X

हीरो कैसे बने – Hero Kaise Bane ?

हीरो कैसे बने, हीरो बनने के लिए क्या करे, बॉलीवुड में हीरो बनने के लिया कौन सी पढ़ाई करे, फिल्म हीरो कैसे बने, सीरियल में हीरो कैसे बने, hero kaise bane, film me hero kaise bane

सबसे अधिक पूछे जाने वाले प्रश्नों में से एक यह है कि मैं एक अभिनेता कैसे बन सकता हूं। कुछ लोग इसको हीरो भी बोलते है, उनका सवाल होता होता है, की में एक हीरो कैसे बन सकता हूँ, में फिल्मो में अभिनय कैसे कर सकता हूँ। कई महत्वाकांक्षी छात्र जो अभिनेता बनने के बारे में सोचते हैं, उनको यह नहीं पता होता की ऑडिशन कैसे प्राप्त करें या अपने अभिनय में सुधार, वो भी बिना किसी अनुभव के कैसे करे। हमने इस आर्टिकल में इन्ही प्रश्नो के उत्तर देने का प्रयास किया है।

देखिये, सबसे पहले तो यह समझिये, की इसमें कोई ऐज लिमिट नहीं है, सभी को कहीं न कहीं से शुरुआत करनी होगी, इसलिए इसे अपने लिए एक बाधा न बनने दें। हाँ यह एक और बात है, की आप किस रोल में काम करना चाहते हैं, जैसे अगर आप फिल्म में एक लीड एक्टर का रोल चाहते हैं, तो आपको युवा और आकर्षक तो होना ही होगा। इसके साथ साथ आपकी एक्टिंग स्किल भी अच्छी होनी चाहिए। यह दोनों क्वालिटी तो अनिवार्य है। बाकी अन्य क्या चाहिए यह भी हम जानेंगे।

नमस्कार मेरा नाम विवेक कुमार है, और मैंने यह लेख आप सब के लिए लिखा है, तो आईये एक हीरो बनने के लिए सबसे पहला काम शुरू करे, मतलब इस बारे में बेसिक ज्ञान प्राप्त करे।

Content

फिल्म हीरो कैसे बने ?

फिल्म हीरो बनने के लिए कोई फॉर्मल तरीका नहीं है, क्युकी इसमें लक भी बहुत महत्वपूर्ण रोल निभाता है, मैंने ऐसे कई एक्टर के बारे में सुना है, जिन्होंने कोई एक्टिंग क्लास ज्वाइन नहीं की, और आज एक बड़े एक्टर है, ठीक इसी तरह ऐसे एक्टर की संख्या हज़ारो में है, जिन्होंने एक्टिंग स्कूल में तो टॉप किया, लेकिन फिल्मो में उनके सीन आज भी दस सेकंड से कम ही है। ऐसे में आज के समय एक फिल्म एक्टर बनना काफी मुश्किल हो जाता है, लेकिन यह असंभव बिलकुल भी नहीं है, आप एक एक्टर बन सकते हैं, अब भी नए लोग इस फिल्ड में आ रहे है, और उनको कई अच्छी फिल्मो का रोल मिल रहा है, तो फिर आप क्यों निराश होंगे।

मैंने यहाँ पर कुछ टिप्स दिए है, जो एक्टर बनने में आपकी मदद करेंगे, अगर आप निचे दिए गए टिप्स को सही से फॉलो करेंगे, तो निश्चित ही इस लेख को पढ़कर आप कुछ नया सीख पाएंगे। आईये सभी टिप्स के बारे में जानते हैं।

एक्टिंग क्लास

यदि आप अभिनय में करियर बनाने के लिए गंभीर हैं, तो आपको एक शिक्षक और संसथान की जरुरत पड़ेगी। एक्टिंग क्लास में आप न सिर्फ अपनी एक्टिंग को सुधार सकते हैं, बल्कि एक्टिंग के बारे में काफी कुछ जान सकते है, यहाँ पर आपको आपके जैसे ही नए सहपाठी मिलेंगे, जो एक्टर बनना चाहते है, आप इन सबके साथ मिलकर कुछ नया सीख सकते हैं। एक्टर या हीरो बनने के लिए एक्टिंग क्लास सबसे पहली और सबसे मुख्य सीढ़ी है। आप सरकारी और प्राइवेट दोनों तरह में से कोई भी एक्टिंग ससंथान ज्वाइन कर सकते है। आपके शहर में कौन सा अच्छा एक्टिंग स्कूल और कॉलेज है, इस बारे में आप गूगल कर सकते हैं।

डांसिंग क्लास

जैसा की आप फिल्मो में देखते हैं, की एक एक्टर को बहुत प्रकार के रोल निभाने पड़ते है, उसका रोल गंभीर भी हो सकता है, तो कच फिल्मो में उसे व्यंगात्मक रोल भी निभाने पद सकते है। तो कई जगह उसको डांस भी करना होगा, एक अच्छा डांसर ही एक बेहतरीन अभिनेता बन सकता है, अगर आपने किसी एक्टिंग स्कूल या कॉलेज में एडमिशन लिया होगा, तो यहाँ पर आपको डांसिंग क्लास भी ज्वाइन करनी होगी। आप चाहे तो डांसिंग क्लास कॉलेज से बाहर किसी प्रसिद्द डांसिंग टीचर से भी सीख सकते हैं।

मोडलिंग

आप मॉडलिंग भी शुरू कर सकते हैं। विज्ञापन और एल्बम में काम करने के लिए मॉडलिंग बहुत जरुरी है, एक अभिनता को अपने शुरुआती दौर में मॉडलिंग करनी पड़ सकती है। न केवल संगीत एल्बम और विज्ञापन, बल्कि मॉडलिंग के माध्यम से आप मिस इंडिया / मिस्टर इंडिया प्रतियोगिता में प्रवेश कर सकते हैं और लाइमलाइट में आ सकते हैं। मॉडलिंग में एक्टिंग का शुरुवाती सार होता है, और फिल्मो की दुनिया में प्रवेश करने के लिए यह शुरुवाती अनुभव का काम करता है।

साक्षात्कार / ऑडिशन

अगर आप एक्टिंग कॉलेज खत्म कर लेते है, और डिग्री पूरी कर लेते है, तो अब आपको साक्षात्कार में जाना होगा, कई फिल्म कम्पनी समय समय पर ऑडिशन निकालती रहती है, इसके लिए आपको अपडेट रहना होगा, और ऐसे किसी भी ऑडिशन को छोड़ना नही चाहिए, ध्यान रखिये अधिकतर ऑडिशन मुंबई में ही होते है, ऐसे में अगर आप किसी दूसरे शहर में रहते है, तो आपको मुंबई आना चाहिए, और बड़े प्रोडूसर और कम्पनी से कांटेक्ट करना चाहिए। इसमें समय लगता है, लेकिन अगर एक बार शुरुवात मिल जाए, तो फिर एक्टिंग में कॅरियर बनाने में काफी आसानी होती है।

नेटवर्क

नेटवर्किंग हर किसी के लिए, अपने-अपने क्षेत्र में काम करने के लिए बहुत जरुरी है। आप किसी भी फिल्ड में हो, अगर आप चार लोगो को नही जानेंगे, तो आपको उसमे काम करने में समस्या होगी, इसीलिए आपको नेटवर्किंग का ध्यान जरूर रखना चाहिए, ताकि अगर कोई अवसर मिले, तो वो आपसे छूट ना पाए। कई बार ऐसा देखने में आया है, की नेटवर्किंग के कारन ही बहुत लोगो को रोल मिलता है, जिसकी जितनी लम्बी पहुंच उसको उतने ही रोल के ऑफर आते है। ऐसे में एक्टर बनने के लिए आपको सिनेमा जगत में अपनी जान पहचान बढ़ानी होगी।

रियलिटी शो

आजकल रियलिटी शो की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है, अगर आप छोटे पर्दे पर रोल करना चाहते है, तो आपको एक बार रियलिटी शो में ऑडिशन जरूर देना चाहिए। जरुरी नही है, की आपको मुख्य रोल ही मिले, आपको साइड रोल भी प्राप्त हो सकता है, लेकिन शुरुवात में अगर काम करना है, और अनुभव प्राप्त करना है, तो आपको जो काम मिले, आपको वो करना चाहिए, कोई भी काम छोटा नही होता है, अगर हर व्यक्ति कॅरियर की शुरुवात में छोटा ही होता है। उसका अनुभव और कौशल उसको बड़ा बनाता है। इसीलिए हर छोटे से बड़े ऑडिशन में भाग लेना चाहिए। अगर आपका सिलेक्शन हुआ तो ठीक नही तो आगे वाले ऑडिशन की तैयारी करिये।

अपने शरीर पर काम करें

एक हीरो के पास एक अच्छा शरीर होना चाहिए। अगर आप फिल्मो में काम करना चाहते है, तो फिटनेस सबसे पहले आना चाहिए, अगर शरीर बेकार ढंग से होगा, तो फिर आपको मैन रोले मिलना मुश्किल है, फिर वही चाचा और फूफा के रोल मिलेंगे। तो इसलिए अपने शरीर को बिलकुल नया बनानकर रखिये। योग करिये, जिम करिये, जो करना है करिये, लेकिन शरीर को स्वस्थ बनाकर रखना जरुरी है। अगर आप इसमें चूक गए तो फिर इस क्षेत्र में आप पीछे रह जायेंगे।

अपने लुक्स पर काम करें

एक फिट बॉडी होने के साथ एक आकर्षक लुक भी होना जरुरी है, अगर आप फिल्मो में मैन रोल करना चाहते है, एक हीरो बनना चाहते है, तो फिर उस हिसाब से आपका चेहरा भी होना चाहिए, बाकी लुक्स से मेरा मतलब यह नही है, की आप बिलकुल गोर होने चाहिए, क्युकी असल में अधिकतर हीरो काले ही होते है, लेकिन आधुनिक क्रीमों और मेकउप के सामान उनके चेहरे को आकर्षक बनाते है। लेकिन इसका मतलब यह नही की वे अपने चेहरे पर काम नही करते। या अपने शरीर पर काम नही करते। इसीलिए अपने चेहरे और शरीर पर काम करना काफी जरूर है।

निष्कर्ष – तो दोस्तों अगर आप उपरोक्त तरीके से काम करेंगे, और सभी टिप्स को सही से फॉलो करेंगे, तो आप जरूर एक हीरो बन सकते हैं, बाकी जैसा मैंने आपको बताया की यह टैलेंट और लक पर भी निर्भर करता है, वैसे लक तो आपके हाथ में नही है, लेकिन आप टेलेंट पर काम कर सकते है। हमे लगता है, एक्टर बनने से सम्बंधित सवालों के जबाब आपको मिल गए होंगे। अगर एक्टिंग से सम्बंधित कोई सवाल बाकी है, तो आप मुझसे कमेंट में पूछ सकते है, अगर आर्टिकल उपयोगी है, और आपने इस लेख से कुछ सीखा, तो और भी मित्रो के पास यह लेख साझा करिये।

पढ़िए – टीवी न्यूज़ पत्रकार (Journalist) कैसे बने ?
पढ़िए – आईएएस कैसे बने