X

Paytm कस्टमर केयर नंबर – हेल्पलाइन नंबर

अगर आप मोबाइल फ़ोन से डिजिटल पेमेंट करते हैं , तो आपको एक एप्प Paytm के बारे में पता ही होगा, यह बहुत ही प्रसिद्द मोबाइल एप है, अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं, और उसके बाद आपको कोई समस्या आती है, तो आज में आपको Paytm से जुड़े सभी प्रॉब्लम का Solution बताने वाला हूँ। इस आर्टिकल में पेटीएम कस्टमर केयर नंबर, पेटीएम हेल्पलाइन नंबर, पेटीएम ईमेल एड्रेस, पेटीएम ऑफिस नंबर बताने वाला हूँ

पेटीएम अब भारत में हर कोई इस्तेमाल कर रहा है, इंटरनेट काफी तेज़ी से बढ़ता जा रहा है, इसीलिए अब हर व्यक्ति डिजिटल होते जा रहा है, डिजिटल होने की इस दौर में हमे नयी तकनीकों के साथ साथ उनकी समस्या के बारे में भी जानना चाहिए। अगर आप किसी भी डिजिटल एप का इस्तेमाल करते हैं, तो उससे जुड़े सभी समस्याओ के बारे में आपको पता होना चाहिए। आज का आर्टिकल केवल Paytm इस्तेमाल करने वाले लोगो के लिए हैं, अगर आप कोई और पेमेंट एप इस्तेमाल करते हैं, तो उसके लिए आप कुछ दिन और इंतज़ार करिये, इस पर भी हम आर्टिकल लिख रहे हैं। Paytm से जुडी समस्याओ को हल करने से पहले एक बार पेटीएम के बारे में थोड़ा जान लेते हैं।

ये भी पढ़ें – फ़ोन रुट कैसे करें

पेटीएम क्या है? 

पेटीएम एक डिजिटल पेमेंट एप्प है, जिसकी मदद से आप एक जगह से दूसरे जगह तक पैसे भेज सकते हैं, पेटीएम की मदद से आप ऑनलाइन शॉपिंग, फ़ोन रिचार्ज, स्कूल फीस, बिजली का बिल जैसे और भी बहुत से कार्य आसानी से कर सकते हैं। पेटीएम एप अगस्त 2010 में ही बनकर तैयार हो गया था, लेकिन उस समय इस एप की प्रसिद्धि ज्यादा नहीं थी, यह एप नोटेबंदी के बाद काफी प्रचलित हुआ। Jio के आने के बाद तो इस एप के प्रचलन में काफी बढ़ावा हुआ। आज यह दुनिया में गूगल पे के बाद दुसरा सबसे पॉपुलर मोबाइल पेमेंट एप्प बन चुका है। भारत में पेटीएम सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला डिजिटल पेमेंट एप है। भारत में अब तक पेटीएम इस्तेमाल करने वाले लोगो की संख्या दस करोड़ से अधिक हो चुकी है।

Content

Paytm कस्टमर केयर नंबर

पेटीएम में अगर आपको कोई भी समस्या आती है, तो उसके लिए आप पेटीएम को निचे दिए गए ऑफिसियल नंबर पर सम्पर्क कर सकते हैं, पेटीएम से कांटेक्ट करने के लिए कृपया इन्ही फ़ोन नंबर और संपर्क सूत्रों का प्रयोग करें। यह नंबर आधिकारिक रूप से पेटीएम कस्टमर द्वारा ही दिया गया है। इस बात पर ध्यान रखे, की इन नंबर पर संपर्क करते समय अपनी बेहद गोपनीय जानकारी जैसे Paytm पासवर्ड या फिर OTP आदि किसी को ना दें, ना कोई भी कस्टमर केयर आपसे यह मांगेगा।

Paytm DepartmentsContact Number
बैंक, वॉलेट और भुगतान0120-4456-456
फिल्म और इवेंट टिकट0120-4728-728
पेटीएम मॉल और शॉपिंग0120-4606060
पेटीएम ट्रेवल टिकट0120-4880-880
पासवर्ड बदलने के लिए0120–4888–488

Paytm ईमेल एड्रेस

अगर आप Paytm नंबर पर कॉल नहीं करना चाहते हैं, तो आप अपनी पेटीएम सम्बंधित समस्या को पेटीएम के मेल info@one97.com पर भी भेज सकते हैं। पेटीएम ने समस्या को सुलझाने के लिए कुछ ईमेल एड्रेस जारी किये हैं, ध्यान रहे ईमेल लिखते समय अपनी कोई गोपनीय जानकारी बिलकुल ना दे। आप पेटीएम को हिंदी या इंग्लिश किसी भी भाषा में ईमेल करके अपनी समस्या से अवगत करा सकते हैं। आपको ईमेल का जबाब अगले 48 से 72 घंटो में दिया जायेगा। पेटीएम को ईमेल करते समय एक बात और ध्यान रखें, Paytm कभी भी खुद ईमेल करके कोई जानकारी नहीं मांगता, इसीलिए अगर आपको आपके ईमेल पर Paytm की तरफ से पहले कोई ईमेल आता है, तो एक बार कस्टमर केयर को कॉल करके वेरीफाई जरूर कर लीजिये। क्युकी आजकल फ्रॉड की घटनाये दिन प्रतिदिन बढ़ ही रही हैं।

Paytm पैसा कट गया

बहुत से लोग बोलते हैं, की उनका Paytm से बैलेंस ही उड़ गया, दोस्तों ऐसा दो ही केस में हो सकता है, पहला ये तो आपके अकाउंट से कोई भुगतान हुआ हो, या फिर आपका पेटम अकाउंट हैक किया गया होगा। अगर आपके Paytm में पहले बैलेंस ज्यादा था, लेकिन अब कम हो गया है, और आपने उस बैलेंस का कहीं इस्तेमाल नहीं किया है, तो घबराने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है, आप इसके लिए कस्टमर केयर को सूचित कर सकते हैं। हमने ऊपर में जो भी नंबर दिए हैं, बस आपको उन नंबर पर फ़ोन करके कस्टमर केयर से शिकायत करनी है।

अगर आपका अकाउंट हैक भी हुआ है, तो इसके लिए भी आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है, हैक अकाउंट की जानकारी भी आप कस्टमर केयर को दे सकते हैं। जितनी जल्दी आप Paytm से संपर्क करेंगे, उतनी जल्दी ही आपको मदद मिलेगी, और आपके पैसे वापस मिलने के Chances बढ़ेंगे।

Paytm सम्बंधित आपके सवाल

तो दोस्तों आपको ऊपर में, हमने जो भी जानकारी दी, उसकी मदद से आप पेटीएम के कस्टमर केयर को फ़ोन कर सकते हैं। बहुत से लोगो ने यहाँ पर दी गयी जानकारी पढ़ने के बाद भी हमसे और भी सवाल किये, तो अगर आपकी प्रॉब्लम कुछ और हैं, तो निचे दिए गए पांच प्रश्नो को जरूर पढ़ें, यहाँ पर हमने पांच सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले प्रश्नो की सूचि बनायीं है, और इसके जबाब भी दिए हैं, अगर इसके बाद भी आपकी कोई और समस्या है, तो वो भी आप निचे कमेंट में पूछ सकते हैं।

में पेटीएम पासवर्ड भूल गया हूँ ?

यह सवाल बहुत से लोग पूछते हैं, की अगर कोई पेटीएम की पासवर्ड भूल जाए, तो फिर क्या किया जाये, दोस्तों इसका सिंपल सा उत्तर है, आपको नंबर 0120–4888–488 पर कॉल करना होगा, यहाँ पर आपसे रोबोट द्वारा कुछ सवाल पूछे जाएंगे, बस आपको पासवर्ड भूल गया हूँ, वाले ऑप्शन पर बटन दबाना है। आप जब ऐसा कर लेंगे, तो आपके फोन पर एक मेसेज भेजा जायेगा, उस मेसेज में एक लिंक होगा, आपको उस लिंक पर क्लिक करके अपना नया पासवर्ड सेट करना होगा। जब आप ऐसा कर लेंगे, तो आपका नया पासवर्ड तैयार हो जाएगा। अगर आप पासवर्ड भूले नहीं है, फिर भी पासवर्ड बदलना चाहते हैं, तो भी आप ऐसा कर सकते हैं।

पेटीएम कार्ड कैसे बनवाएं

पेटीएम कार्ड कैसे बनवाये, बहुत से लोग यह भी पूछते हैं, तो दोस्तों इसके लिए बस आपको अपने पेटीएम एप में जाकर बैंक अकाउंट ओपन करना है, उसके बाद वहीं पर आपको एक पेटीएम कार्ड दिखेगा, यह एक वर्चुअल कार्ड है, इसका प्रयोग आप ऑनलाइन शॉपिंग में कर सकते हैं, लेकिन अगर आप फिज़िकल कार्ड चाहते हैं, तो उसके लिए आपको वही पर Apply का ऑप्शन दिखेगा। क्लिक करके आप अपना नाम एड्रेस डालकर फिज़िकल कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ पैसे भी भुगतान करना होता है, जो की सर्विस चार्ज है, अधिक जानकारी के लिए इस नंबर 0120-4456-456 पर फोन करिये।

पेटीएम से Pay कैसे करें?

यह एक आसान और सबसे ज्यादा पूछा जाने वाला प्रश्न है, जो नए लोग है, वो पेटीएम से पेमेंट के बारे में जानना चाहते हैं, तो दोस्तों इसके लिए हम जल्दी ही एक नया वीडियो बना रहे हैं, जो की यही पर उपलब्द्ध होगा, उस वीडियो में हम पेटीएम के बारे में कम्पलीट जानकारी देने वाले हैं, अगर यह वीडियो आपको ईमेल पर चाहिए, तो कमेंट में आप अपना ईमेल एड्रेस और नाम लिखें। अगर अभी जानकारी चाहते हैं,. तो इस वेबसाइट पर जाकर आप सारी जानकारी पा सकते हैं, यह पेटीएम की ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक है।

पेटीएम बिज़नेस क्या है?

पेटीएम बिज़नेस दूकान वालो या फिर सर्विस देने वाले लोगो के लिए हैं, अगर आपके पास कोई शॉप है, और आप पेटीएम से पेमेंट लेना चाहते हैं, तो उसके लिए आप पेटम बिज़नेस अकाउंट ओपन कर सकते हैं। पेटीएम बिज़नेस में अगर आपको कोई पेमेंट करेगा, तो आपके पास पैसे सीधे आपके बैंक अकाउंट में जायेगा। अगर आपके पास कोई शॉप नहीं है, तो भी आप बिज़नेस अकाउंट ओपन कर सकते हैं, इसके लिए पेटीएम बिज़नेस नंबर पर संपर्क करें।

अंत में – आर्टिकल के माध्यम से मैंने आपको पेटीएम से जुडी कुछ कॉमन प्रॉब्लम का समाधान देने का प्रयास किया है, लेकिन इसके बाद भी आपको कोई और समस्या आती है, तो फिर आप निचे कमेंट में सवाल पूछ सकते हैं, कृपया सवाल पूछते समय अपना कोई भी Personal जानकारी ना दें, आप बस अपना सवाल लिख सकते हैं। अगर कमेंट में आप अपनी कोई पर्सनल जानकारी लिखियेगा, तो फिर हम उस कमेंट को Approve नहीं करेंगे। अगर आप इस तरीके के और आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं, या फिर आप मुझे निचे कमेंट में सवाल और सुझाव भेजना चाहते हैं, तो मुझे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। में आपके राय का उत्सुकता से इंतज़ार करता हूँ, और आपके सवालों का जबाब देने की हर संभव कोशिश करता हूँ।