X
    Categories: Special

लड़की से बात कैसे स्टार्ट करे ? 10 बात

लड़की से बात कैसे स्टार्ट करे ? 10 बात – Girls से बात करने का टिप्स चाहिए। लड़कियों से बात कैसे करे ? ये सब जानिए इस आर्टिकल में।

किसी लड़की से पहली बार बात करने से पहले, कुछ दिन उसकी निगाहों को पकड़ने में बिताएं। यह सुनने में किसी उर्दू मुहावरे की तरह लग रहा होगा, लेकिन आपको पहले व्यक्ति को समझना होगा। जिस लड़की से बात करना हो पहले हमे उसे जानना चाहिए। हालाँकि, उसे घूरें नहीं, इसके बजाय, उसकी छोटी-छोटी नज़रों से तब तक नज़रे मिलाये, जब तक कि वह आपकी नज़रो से न मिलें। थोड़ा मुस्कुराएं और एक सेकंड के बाद दूर देखें। यही वह शुरुवाती तरीका होना चाहिए जिससे आपको शुरुआत करनी चाहिए।

उसके बाद, आप कुछ प्रश्न पूछ सकते हैं जैसे की कुछ आकस्मिक चीजें। जिससे आप अपनी बात स्टार्ट कर पाए। लड़की से बात कैसे स्टार्ट करे ? 10 बात

Content

लड़कियों से बात कैसे करे ?

Ladki Se Baat Kaise Kare

अपने आप को Introduce करे।

अपना परिचय दें, जैसे हेलो मेरा नाम मोहित है, में इस कंपनी में काम करता हूँ, क्या हम कुछ देर बात कर सकते हैं। उससे पूछें कि वह क्या करती है, कहाँ काम करती है या कहाँ पढ़ती है। यह एक नियमित प्रश्न है जिसे वह सुनती रही है। बीच-बीच में आप अपनी पढ़ाई की जगह बताकर बातचीत को जारी रख सकते हैं। प्रश्नों को सरल रखें लेकिन वह जो कहती हैं, उसपर ध्यान देने की पूरी कोशिश करे। ध्यान रहे बात करते समय अपनी नज़रो को ना झुकाये ? यह आपके फर्स्ट इम्प्रैशन को खराब कर सकता है ?

और वह निश्चित रूप से किसी ऐसी चीज़ के बारे में बात करने में सहज होगी अगर उसको आपसे बता करने में मज़ा आ रहा होगा तो। बातचीत के पहले कुछ मिनटों में, हो सकता है कि वह आपको बेहतर तरीके से जानने में बहुत दिलचस्पी न ले।

लेकिन एक कांटेक्ट बनाकर और मजाकिया या वास्तव में उसमें दिलचस्पी लेकर उसे अपने जैसा बनाकर, और फिर उसे अपने बारे में कुछ बताकर, वह इस बात पर ध्यान देगी कि आपको क्या कहना है। और वह भी आपके बारे में और जानने के लिए बहुत इच्छुक होगी।

एक Connection बनाये ?

उसके साथ Connection बनाने का तरीका खोजें। जब आप उससे अपने बारे में पूछते हैं, तो क्या आपको आप दोनों में कुछ ऐसा ही लगा ? यदि वह कहती है कि उसे पेंट करना पसंद है, तो ऐसा दिखावा करें कि आप प्रभावित हैं और उसे बताएं कि आप हमेशा से पेंट करना चाहते थे, ध्यान रहे सभी चीज़े बनावटी नहीं लगनी चाहिए, बातचीत में सरलता और ईमानदारी जरुरी है। नहीं तो यह आपके प्रति संदेह का भाव पैदा करेगा।

Be Original

किसी भी महिला को . हालाँकि, जिस क्षण हम छिपे हुए एजेंडे के साथ अन्य विचार करना शुरू करते हैं – वहीं एक लड़की से बात करना कठिन हो जाता है।

मेरा आपको एक ईमानदार सुझाव है – किसी लड़की से वैसे ही बात करें जैसे आप अपनी बहन या बेस्ट फ्रेंड से बात करेंगे। और यह देखते हुए कि आप उनसे कैसे बात करते हैं – सामान्य रूप से और स्वाभाविक रूप से – वे आपके सामने खुलेंगे।

जब मैं यह कहूं तो मुझ पर विश्वास करें – लड़कियों को ऐसे लड़कों से बात करना पसंद होता है जो आत्मविश्वासी, स्वाभाविक होते हैं और लड़कियों से बात करने पर बिल्कुल हाइपर नहीं होते हैं। और अगर आप ऐसा करना शुरू करते हैं – अनुभव के साथ – आप महसूस करेंगे – यह इतनी बड़ी बात नहीं है।

भले ही आप कैसे भी विचार के हो हमेशा लड़कियों से जिज्ञासा, वास्तविक इरादे और दोस्ती की भावना से बात करने की कोशिश कराये। और यह उनमें से कुछ के साथ काम नहीं कर रहा था – आखिरकार सभी मेरे लिए खुल गए और मुझसे बात की।

याद रखें – किसी महिला से वैसे ही बात करें जैसे आप अपनी मां, बहन, चचेरे भाई या किसी की बेटी से करेंगे। और अंतर देखकर आप चौंक जाएंगे। नोट करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण महिलाएं आपसे ज्यादा चालाक हैं और वे आपके माध्यम से देख सकती हैं। इसलिए यह न सोचें कि आप उनके भरोसे के साथ खिलवाड़ कर सकते हैं।

सुनना भी सीखे

लड़कियों से बात करने की बजाय लड़कियों की सुनने पर ध्यान दें। हर कोई आनंद लेता है जब कोई और उनमें दिलचस्पी लेता है, ईमानदारी से सवाल पूछता है और जो वे कहते हैं उसकी सराहना करते हैं। वह लड़कियों के साथ दोस्ती करने का आपका टिकट है।

जब आप किसी लड़की से मिलें तो मुस्कुराएं और नमस्ते कहें। फिर यदि संभव हो तो सीधे उससे संबंधित प्रश्न पूछें।

एक पश्चिमी संदर्भ में, एक स्टोर में वेट्रेस या महिला कैशियर के साथ सीखने के लिए एक महान जगह है। जब सेवा करने की आपकी बारी है, तो मुस्कुराएं और वेट्रेस से कहें, “मैं तय नहीं कर सकता, आप क्या सलाह देते हैं?” वह जवाब देगी और आप अधिक प्रश्न पूछेंगे, ध्यान से सुनेंगे और बोलते समय आंखों से संपर्क करेंगे।

आपका लक्ष्य इस महिला से मिलना नहीं है – आप केवल मुस्कुराने, प्रश्न पूछने, रुचि दिखाने और आँख मिलाने के कौशल का अभ्यास कर रहे हैं।

यही काम आप स्टोर पर भी कर सकते हैं। जब आप चेकआउट काउंटर पर पहुंचें, मुस्कुराएं, नमस्ते कहें और पूछें, “आज आपका दिन कैसा चल रहा है?” अगर वह चैट करना चाहती है, तो वह जवाब देगी और आप चले जाएंगे। हो सकता है वह चैट नहीं करना चाहेगी, ऐसा कई बार होता है और यह सीखने का एक अच्छा अनुभव भी है। यदि उसकी प्रतिक्रिया अच्छी नहीं लगती है, तो चुपचाप उसकी इच्छाओं का सम्मान करें और अधिक प्रश्न न पूछें। जब लोगों को बात करने में कोई दिलचस्पी नहीं है तो आपने संकेत देखना सीख लिया है।

लेकिन ज्यादातर लोग चैट करने में खुश होते हैं। वे एक के बाद एक ग्राहकों की मदद करने के लिए घंटों खड़े रहकर ऊब चुके हैं। जब कोई थोड़ी दिलचस्पी दिखाता है, तो वे उसकी कदर करते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वेट्रेस या टेलर आपसे उम्र में बड़ा है, या फिर आज तक कोई अनुपयुक्त व्यक्ति है। संपर्क कौशल वही हैं जो संपर्क बनाने के लिए आवश्यक हैं।

दोस्ताना बने ?

अजनबियों के साथ बातचीत शुरू करना सीखते समय, इसे उन जगहों पर करें जहां लोग सामाजिककरण करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक फिल्म के लिए लंबी धीमी लाइन में प्रतीक्षा कर रहे हैं – आप एक दोस्ताना सवाल के साथ सामने खड़ी लड़कियों से संपर्क कर सकते हैं और अक्सर बातचीत में समाप्त हो जाएंगे। लेकिन सड़क पर चलने वाले किसी अजनबी के साथ ऐसा ही करना कम सफल होगा, क्योंकि वे अक्सर कहीं न कहीं रास्ते में होते हैं।

अपने बॉडी पर काम करिये –

किसी भी लड़की को पटाने के लिए या उससे नज़दीकी बनाने के लिए आपको अपने बॉडी पर काम करना होगा, जितना सुन्दर आपका बॉडी होगा आप उतने ही आकर्षक लगेंगे, इस कारन लड़की के हाँ कहने के अधिक चान्सेस है। अपने बॉडी पर काम करना सबसे अधिक महत्वपूर्ण कार्य है। अब सवाल यह है की बॉडी में काम से क्या मतलब है, क्या हम एक बॉडी बिल्डर बन जाये। तो दोस्तों ऐसा नहीं है। मैंने निचे पांच मह्त्वपूण पॉइंट बताये है, जिसका उपयोग करके आप बेहतर बन सकते हैं। या फिर बेहतर दिख सकते है।

  • अपने आप को क्लीन रखे ? यानी खुद को एक्साम साफ़ रखे ?
  • शरीर को फिट रखे, एक नार्मल बॉडी जरूर बनाये ? मोठे लोगो को वजन कम करना चहिये।
  • अगर आप चश्मा पहनते हैं, तो अपने फेस पर जो अच्छा दिखे वही पहने। इसके लिए कई प्रकार के चश्मे ट्राई करने के बाद ही पहनना स्टार्ट करे।
  • एक डियोरेन्ट या परफ्यूम जरूर लगाए ? इससे आप अधिक आकर्षक लगेंगे।

लड़की की रूचि पहचाने ?

इसपर भी ध्यान रहे की लड़की आपके प्रति बात करने के लिए उत्साहित हो। अगर आप उन लड़कियों से बात कर रहे हैं, जिको आपस इ बात करने में कोई भी दिल चस्पी नहीं है, तो आप केवल समय बरबाद कर रहे है। ऐसे लोगो से बात करके केवल आप अपना कीमती समय ही बर्बाद करेंगे। मैंने अक्सर देखा है, आजकल के लड़के किसी भी लड़की के पीछे पद जाते हैं, और अपनी बात मनवाने के लिए ज़बरदस्ती पर उतर जाते हैं। यह बिलकुल गलत है, अगर लड़की को आप पसंद नहीं है, तो फिल्मो की तरह हीरो दिखने और बनने की जरुरत नहीं है।

आपको उन लड़कियों पर ध्यान देना चाहिए, जहाँ आपको लगे की वहां से उम्मीदे ज्यादा है।

ये भी पढ़िए – कॉल गर्ल व्हाट्सएप नंबर
ये भी पढ़िए – गर्ल कांटेक्ट नंबर

बात करना सीखे ?

क्या आप जानते हैं, कुछ लड़के ऐसे होते है, जो भले ही दिखने में स्मार्ट ना हो, लेकिन वो किसी भी लड़की को आसानी से फसा सकते हैं, ऐसे में आपका सवाल होगा, उन लकड़ो में क्या खासियत होती है,तो दोस्तों में अपने अनुभव से बता रहा हूँ, ऐसे लड़को के बात करने का तरिका एकदम गज़ब होता है, उनके बात करने के तरीके और फ़्लर्ट करने का तरिका कई लड़कियों को फ़साने के लिए काफी है। तो आप जानते हैं, उन लड़को की तरह आप भी कैसे अपने बात करने के तरीके में बदलाव ला सकते हैं।

  1. श्रोता बनें – उनमें से सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वह जो बोल रही है, उस पर ध्यान दें। एक उत्सुक श्रोता बनें। आप उसके स्वाद, और उसके बारे में बहुत कुछ इस तरह से जानेंगे। अब इन्हें याद करने का प्रयास करें। बेशक, आप सहजता से करेंगे। चूंकि आप उसके द्वारा उत्सुक हैं। अब इसे अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करें। इसे बाद में लगाएं और उसे सरप्राइज दें। उसे खुशी होगी कि आपको छोटी-छोटी बातें भी याद हैं।
  2. विषय हमेशा तैयार रखें – अब तक आप जान गए होंगे कि वह क्या है। उसके जुनून के बारे में बात करें। उसके जीवन के बारे में बात करें। किताबों और फिल्मों, सितारों और नक्षत्रों के बारे में बात करें। अपने पसंदीदा के बारे में संक्षेप में बताएं। ऐसी किसी भी बात के बारे में बात करें जिससे उसे खुशी मिले। अपनी बातचीत के किसी भी समय उसे यह न सोचने दें कि आप उबाऊ हैं।
  3. उसे सुरक्षित महसूस कराएं – हर लड़की अपने रहस्यों को आपके सामने खोलने के लिए सुरक्षित महसूस करना चाहती है। अगर वह ऐसा करती है, तो उसे महत्व दें, उसे जज न करें। उसे दिखाएँ कि आपके पास एक अच्छा साथी बनने की क्षमता है।
  4. अच्छी तरह से बात करें – यह आपके संवादी कौशल के बारे में भी है। मुझे ऐसे लड़के ने पसंद किया है जो ईमानदार हैं, खुले तौर पर खुशमिजाज नहीं हैं, लेकिन बिना किसी बड़ी बात के छोटी-छोटी तारीफों को छोड़ देते हैं। इसके अलावा जो लोग सीधे बात कर सकते हैं, बिंदु बातचीत के लिए। अपनी लड़की को जानो, उसे क्या पसंद है?
  5. ज्यादा हताश न हों – ज्यादा हताश न दिखें। यह एक नुकसान है। अगर वह नमस्ते के बाद जवाब नहीं देती है, तो प्रतीक्षा करें। जाने भी दो। उसे अपनी बहुत जरूरी जगह की जरूरत है।

Rude होने से बचे ?

दुर्भाग्य से, कोई आसान इलाज नहीं है। जब आप इसे कर रहे हों, तो इसके बारे में जागरूक होने के लिए आपको खुद को प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है। सेल्फ मॉनिटरिंग के अलावा पॉजिटिव बॉडी लैंग्वेज का इस्तेमाल करने की कोशिश करें। मुस्कुराहट आमतौर पर इस तनाव को कम करने में मदद करती है कि आप कैसे दूर हो सकते हैं।

लेकिन अगर आप वास्तव में असभ्य होने की कोशिश नहीं कर रहे हैं और आपके इरादे अच्छे हैं, तो ध्यान रखें कि हर किसी को खुश करने वाला कोई नहीं है। कुछ लोग सिर्फ बेवकूफ होते हैं जो चीजों पर काम करने के लिए कोई बहाना चाहते हैं। लेकिन मैं पीछे हटा।

मैं यह जोड़ूंगा कि ज्यादातर लोग चीजों की सराहना नहीं करते हैं जब उन्हें स्पष्ट रूप से रखा जाता है। मैं खुद इस समस्या से जूझ रहा हूं लेकिन मैंने अपने दृष्टिकोण में काफी प्रगति की है।

कॅरियर पर फोकस करे ?

एक पेशेवर जीवन और एक निजी जीवन है। पेशेवर में नौकरी, करियर, वित्तीय स्थिरता शामिल है जबकि व्यक्तिगत में रिश्ते, दोस्त, भावनात्मक स्थान आदि शामिल हैं। आम तौर पर, उन्हें साथ-साथ चलना चाहिए। यह पूछना कि कौन अधिक महत्वपूर्ण है, यह पूछने जैसा है कि जीवित रहने के लिए हृदय और मस्तिष्क में से कौन अधिक महत्वपूर्ण है।

लेकिन आप यहां विशिष्ट हैं। आप पूरे निजी जीवन के बारे में बात नहीं कर रहे हैं, आप प्यार के बारे में बात कर रहे हैं। आप करियर और एक ऐसे व्यक्ति के बीच चुनाव की बात कर रहे हैं जो आपके लिए बहुत मायने रखता है। इसका उत्तर देने के लिए, मैं एक प्रसिद्ध कथन है।

“कृपया दूसरों की सहायता करने से पहले अपना ऑक्सीजन मास्क लगाएं”

यदि हम जीवन में उन कारकों को सूचीबद्ध करें जो किसी पर नहीं बल्कि हम पर निर्भर थे, तो आप महसूस करेंगे कि यह चुनाव को इतना आसान बना देता है।

करियर, हॉबी, पैशन जैसे फैक्टर ऐसे हैं जो जीवन में किसी और पर निर्भर नहीं करते हैं। प्रेम-संबंध, दोस्ती आदि जैसे कारकों को जीवित रहने के लिए एक दूसरे की आवश्यकता होती है।

मैं कहूंगा, अगर आप इस उम्र में अपने करियर को महत्व देते हैं तो अपने आप सब कुछ अपने आप हो जाएगा।

प्यार की कोई उम्र नहीं होती, यह किसी भी उम्र में हो सकता है। और अगर आप उस उम्र में प्यार में हैं तो कोई बात नहीं, आपको और आपके साथी को एक सफल भविष्य बनाने के लिए एक टीम बनकर काम करना चाहिए।

अगर आप इस उम्र में प्यार में नहीं हैं तो ठीक है, सिंगल होने की चिंता न करें बल्कि अपनी सफलता की सीढ़ी बनाने के लिए अपने समय का पूरा उपयोग करें। अपनों की तलाश में या लड़की/लड़के को जिताने में अपना समय बर्बाद मत करो, क्योंकि प्यार तो होना ही है।