X

आईपीएस क्या है – आईपीएस की पूरी जानकारी हिंदी

इस आर्टिकल में, मै आपको आईपीएस के बारे में बताने वाला हूँ, की आईपीएस क्या होता है, आईपीएस कैसे बने और आईपीएस का मतलब क्या होता है, (what is ips in hindi) ये सब जानकारी आपको इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद मिल जाएगी। हमने काफी सरल भाषा में ये सब बताने की कोशिश की है अगर आप भी आईपीएस बनने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको आईपीएस के बारे में जरूर मालुम होना चाहिए। आपको आईपीएस की हिस्ट्री भी पता होनी चाहिए। लेकिन अगर आप ये सब नहीं जानते और इस बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो चिंता की कोई बात नहीं, मै इस आर्टिकल को माध्यम से आपको इन सब जानकारी से अवगत कराऊंगा। तो आईये सबसे पहले आईपीएस क्या है, आईपीएस किसे बोलते हैं, आईपीएस का मतलब क्या होता है, आईपीएस का इतिहास, आईपीएस कैसे बने, मुझे पुलिस अफसर बनना है, IPS Meaning In Hindi,आईपीएस की जानकारी।

Picture Of IPS Cap

Content

आईपीएस क्या है ?

भारतीय पुलिस सेवा यानी आईपीएस भारत सरकार के अखिल भारतीय सेवा का एक अंग है, इसको आमतौर पर पुलिस सेवा या पुलिस अफसर बनने की पहली कड़ी के तौर पर कहा जा सकता है। अगर आपका सपना पुलिस अफसर बनने का है तो आपने आईपीएस के बारे में सूना होगा। इसका कार्य ही छात्रों को पुलिस लाइन में अफसर बनाने का है। यह परीक्षा मई से फ़रवरी तक संचालित की जाती है। इस परीक्षा का आयोजन यूपीएससी यानी संघ लोक सेवा आयोग करता है। यूपीएससी आईपीएस के साथ साथ आईएएस और आईएफएस का एग्जाम भी कंडक्ट करता है। एक आईपीएस ही पदोन्नति के बाद केंद्र की एजेन्सी में महानिदेशक और राज्य में कमिश्नर के पद पर तैनात होता है। एक आईपीएस पदोन्नति के बाद निम्न प्रकार के पद पर जा सकता है। क्या आपको पता है की आईपीएस प्रमोशन कैसे होता है तो दोस्तों मैंने सबसे निचे एक एक करके आईपीएस के सभी पद जहाँ तक वो पहुंच सकता है की जानकारी दी है।

IPS Promotion In Hindi

जब परीक्षा में कैंडिडेट पास हो जाता है तो उसको ट्रेनिंग के लिए सरदार वल्लभभाई पटेल नेशनल पुलिस एकेडमी भेजा जाता है। हैदराबाद में नेशनल पुलिस एकेडमी में प्रशिक्षण पूरा करने के बाद, एक आईपीएस अधिकारी को एक सब डिवीजन के Asst.SP के रूप में पोस्टिंग दी जाती है। एक IPS अधिकारी को पांच साल की सेवा पूरी होने के बाद SP के पद पर पदोन्नत किया जाता है। 15 साल की सेवा पूरी करने के बाद वह डीआईजी होगा, लगभग 19 साल की सेवा पूरी करने के बाद आईजी, अडिशनल। 25 साल की सेवा पूरी करने के बाद डीजीपी। यदि पद खाली हैं, तो वे IPS में 33 वर्ष की सेवा पूरी करने के बाद DGP के स्तर तक पहुँच सकते हैं। और फिर उसको निचे दिए गए पोस्ट भी दिए जा सकते हैं, जरुरी नहीं की सभी लोग इसके लिए एलिजिबल है, यह केंद्र सरकार पर निर्भर करता है, वैसे वरीयता के अनुसार यह पद दिए जाते हैं।

महानिदेशक, इंटेलिजेंस ब्यूरो – इंटेलिजेंस ब्यूरो का मुख्य कार्य देश के इंटरनल सिक्योरिटी का होता है, एक आईपीएस अफसर को ही इंटेलिजेंस ब्यूरो का चीफ बनाया जाता है। जरुरी नहीं की सभी आईपीएस अफसर एक पद के लिए योग्य हो लेकिन सरकार अपनी मर्ज़ी से किसी भी सीनियर आईपीएस अफसर को इंटेलिजेंस ब्यूरो का हेड बना सकती है।

महानिदेशक, केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो – यानी सीबीआई, सीबीआई का कार्य पुलिस की तरह ही होता है लेकिन सीबीआई पेचीदे और बड़े केस की ही जाँच करती है। सीबीआई जांच के आदेश या राज्य सरकार या फिर कोर्ट ही दे सकता है। सीबीआई केंद्र की जाँच एजेंसी के रूप में काम करती है। एक आईपीएस को ही सीबीआई का महानिदेश बनाया जा सकता है।

महानिदेशक, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल – जैसे राज्यों के पास पुलिस होती है वैसे कुछ पुलिस विभाग केंद्र के पास भी होती है, उसको केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल कहते हैं। इसका कार्य राज्य पुलिस के साथ आपात स्थति में निपटना है। केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल केंद्र सरकार के अधीन आती है और इसमें कार्य कर रहे अधिकारियो को केंद्र ही पैसे देती है।

महानिदेशक, सीमा सुरक्षा बल – सीमा सुरक्षा बल यानी बीएसएफ Border Security Force भारत सरकार का एक अर्द्धसेनिक बल है जिसका कार्य सीमा की सुरक्षा करना है। इनकी तैनाती अधिकार अंतराष्टीय बॉर्डर पर होती है। सीमा सुरक्षा बल यानी बीएसएफ की जिम्मेदारी शांति के समय के दौरान भारत की अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर निरंतर निगरानी रखना, भारत की भूमि सीमा की रक्षा और अंतर्राष्ट्रीय अपराध को रोकना है। एक आईपीएस को ही सिमा सुरक्षा बल का महानिदेशक बनाया जा सकता है।

महानिदेशक, केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल – Central Industrial Security Force; सीआईएसएफ एक अर्द्धसेनिक बल है जिसका काम सरकार के विभिन्न उद्योग कारखानों की सुरक्षा करना है। सीआईएसएफ देश के विभिन्न सस्थानो जैसे मेट्रो, बड़ी सरकारी कंपनियां, एजेंसी आदि की भी सुरक्षा करता है। एक सीनियर आईपीएस अफसर को ही केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल का महानिदेशक बनाया जा सकता है।

महानिदेशक, रेलवे सुरक्षा बल – रेलवे सुरक्षा बल देश के बेहतरीन सुरक्षा ब्लो में से एक है, इसका कार्य रेलवे विभाग की सुरक्षा सुनिश्चित करना है। रेलवे सुरक्षा बल का काम रेलवे को सुचारु रूप से चलाना, रेलवे को सुरक्षा देना, रेलवे स्टेशन की सिक्योरिटी, रेलवे अधिकारियो को सुरक्षा देना आदि है। यह विश्व की सबसे बड़ी रेलवे जो की विश्व में सबसे ज्यादा रोज़गार देने वाली एकमात्र सरकारी संस्था है, उसकी ज़िम्मेदारी अपने कंधो पर लेता है। रेलवे सुरक्षा बल का डीजीएक आईपीएस ही बनाया जा सकता है।

महानिदेशक, सशस्त्र सीमा बल – सशस्त्र सीमा बल (संक्षेप में : एसएसबी, SSB) भारत सरकार का एक अर्ध सेनिक बल है जिसका मुख्य रूप से काम नेपाल बॉर्डर पर सुरक्षा देना है। सशस्त्र सीमा बल का काम यह सुनिश्चित करना है की बोर्डेर पर कोई अवेधः गतिविधि जैसे गोला बारूद की तस्करी, हतियारो का अवैध रूप से तस्करी आदि ना हो।

महानिदेशक, भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल – जैसे नेपाल के लिए SSB का गठन किया गया है वैसे ही तिब्बत के लिए सरकार ने ITBP की स्थापना की है। यह भी भारत सरकार का प्रसिद्ध अर्द्धसेनिक बल है जिसका मुख्य काम तिब्बत में होने वाले घुसबैठियो को रोकना, सिमा की सुरक्षा करना, अवेधः तस्करी रोकना आदि है। एक आईपीएस अफसर को ही इस विभाग का महानिदेश बनाया जा सकता है।

महानिदेशक, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड – राष्टीय सुरक्षा गार्ड यानि NSG भी भारत सरकार का एक अर्द्धसेनिक बल है, जिसका काम आतंक गतिविधि को रोकना है। राष्टीय सुरक्षा गार्ड यानि नसग का गठन भारतीय संसद के राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड अधिनियम के तहत कैबिनेट सचिवालय द्वारा 1986 में किया गया था। एक आईपीएस अफसर इसका महानिदेश बनाया जाता है।

सचिव, कैबिनेट सचिवालय भारत सरकार – एक आईपीएस को रिटायरमेंट से कुछ समय पहले कैबिनेट सचिवालय भारत सरकार में सचिव भी बनाया जा सकता है। इसमें मुख्य कार्य सचिवालय में सरकार के साथ कार्य करना है। इसबारे में जल्दी ही हम एक पोस्ट लिखेंगे, जिसमे आपको और अधिक जानकारी दी जाएगी।

महानिदेशक, पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो – ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एण्ड डवलपमेंट,बी.पी.आर एण्ड डी की स्थापना पुलिस बलों के आधुनिकीकरण के बारे में भारत सरकार के उद्देश्य को पूरा करने के लिए २८ अगस्त, १९७० को की गई थी। इसके चार प्रभाग है, अनुसंधान प्रभाग, प्रशिक्षण प्रभाग,विकास प्रभाग और अंत में दोष-सुधार प्रशासन प्रभाग। इसपर अधिक जानकारी के लिए आप विकिपीडिया पढ़ सकते हैं।

महानिदेशक, नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो – नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ड्रग तस्करी से लड़ने और अवैध पदार्थों के दुरुपयोग के लिए भारत की नोडल ड्रग कानून प्रवर्तन और खुफिया एजेंसी है। NCB के महानिदेशक भारतीय पुलिस सेवा (IPS) या भारतीय राजस्व सेवा (IRS) के एक अधिकारीहोते हैं, जो महानिदेशक के तौर पर काम करते हैं।

महानिदेशक, सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी हैदराबाद – यह आईपीएस अधिकारियों के प्रशिक्षण के लिए भारतीय राष्ट्रीय संस्थान है, जो हैदराबाद भारत में स्थित है, इस प्रशिक्षण के बाद इन अधिकारियों को उनकी ड्यूटी करने के लिए सम्बंधित भारतीय राज्य कैडर (उच्च प्रशिक्षण प्राप्त सैनिकों, कर्मचारियों का समूह) में भेज दिया जाता है।

महानिदेशक, राष्ट्रीय आपदा एवं नागरिक सुरक्षा – राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) 12 बटालियनों का एक दल है, जो पैरा-मिलिट्री लाइनों पर आयोजित की जाती है, और भारत के अर्ध-सैन्य बलों से प्रतिनियुक्ति पर व्यक्तियों द्वारा संचालित होती है: तीन सीमा सुरक्षा बल, तीन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, दो केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, दो भारत-तिब्बत सीमा पुलिस और दो सशस्त्र सीमा बल।

IPS क्या है से जुड़े आपके सवाल

दोस्तों जब भी मै कोई आर्टिकल लिखता हूँ तो आप में से बहुत से मेरे दोस्त मुझसे उस आर्टिकल पर प्रश्न करते हैं। और संयोग से ऐसे प्रश्न जो एक जैसे हो वो बहुत से लोग पूछते हैं, इसीलिए अब मै अपने हर आर्टिकल में एक FAQ पेज बनाता हूँ, जिसका मतलब होता है Frequently Asked Questions यानी सामान्य रूप से पूछे जाने वाले प्रश्न। तो मैंने यहाँ कुछ प्रश्नो को चुन लिया है जिसका उत्तर भी मैंने साथ में दे दिया है। अगर आप भी इसी तरीके से प्रश्न पूछना चाहते हैं, और आप चाहते हैं की मै आपके प्रशनो का उत्तर दूँ, तो आप मुझे कमेंट में सवाल लिखकर भेज सकते हैं। सवाल आने के कुछ समय बाद ही मै आपको ईमेल या फिर यही रिप्लाई करके उत्तर दे दूंगा।

क्या मै एक आईपीएस ऑफिस बन सकता हूँ?

दोस्तों आप भी एक आईपीएस अफसर बन सकते हैं, एक आईपीएस अफसर इंसान ही बनता है। अगर आपको लगता है की आप इस एग्जाम को पास करने में सक्षम है तो आपको इस परीक्षा को जरूर देना चाहिए। आईपीएस की Official वेबसाइट पर जाकर आप एलिजिबिलिटी आर्टिकल एक बार जरूर पढ़ें। वैसे हमने अपने एक आर्टिकल में आईएएस कैसे बने और उसकी एलिजिबिलिटी पर एक लेख लिखा है जिसका परीक्षा आईपीएस की तरह ही होती है, इस पोस्ट को आप यहाँ पर क्लिक करके जरूर पढ़ें।

क्या एक आईपीएस अफसर पुलिस में ही काम करता है?

दोस्तों एक आईपीएस अफसर का काम पुलिस में ही होता है, आर्टिकल में सबसे पहले मैंने आपको बताया है की आईपीएस कैसे नियुक्त होते हैं, और उनकी पदोन्नति के बाद वो किस पद पर जाए सकते हैं। आईपीएस जिसका फुल फॉर्म इंडियन पुलिस सर्विस है उसमे सभी काम पुलिस के ही होते हैं, और नियुक्ति भी पुलिस अफसर के रूप में होती है।

मै आईपीएस के तैयारी करना चाहता हूँ?

अगर आप आईपीएस की तैयारी करना चाहते हैं और इसके बारे में आपको नहीं पता तो मै इसमें आपकी सहायता करूँगा दोस्तों आईपीएस बनना बहुत मुश्किल है, मै आपको ये नहीं बोलूंगा की ये एक आसान नौकरी है, या फिर एक आसान एक्साम है, एक आईपीएस बनना बहुत कठिन है, लेकिन ये नामुमकिन नहीं है, अगर आपको लगता है की एक आईपीएस बनना नामुमकिन है तो शायद आप गलत है, इसके लिए बस आपके पास एक बेहतरीन प्लान और दिमागी तौर पर काफी भरपूर ज्ञान होना चाहिए, मै आपको यहाँ शार्ट में कुछ टिप्स देना चाहूंगा की आप आईपीएस की तैयारी कैसे कर सकते हैं। ये टिप्स मैंने कई आईपीएस टोपर की वीडियो में पाया है इसीलिए मै उनके सलाह को पढ़कर ये लिख रहा हूँ, और अगर आप आईपीएस बनना चाहते हैं तो इन टिप्स को पढ़कर आपकी मदद जरूर होगी।

सिलेबस को समझे – सबसे पहला काम है, आपको अपने आईपीएस एक्साम का सिलेबस पूरा पढ़ना होगा, अच्छे से पढ़ना होगा और शांति से पढ़ना होगा, यानी UPSC एग्जाम का सिलेबस। जब आप इस परीक्षा का सिलेबस पूरा पढ़ लेंगे तो आपको समझ आ जायेगा की आपको कौन कौन सी चीज़े पढ़नी है, इसके लिए आप एक कॉपी लो, जिसमे आपको सभी सिलेबस को बारी बारी से लिखना है, अब आप ये देखिये की कोण सा सब्जेक्ट या टॉपिक आपके लिए आसान है यानी इसके लिए ज्यादा समय की जरुरत नहीं है, जो काफी कम समय में ही पुरे किये जा सकते हैं, जिसको आप सबसे इजी मानते है, अगला भाग आपको थोड़ा मुश्किल का बनाना है आप जिन टॉपिक और सब्जेक्ट को मानते हैं की ये टॉपिक्स में आपको थोड़ा और पढ़ना है अंत में एक और भाग बनाइये जिसमे आपको सबसे हार्ड वाले विषय लेने है, इसमें आपको सबसे हार्ड वाला टॉपिक चुनना है जो आपके लिए सबसे मुश्किल है।

यह पार्ट केवल सिलेबस के लिए है, सिलेबस पढ़ने के लिए आप अपने समय का एक या दो दिन दे सकते हैं, जिसमे आपको एक एक लाइन पढ़नी है, सिलेबस पढ़ने के लिए आप upsc की वेबसाइट पर जा सकते हैं या फिर आप ऑनलाइन किसी दूसरी वेबसाइट पर पढ़ सकते हैं, ध्यान रहे जैसा मैंने बताया आपको वैसे ही करना है इससे आप सिलेबस को और अच्छे से समझ पाएंगे।

अब टाइम टेबल बनाइये – सिलेबस के बाद अब आपको जरुरत है टाइम टेबल बनाने की, यानी दोस्तों जब आप अपना सिलेबस वाला भाग पूरा कर लेंगे तो आपको इस सिलेबस को खत्म करने के लिए एक टाइम की जरुरत पड़ेगी। आपको अपने कॉपी में एक बेहतरीन टाइम टेबल बनाना है, जिसमे आपके रोज़ की दिनचर्या होनी चाहिए, जैसे आप किस समय में क्या करने वाले हैं, आपको एक एक करके सब चीज़े समय के अनुसार करनी हैं। टाईमटेबल में EXCERCISE से लेकर खेल कूद को भी शामिल करें। मेरे मानना है की आपको दिन में कम से कम आठ से दस घंटे पढ़ाई में जरूर देना है। इन आठ से दस घंटो में आप केवल अध्यन करें, और इसको प्रेशर की तरह ना लें, बस इतना सोच लें की मुझे इतने घंटे या फिर इस किताब या टॉपिक को इतने समय में खत्म करना है तो करना है। टाइम टेबल कैसे बनाये इस पर जल्दी ही मै आपके लिए एक अच्छा आर्टिकल लिखने वाला हूँ।

अच्छी किताबो का चयन – पढ़ाई में सबसे महत्वपूर्ण होता है अच्छी किताबी का चयन, किताबे कोई खराब नहीं होती लेकिन हर किताबो को आप अपने दिमाग में फिट नहीं कर सकते। कम समय में आपको बेहतरीन किताबो का ही चयन करना है, आपको जो भी टॉपिक हार्ड लगते हैं उसके लिए अच्छे लेखक की किताब का चयन करिये। किताबो के चयन के लिए आप यूट्यूब पर टोपर बुक गाइड पढ़ सकते हैं। वहां पर आपको बेहतरीन किताबो की लिस्ट मिल जाएगी। अगर आप ढंग से सुनियोजित तरीके से पढ़ाई करना चाहते है तो आपको कुछ बेहतरीन किताबो का चयन करना ही होगा। ध्यान रहे किताबो का चयन करते समय अपने बेसिक का ध्यान जरूर रखे, जरुरी नहीं जो किताबें दुसरो के लिए उपयोगी है वो किताबें आपके लिए भी वैसे ही कम करें। जिस क्षेत्र में आपको ज्ञान कम हो आपको उस क्षेत्र के स्टार्टर किताबें लेनी चाहिए, ताकि पहलेआपका बेसिक ज्ञान इम्प्रूव हो, आगे जाकर आप इसपर और जानकारी ले सकते है।

अपने आप को मोटीवेट रखें – किसी भी परीक्षा की तैयारी करते समय हम कई बार परिणाम की सोचने लगते हैं, क्या एक्साम हमसे क्लियर होगा या नहीं, कहीं मै अपना समय बर्बाद तो नहीं कर रहा, दोस्तों ऐसा आपके साथ नहीं सभी के सतह होगा है। ऐसे विचार आने अगलात नहीं है ये स्वाभाविक है, लेकिन आप इन विचारो को खुदपर हावी न होने दें। भविष्य को भविष्य में ही रहने दें। भगवान् कृष्ण ने भगवतगीता में कहा है की मनुष्य तू अपना कार्य कर फल की चिंता मत कर, अगर तूने कार्य अच्छे से किये तो फल निश्चित रूप से तेरे पास आएगा। तो दोस्तों िसिये आपको मोतिवे होने के लिए भी किताबे पढ़नी चाहिए, ताकि आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस ना कम हो। आप अटल विहारी बाजपेयी की वो लाइन भी याद करिये।

बाधाएं आती हैं आएं
घिरें प्रलय की घोर घटाएं,
पावों के नीचे अंगारे,
सिर पर बरसें यदि ज्वालाएं,
निज हाथों में हंसते-हंसते,
आग लगाकर जलना होगा.
कदम मिलाकर चलना होगा.

आगे मै इस वेबसाइट पर आप जैसे छात्रों के लिए बहुत सी मोटिवेशनल कविताएं भी लिखने वाला हूँ जिसको पढ़कर आपको काफी अच्छा लगेगा, और सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ेगा। आप मुझे कमेंट में बताईये की आप किस तरीके की कविता इस वेबसाइट पर पसंद करेंगे।

आईपीएस की सैलरी कितनी होती है ?

दोस्तों आईपीएस और आईएएस अफसर को एक ही भत्ता मिलता है, आप गूगल पर इस बारे में सर्च कर सकते हैं। गूगल पर आप आईपीएस की वर्तमान सैलरी लिखकर सर्च करेंगे तो आपको इसका उत्तर जरूर मिल जायेगा, वैसे हम सोच रहे हैं की जल्दी ही इस पर एक लेख लिख दें, जिससे आईपीएस और आईएएस की सैलरी पता चल सके। इसपर आपका क्या मत है आप मुझे निचे कमेंट में जरूर बताएं।

अंतिम में – मै कोशिश करता हूँ की आपको अच्छी से अच्छी जानकारी दे पाऊं, इसीलिए दोस्तों इसके लिए आपका साथ भी चाहता हूँ मुझे बताईये की ये आर्टिकल आपको कैसा लगा, इस आर्टिकल में मैंने आपको आईएएस कैसे बने, आईएएस क्या होता है, आईएएस की तैयारी कैसे करें और आईएएस सम्बंधित प्रश्नो का भी उत्तर दिया है। अगर आपको आर्टिकल बढ़िया लगा तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं, इससे मुझे बहुत ख़ुशी होगी, आप अपने सवाल मुझे कमेंट में लिख भी सकते हैं, जिसका जबाब मै तुरंत दूंगा। अभी के लिए इतना ही, भविष्य की शुभकामनाएं।

Tags – आईपीएस क्या है, आईपीएस किसे बोलते हैं, आईपीएस का मतलब क्या होता है, आईपीएस का इतिहास, आईपीएस कैसे बने, मुझे पुलिस अफसर बनना है, IPS Meaning In Hindi