X
    Categories: Special

मध्य प्रदेश बेरोज़गार भत्ता योजना – Online Form 2019

Madhya Pradesh Berozgaari Bhatta Yojana, Madhya pradesh berozgaar yojna form online, madhypradesh berozgaar yojana hindi form नमस्कार, क्या आप मध्यप्रदेश के निवासी है तो ये आर्टिकल आपके लिए उपयोगी हो सकता है, मध्यप्रदेश सरकार ने बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन निकाले है, जिसमे हर बेरोज़गार को 10000 हर महीने भुगतान किया जायेगा, यह काफी चर्चित स्कीम है, और लोग ये जानना चाहते है की क्या इसके लिए कोई फॉर्म आया है या नहीं, या फिर ये एक चुनावी स्टंट है, तो दोस्तों मई आपकी जानकारी के लिए बता दूँ, की सरकार ने तो अब तक इस बारे में कुछ नहीं खा है, मगर उन्होंने एक वेबसाइट की जानकारी दी है, जिसमे आप इस स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते है, यह काफी प्रसिद्ध स्किम है, तो चलिए जानते है की ऑनलाइन इसके लिए आवेदन कैसे किया जा सकता है, मै हूँ राजिव और आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग पर।

Content

मध्य प्रदेश बेरोज़गार भत्ता योजना क्या है ?

मध्यप्रदेश कांग्रेस सरकार ने अपने चुनावी घोषणापत्र में कहा था, की अगर हमारी सरकार आती है तो हम हर व्यक्ति जिसको नौकरी नहीं मिली है और वो बेरोज़गार है तो उसको हम 10000 रूपए देंगे, पार्टी के मध्यप्रदेश इकाई के अध्यक्ष कमलनाथ ने रिपोटरो से बात करते कहा की भाजपा सरकार में बेरोज़गारी काफी बढ़ गयी है तो हम इसके लिए ये योजना लाये हैं, ताकि हमारे देश के युवाओ को रोज़मर्रा में कोई परेशानी नहीं हो, वैसे भाजपा ने इस योजना को यह कह कर मज़ाक उदय था की ये तो असंभव है, और सरकार के पास इतना पैसा भी नहीं है, तो चलिए जानते है इस वाडे की हकीकत और आपको क्या लगता है की ये संभव है।

मध्य प्रदेश बेरोज़गार भत्ता योजना Form

तो दोस्तों चलिए बिना देरी के जानते है कैसे आप इस स्किम का फायदा उठा सकते है और कैसे इस स्किम के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है, वैसे सरकार अब अपने वायदे को पलटने लगी है और कह रही है की अब 5000 तक की बेरोज़गारी भत्ता मिलेगी। इस फॉर्म को भरने से पहले आपको इसकी योग्यता के बारे में जरूर जान लेना चाहिए।

  • इस फॉर्म को भरने वाला व्यक्ति मध्यप्रदेश का स्थानीय नागरिक होना चाहिए।
  • उसके पास आधार कार्ड या फिर कोई भी सरकारी प्रमाण होना चाहिए।
  • योजना का फायदा उठाने के लिए कम से कम 12 पास होना चाहिए, अधिकतम कितनी भी डिग्री मान्य है।
  • जिसके पास नौकरी नहीं है वो ही इस स्किम का फायदा उठा सकते है, बाकि लोग जो प्राइवेट या सरकारी नौकरी करते है, या फिर वो कोई व्यवसाय चला रहे हो वो इस फॉर्म को नहीं भरें।

ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरे।

मध्यप्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश सरकार के रोज़गार वेबसाइट पर जाना होगा, वेबसाइट पर जाने के लिए http://mprojgar.gov.in/indexe.aspx टाइप करें, आप चाहे तो सीधे यहाँ से लिंक ओपन कर सकते हैं।
अब आपके सामने मध्यप्रदेश सरकार की वेबसाइट खुलेगी, बस आपको यहाँ राइट साइड में Job Seeker Service जैसा दिखेगा।
वहां पर आपको Register Yourself का ऑप्शन दिखेगा, बस आपको उसी पर क्लिक करना है, जयदा जानकारी के लिए निचे दिए चित्र को देखें।
अब जैसे ही आप Register Yourself पर क्लिक करेंगे, आपको एक फॉर्म जैसा ऑप्शन दिखेगा, आपको उसमे सभी जानकारी सही सही भरनी है।

आवेदक का नाम – यहाँ आपको अपना नाम दर्ज करना है, वही नाम दर्ज करे जो आपके डॉक्यूमेंट और सर्टिफिकेट्स से मिलता हो, क्युकी वेरफिकेशन में आपको ऐसी नाम द्वारा माना जायेगा
जिला – यहाँ अपना जिला चुने
शहर – आपको यहाँ अपना शहर चुनना है
मोबाइल नंबर – आपको यहाँ अपना मोबाइल नंबर डालना है ऐसी पर वेरिफिकेशन के लिए कॉल आएगा, कृपया सही और जयदा इस्तेमाल करने वाले नंबर को डालें
ईमेल आईडी – यहाँ आपको अपना ईमेल एड्रेस डालना है
यूज़र आईडी –  यूजर आईडी में आपको फेसबुक की तरह एक यूजर आईडी बनानी है जो आपको हमेशा याद रहे, ताकि आपको वेबसाइट में लॉगिन करने में कोई समस्या नहीं आये
पासवर्ड – बस पासवर्ड दाल दें, आपको 2 बार पासवर्ड डालना है

सभी जानकारी को भर दें, बस आपने फॉर्म के लिए अप्लाई कर दिया है, अब अगर सरकार इस योजना पर आगे कोई कारवाही करेगी तो आपको इस योजना में शामिल किया जायेगा, हो सकता है आपके पास वेरिफिकेशन के लिए कोई कॉल आये, तो आपको सभी जानकारी को बतानी है।

नोट – यह वेबसाइट जानकारी देने के लिए बनायीं गयी है, यह वेबसाइट किसी भी सरकारी जानकारी की पुष्टि नहीं करती, हम इंटरनेट और अखबारों आदि से जानकारी जुटाते है, अगर आपको लगता है की जानकारी अधूरी है या इसमें को त्रुटि है तो इसके लिए आप हमे निचे कमेंट में बता सकते है, अगर मध्य प्रदेश बेरोज़गार योजना के लिए कोई आपसे पैसे मांगता है तो आपको इन सभी फर्ज़ीवाड़े से बचना चाहिए, क्युकी ये सभी सरकारी योजना सर्कार द्वारा बनाई जाती है।

Madhya Pradesh Berozgaari Bhatta Yojana, Madhya pradesh berozgaar yojna form online, madhypradesh berozgaar yojana hindi form

Must Read – कमलनाथ से कांटेक्ट कैसे करें।