पैसा कमा सकते हैं, तो आइए जानते हैं कि Google Pay Se Paise Kaise Kamaye 2022

Content

गूगल पे क्या होता है ?

यह एक मोबाइल पेमेंट एप है जिसको गूगल ने ही लॉन्च किया है, भारत में यह यूपीआई पर आधारित है, गूगल पे को g pay के नाम से भी जाना जाता है आप इसके माध्यम से सभी प्रकार के बिल भुगतान आसानी से घर बैठकर कर सकते हैं, पिछले कुछ वर्षों में गूगल pay के यूजर्स बहुत तेजी से बढ़े हैं,जिसका सबसे बड़ा कारण यह है कि ज्यादातर व्यक्ति आजकल व्यस्त रहने लगे हैं, जिसके कारण उनके पास अधिक समय नहीं रहता है और वह बिल भुगतान जैसी चीजें गूगल pay के माध्यम से करना बेहतर समझते हैं।

गूगल पे पर अकाउंट बनाएं

यदि आप गूगल pay के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पहले गूगल pay पर अपना अकाउंट बनाना होगा गूगल pay पर अकाउंट बनाने के लिए आपको किसी एक बैंक खाते की जरूरत पड़ेगी, और साथ में आपका मोबाइल नंबर उस बैंक खाते से लिंक होना चाहिए यानी आपका मोबाइल नंबर उस बैंक खाते से जुड़ा होना चाहिए, और साथ ही आपके पास एटीएम या डेबिट कार्ड होना जरूरी है उसके बाद ही आप गूगल pay पर अपना अकाउंट खोल सकेंगे।

बैंक अकाउंट को लिंक करें

आपको गूगल pay खोलने के बाद, एड बैंक अकाउंट पर क्लिक कर देना है, उसके बाद आपको कई विकल्प दिखाई देंगे, जिसमे अलग-अलग तरह के बैंकों के नाम होंगे उसमें आपको अपना बैंक का नाम ढूंढना है और उस पर क्लिक कर देना है, जब आप बैंक सेलेक्ट कर लेंगे उसके बाद आपको पॉप अप दिखाई देगा, आपको उसे allow कर देना है।

  • उसके बाद आपको एक और पॉप अप दिखेगा उसे आपको ओके कर देना है।
  • फिर आपको एक वेरिफिकेशन नंबर भी भेजा जाएगा आपके मोबाइल नंबर पर, और उसके बाद आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जाएगा।
  • उसके बाद आपको अपने बैंक अकाउंट लिंक करने के लिए अपने डेबिट एटीएम कार्ड के अंतिम अंको को दर्ज करना होगा, उसके बाद आपको फिर एक otp मिलेगा।
  • फिर अंत में आपको अपना एटीएम पिन डालना होगा और यूपीआई पिन बनाना होगा, जब आप यूपीआई पिन बना लेंगे उसके बाद आप खाते का प्रयोग कर सकते हैं।

Google Pay से पैसे कैसे कमाये ?

google pay se paise kaise kamaye – गूगल पे मोबाइल एप

गूगल पेय एक पेमेंट एप है, आप डायरेक्टली इस एप की मदद से कोई ख़ास पैसा कमा नहीं पाएंगे, हाँ इस एप में रेफेर का एक ऑप्शन है, जिसमे आप अपने दोस्तों को अपने कोड से जब रेफेर करेंगे, तो आपको उसका कुछ कमीशन मिलेगा, आप इस फीचर की मदद से कुछ पैसे जरूर कमा सकते हैं। इसके अलावा इसमें कूपन कोड भी मिल जाते है। जो पैसे कमाने में आपकी मदद करेंगे। यहाँ पर निचे सभी जानकारी दी गयी है।

स्क्रैच कार्ड

जब भी आपको google pay के माध्यम से 150 या उससे अधिक की पेमेंट करते हैं तो आपको इसमें स्क्रैच कार्ड मिलता है, जिसके माध्यम से आपको 1000 तक जीत सकते हैं, यह स्क्रैच कार्ड आपको हफ्ते में पांच दफा मिलते हैं, जिनमें आप ₹1000 तक स्क्रैच कार्ड के माध्यम से जीत सकते हैं।

लकी यूजर

गूगल pay अपने लकी यूजर्स को हर फ्राइडे 1 लाख का स्क्रेच कार्ड जितने का मौका देता है, अगर आप इस ऑफर का इस्तेमाल करना चाहते तो आपको ध्यान रखना है कि, आप को कम से कम ₹500 का भुगतान करना है, उसके बाद आप भी वह लकी यूजर हो सकते हैं और एक लाख तक का स्क्रैच कार्ड जीत सकते हैं।

बिल भुगतान के माध्यम से

गूगल पे के माध्यम से आप अपने अनेक प्रकार के बिल भुगतान कर सकते हैं, आप अपने इलेक्ट्रिसिटी, मोबाइल बिल आदि का भी भुगतान गूगल pay के माध्यम से कर सकते हैं, जब आप बिल भुगतान करते हैं तो आपको कैशबैक के रूप में कुछ पैसा मिलता है, आप इस तरह से भी गूगल पे के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं।

लोगों को इनवाइट करें

आपको google pay के माध्यम से लोगों को इनवाइट कर के भी पैसा कमा सकते हैं, आपको करना बस यह है कि गूगल pay की एप्लीकेशन से, अपने जानने वाले मित्रों को जो गूगल pay का इस्तेमाल नहीं करते आपको उन लोगों को इनवाइट करना है, और जब वह आपके इनविटेशन लिंक से एप्लीकेशन डाउनलोड करेंगे तो आपको 100 से 150 रुपए तक गूगल pay के माध्यम से मिलते हैं आप इस तरह से बहुत से लोगों को इनवाइट कर के google pay के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं।

अगर आप गूगल pay के माध्यम से पार्ट टाइम में पैसा कमाना चाहते हैं तो यह एप्लीकेशन आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है, लेकिन अगर आप फुल टाइम गूगल pay के माध्यम से पैसा कमाने की सोच रहे हैं तो यहां पर आपको दिक्कत हो सकती है, क्योंकि गूगल pay के माध्यम से आप ज्यादा पैसे नहीं कमा सकते हैं, इसलिए हम आपको सलाह देना चाहेंगे की आप गूगल pay पर पूरी तरह से निर्भर ना रहें।

गूगल Pay खास क्यों है?

गूगल pay में ऐसी बहुत सी खास बाते है जो इसको अलग बनाती है, गूगल pay पर आपको tap for cash mode का ऑप्शन मिलता है, जिसका इस्तेमाल करके आप किसी को भी बिना अपनी पहचान बताएं पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं और किसी से भी पैसा मंगवा भी सकते हैं बिना अपनी पहचान बताएं। यही नहीं गूगल pay के माध्यम से जब भी आप कोई 500 से अधिक की पेमेंट करते हैं तो उसमें ₹100000 तक जीत सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको ध्यान रखना है कि पेमेंट रकम कम से कम 500 हों, यदि आप 500 से कम पेमेंट करते हैं तो आपके जीतने के चांस बहुत कम होते हैं। जब आप गूगल pay का इस्तेमाल करेंगे तो आप जानेंगे कि इसमें ऐसी बहुत सी खासियत है जो इसको बाकी एप्लीकेशन से अलग बना देती है।

सवाल जो अक्सर लोगों द्वारा पूछा जाता है,

गूगल Pay के माध्यम से हम रोज़ कितने पैसे भेज सकते हैं?

अगर आप गूगल पे का इस्तेमाल करते हैं, और इसके माध्यम से ही अपने पैसे लोगों तक भेजते हैं तो हम आपकी जानकारी के लिए आपको बताना चाहेंगे कि आप गूगल pay के माध्यम से 1 दिन में ₹100000 तक दे सकते हैं, गूगल pay ने पैसे भेजनें की एक लिमिट तय की हुई है जिसके अंतर्गत ही आप प्रतिदिन ₹100000 तक ट्रांसफर कर सकते हैं, इसके अलावा गूगल pay को आप 1 दिन में 10 बार इस्तेमाल कर सकते हैं, अर्थात आप आप 10 लोगों को ही 1 दिन में पैसे भेज सकते हैं।

क्या गूगल pay के माध्यम से ऑनलाइन शॉपिंग भी की जा सकती है?

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं और घर बैठे सामान ऑर्डर करते हैं तो हम आपकी जानकारी के लिए आपको बताना चाहेंगे कि आप उसकी पेमेंट गूगल pay के माध्यम से कर सकते हैं, जिसमें आपको कई बार कैशबैक भी मिलता है, इसलिए आप गूगल pay का इस्तेमाल करके अपने काम को आसान कर सकते हैं।

गूगल pay कितनी भाषाओं में उपलब्ध है?

अगर आपको हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं को समझने में परेशानी होती है तो गूगल pay आपको 7 भाषाएँ उपलब्ध कराता है, जिसके माध्यम से आप आसानी से गूगल pay को समझ सकते हैं, और जिस भाषा को अच्छे से जानते हैं उसको गूगल pay के माध्यम से सिलेक्ट कर सकते हैं, ताकि आपको मनी ट्रांसफर में कोई दिक्कत ना हो।

यदि गूगल pay का इस्तेमाल करते समय कोई परेशानी हो तो क्या करें?

अगर आप गूगल pay का इस्तेमाल करते हैं और आपको इसमें कोई परेशानी होती है या फिर आपकी कोई पेमेंट रुक जाती है, तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि गूगल pay आपको हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध कराता है, जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी समस्या को गूगल pay अधिकारी को बता सकते हैं, जो आपकी समस्या को अच्छे से सुनेगा और उस पर विचार करके आपको समस्या का हल बताएगा, इसलिए अगर आपको कभी भी कोई परेशानी होती है तो आपको घबराना नहीं है और गूगल pay हेल्पलाइन पर फोन कर लेना है।

गूगल पे किस देश की कंपनी है ?

यह एक अमेरिकन कंपनी है। यह गूगल की और से संचालित होती है।

गूगल पे का मालिक कौन है ?

जैसा की अभी आपको बताया, की यह गूगल के उत्पादों से से एक है। और गूगल के वर्तमान सीईओ सुन्दर पिचाई है।

गूगल पे कितने देशो में काम करता है ?

गूगल पे दुनिया भर के 80 से अधिक देशो में स्वीकृत किया जाता है।

आज आपने क्या सीखा

आज के अपने इस आर्टिकल मे हमने आपको बताया कि गूगल pay के माध्यम से आप किस तरह से पैसे कमा सकते हैं, हमने उन तरीकों के बारे में विस्तार से विचार किया है जिसका इस्तेमाल करके आप गूगल pay के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं, आप हमारे बताए गए तरीकों को एक बार आजमा कर जरूर देखें, हम उम्मीद करते हैं आपको इससे पैसे कमाने का मौका मिलेगा यदि आप उससे पैसे कमा पाते हैं तो कमेंट सेक्शन में हमें जरूर बताएं, कि आपको फायदा हुआ है या नहीं।

यदि आपका कोई मित्र गूगल pay इस्तेमाल नहीं करता है, या फिर इस्तेमाल करता भी है तो उसे उसकी अधिक जानकारी नहीं है, तो इस आर्टिकल को अपने मित्र और संबंधियों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन तक भी है जानकारी पहुंच सके और उनके मन में जो गूगल pay से संबंधित सवाल है वह सभी सवाल दूर हो सके, हम उम्मीद करते हैं हमने आपके सभी सवालों का जवाब इस आर्टिकल में दे दिए होंगे यदि फिर भी आपके मन में कोई सवाल रह जाता है तो आप कमेंट सेक्शन में हमसे अपने सवाल पूछ सकते हैं, वहां हम आपको जवाब देने का पूरा प्रयास करेंगे।

पढ़िए – गूगल पे डाउनलोड कैसे करे ?