X

Paytm से पैसे कैसे कमाये ? 2021

ऑनलाइन पेमेंट करने की जब भी बात होती है तो हमारे दिमाग में सबसे पहले पेटीएम का नाम आता है, क्योंकि पेटीएम सबसे पुरानी अप्लीकेशन है, हालांकि वर्तमान समय में आजकल पेटीएम जैसे बहुत सारे एप्लीकेशन आ गए हैं जैसे गूगल पे, फ़ोन पे आदि। लेकिन पेमेंट ट्रांसफर के लिए सबसे बेहतरीन ऐप पेटीएम है, यही कारण है कि पेटीएम को यूज करने वाले लोगों की संख्या अधिक है, पेटीएम की एक खासियत यह भी है की आज लोग पेटीएम के माध्यम से पैसे भी कमा रहे हैं, ऐसे ऐसे लोगों की संख्या अधिक है जो पेटीएम का इस्तेमाल करके अच्छे पैसे कमा रहे हैं, पैसे कमाना कौन नहीं चाहता सब चाहते हैं कि उनके पास एक अच्छी सैलरी हो, एक पॉपुलर कंपनी हो, हम आपकी जानकारी के लिए आपको बताना चाहेंगे कि आप पेटीएम के माध्यम से अच्छे पैसे कमा सकते हैं और पेटीएम सबसे पॉपुलर पेमेंट ट्रांसफर ऐप है, अगर आप भी पैसे कमाने की सोच रहे हैं और, आप जानना चाहते हैं कि पेटीएम के माध्यम से किस तरह से पैसे कमा सकते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें, आज हम आपके लिए इसी विषय पर एक दिलचस्प आर्टिकल लेकर आए हैं, जिसमें हम आपको बताएंगे कि, आप किस तरह से पेटीएम से पैसा कमा सकते हैं, और बिना कहीं जाकर आप सिर्फ अपने घर पर बैठकर पेटीएम से पैसे कैसे कमा सकते हैं तो आइए जानते हैं कि पेटीएम से पैसे कैसे कमाए ?

Content

Paytm क्या है?

सरल शब्दों में अगर समझाया जाए तो पेटीएम एक पैसे आदान-प्रदान करने का पॉपुलर प्लेटफार्म है, इसके साथ ही आप पेटीएम के माध्यम से ऑनलाइन बिल का भुगतान कर सकते हैं, अपनी फ्लाइट और ट्रेन बुक कर सकते हैं, यहां तक कि आप पेटीएम के माध्यम से शॉपिंग भी कर सकते हैं, इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि पेटीएम कितना पॉपुलर हो चुका है, पेटीएम में जो आपको पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं वह आप अपने बैंक में सुरक्षित तरीके से ट्रांसफर कर सकते हैं, और अगर आप पेटीएम बैंक का इस्तेमाल करना चाहे तो पेटीएम बैंक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, यह पेटीएम का डिजिटल बैंक है।

पेटीएम ने लोगों के लाइफस्टाइल में बहुत बड़ा बदलाव किया है जहां लोग पर्स में पैसे लेकर घूमते थे अब पेटीएम में पैसे रखकर घूमना पसंद करते हैं, इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि पेटीएम में आपके पैसे पूरी तरह से सुरक्षित रहते हैं, और पेटीएम से पेमेंट करने के बाद आपको कई बार कैशबैक भी मिलता है, और अगर आप पेटीएम के माध्यम से पैसे भी कमाना चाहते हैं तो उन तरीकों के बारे में भी जान लेते हैं, जिनका इस्तेमाल कर कर आप पेटीएम से पैसे कमा सकते हैं।

पेटीएम की खूबियां

पेटीएम में ऐसी बहुत सी खूबियां है जिसके कारण आज पेटीएम लोगों के बीच में इतना ज्यादा पॉपुलर है, उन सभी खूबियों के बारे में आइए थोड़ा ठीक से जान लेते हैं कि पेटीएम में ऐसी क्या खूबी है जो इसको खास बनाती है,

  1. पेटीएम के माध्यम से आप बिल्कुल सुरक्षित ढंग से पैसों का आदान-प्रदान या मनी ट्रांसफर कर सकते हैं, यह बिल्कुल सुरक्षित है। पेटीएम ऐप का इस्तेमाल करके आप किसी को भी बेझिझक मनी ट्रांसफर कर सकते हैं।
  2. जो लोग पेटीएम का इस्तेमाल करते हैं उन लोगों के लिए पेटीएम ने पेटीएम मॉल की शुरुआत की है, अगर आप घर बैठे शॉपिंग करना चाहते हैं और आप किसी और ऐप पर नहीं जाना चाहते तो आप पेटीएम के माध्यम से ही पेटीएम मॉल में शॉपिंग कर सकते हैं, यहां पर आपको अच्छे ऑफर, और सही कीमतों पर प्रोडक्ट मिलता है।
  3. आप पेटीएम के साथ अपना बैंक अकाउंट भी लिंक कर सकते हैं, इससे होगा यह कि जब भी आपको कोई पेटीएम करेगा तो उसे आप सीधा अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं या फिर आप अपने बैंक अकाउंट के माध्यम से पेटीएम में ट्रांसफर कर सकेंगे।
  4. पेटीएम के माध्यम से आप घर बैठे कैशबैक और प्रोमो कोड के जरिए आप पैसा कमा सकते हैं, और पेटीएम में आप फर्स्ट गेमर खेलकर भी पैसे कमा सकते है।

Paytm से पैसे कैसे कमाये

Paytm से पैसे कैसे कमाये

देखिये, पेटीएम से पैसे कमाने के लिए आप या तो उन एप को डाउनलोड कर सकते हैं, जो पेटीएम में आपको रिवॉर्ड देते हो, ऐसे कई एप आपको प्ले स्टोर पर मिल जाएंगे। इसके अलावा अगर आप पेटीएम से डायरेक्ट इनकम चाहते हैं, तो इसके लिए आप पेटीएम पर अपना स्टोर भी बना सकते हैं। इनसब के बारे में हमने निचे डिटेल में समझाया है। सबसे पाहे पेटीएम कैशबैक के बारे में जानते हैं।

कैशबैक

पेटीएम के पॉपुलर होने के पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि पेटीएम से आप जब भी कोई पेमेंट करते हैं तो उसके बाद आपको कोई ना कोई कैशबैक दिया जाता है, यदि आपको कभी कैशबैक नहीं मिलता है तो आपको शॉपिंग वाउचर जैसी चीजें पेटीएम की तरफ से मिल जाती है, इसलिए ज्यादातर लोग पेटीएम से अब पेमेंट करना सही समझते हैं क्योंकि पेटीएम से पेमेंट करने पर आपको अच्छे कैशबैक मिलते हैं, और आप कैशबैक के माध्यम से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

अपना प्रोडक्ट बेचें

अगर आप कोई दुकानदार है और आप लोगों को सामान बेचते हैं तो पेटीएम के माध्यम से आपको काफी लाभ हो सकता है, और आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं आपको करना बस यह है कि आप को बेचने वाले प्रोडक्ट को पेटीएम पर अपलोड कर देना है, जब आपका प्रोडक्ट पेटीएम पर अपलोड हो जाएगा तो लोग इस प्रोडक्ट को देख पाएंगे और अगर उन्हें प्रोडक्ट पसंद आया तो वह आपके प्रोडक्ट को खरीदेंगे, जिसमें आपको अच्छा पैसा मिलेगा, इस तरीके को भी अपना कर आप एटीएम से पैसा कमा सकते हैं।

पेटीएम एफिलिएट मार्केटिंग

अगर आप पेटीएम के माध्यम से अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो एफिलिएट मार्केटिंग एक अच्छा विकल्प है, दरअसल होता यह है कि हर दुकानदार चाहता है कि उसका प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे जिसके लिए वे अलग-अलग तरह से एडवर्टाइजमेंट करता है, और ऐसे लोगों को हायर करता है जो उसके प्रोडक्ट को बेचने में मदद करेंगे, एफिलिएट मार्केटिंग इसे ही कहते हैं, आपको भी बस यही करना है पेटीएम पर जो प्रोडक्ट बिक रहा है आपको उस प्रोडक्ट का अपनी सोशल मीडिया अकाउंट से प्रमोशन करना है और इस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए उसके साथ लिंक पेस्ट करनी है फिर जो भी लोग आपके लिंक के माध्यम से उस प्रोडक्ट को खरीदेंगे उसमें आपको थोड़ा कमीशन मिलेगा, इस तरह से आप पेटीएम के माध्यम से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

प्रोमो कोड

जब भी आप पेटीएम से पेमेंट करते हैं तो आपको प्रोमो कोड दिखाई दिए होंगे, इन प्रोमो कोड का इस्तेमाल कर करके आप अपने भुगतान की कीमत को कम कर सकते हैं, और अपने पैसे बचा सकते हैं, कई बार फेस्टिवल जैसे दिवाली या ईद पर आपको काफी अच्छे प्रोमो कोड मिलते हैं जिसका इस्तेमाल करके आप काफी बचत कर सकते हैं और अपने पैसे बचा सकते हैं।

पेटीएम गेम

पेटीएम ने बहुत जल्द अपना नया स्टार्ट अप किया है जिसका नाम है फर्स्ट गेमर, इसमें आप गेम खेल कर अच्छे पैसे कमा सकते हैं आपको करना बस यह है कि फर्स्ट gamer में जाकर आपको किसी भी साधारण से गेम को सिलेक्ट कर लेना है, और उसको खेलना है जब आप गेम को जीतेंगे तो पेटीएम आपको कुछ पैसे देगा, इस तरीके को अपनाकर भी आप पेटीएम से पैसा कमा सकते हैं

पेटीएम मर्चेंट बैंकर

आप पेटीएम में मर्चेंट बैंकर बनकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं, इसमें आपको पेटीएम के लिए काम करना होगा, इसके लिए आपको करना यह है कि बस आपको पेटीएम से रजिस्टर करना है, उसके बाद आप अपना केवाईसी सेंटर, बैंक मित्र जैसा कार्य कर सकते हैं और उस के माध्यम से अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

रेफर एंड अर्न

जब आप अपने किसी मित्र को पेटीएम डाउनलोड करने के लिए इनवाइट करते हैं, और वह पेटीएम ऐप डाउनलोड कर लेता है तो उसमें आपको पेटीएम कुछ पैसे देता है, आप जितने लोगों को इनवाइट करेंगे और अगर वह व्यक्ति पेटीएम डाउनलोड कर लेते हैं तो हर एक व्यक्ति पर पेटीएम आपको 50 से ₹100 तक दे सकता है, इस तरीके से भी आप पेटीएम के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं।

Paytm से पैसे कमाये – FAQ

क्या पेटीएम के माध्यम से फुल टाइम पैसे कमाया जा सकता है?

ज़ब आप पेटीएम में रजिस्टर कर लेते हैं और केवाईसी सेंटर या बैंक मित्र जैसे कार्य करते हैं तो हां आप फुल टाइम पैसे कमा सकते हैं, लेकिन अगर आप कैशबैक और मनी ट्रांसफर के भरोसे है तो आप फूल टाइम पैसे नहीं कमा सकते हैं यह आपके लिए, पार्ट टाइम ही बेहतर रहेगा जो विद्यार्थी हैं उनके लिए काफी लाभदायक है।

क्या पेटीएम बैंक के लिए डेबिट कार्ड भी बनता है?

पेटीएम ने अपने डिजिटल बैंक की शुरुआत की है, और बैंक में पड़ी राशि को निकालने के लिए डेबिट कार्ड की भी सुविधा दी है, आप पेटीएम द्वारा बनाए गए डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करके अपने पेटीएम बैंक की राशि को किसी भी एटीएम की सहायता से निकाल सकते हैं, इसमें आपको किसी भी तरह का कोई अलग से चार्ज नहीं देना होता।

क्या पेटीएम भरोसेमंद है?

वर्तमान समय में ऐसे लोगों की संख्या बहुत अधिक है जो पेटीएम का इस्तेमाल कर रहे हैं, पेटीएम का इस्तेमाल करके आप अपने काम को आसान कर पा रहे हैं, इसलिए पेटीएम पर पूरी तरह से आप भरोसा कर सकते हैं इसमें आपके पैसे पूरी तरह से सुरक्षित रहते हैं, अगर कोई व्यक्ति आपके पैसे निकालने की कोशिश भी करेगा तो वह इस काम में सफल नहीं हो पाएगा क्योंकि पेटीएम में काफी सेक्युरिटी मौजूद होती है,इसलिए आप पेटीएम पर पूरी तरह से भरोसा कर सकते हैं।

सारांश

हम उम्मीद करते है हमारे आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके मन में पेटीएम से जुड़े जो भी सवाल होंगे वह सभी सवाल दूर हो गए होंगे, यदि आप पेटीएम के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं तो हमने आपको इस आर्टिकल में हर तरीके के बारे में बताया है जिसको अपना कर आप पेटीएम से पैसा कमा सकते हैं लेकिन, पेटीएम के माध्यम से ज्यादातर पार्ट टाइम, और थोड़े पैसे आप कमा सकते हैं, इसलिए हम अपनी राय देना चाहें तो आप पेटीएम पर ही पूरी तरह से निर्भर ना रहे हैं, यदि हमारे आर्टिकल से आपने कुछ सीखा है तो, हमारे आर्टिकल को अधिक से अधिक लोगों तक जरूर पहुंचाएं, ताकि उन्हें भी पेटीएम से जुड़ी सभी जानकारी मिल सके, अगर फिर भी आपके मन में कोई सवाल रह जाता है तो आप कमेंट सेक्शन में अपने सवाल हमसे पूछ सकते हैं, वहाँ हम आपको जवाब जरूर देंगे।

पढ़िए – Facebook से पैसे कैसे कमाए ?