X

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना – पीएम किसान सम्मान योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पूरी जानकारी हिंदी में पं किसान सम्मान योजना के लिए अप्लाई कैसे करें, पीएम किसान योजना 2019, pm kisan samman yojna भारत सरकार ने 1 फ़रवरी को अपना अंतरिम बजट पेश किया है, इस बजट में बहुत से लोक लुभावन फैसले लिए गए हैं, जिसमे सबसे बड़ी योजना रही किसान सम्माननिधि योजना, जिसमे सरकार किसानो को कुछ निश्चित रकम उनके बैंक अकाउंट में डालना चाहती है, इस आर्टिकल में हमने विस्तार से बताया है की ये योजना किन किसानो के लिए है और इस योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे किया जा सकता है। नमस्कार,क्या आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में जानना चाहते है, तो ये अर्तिक्ले आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है, मई इस आर्टिकल में आपको प्रधामनट्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में बताऊंगा, मै आपको ये भी बताऊंगा की इस योजना के तहत आपको कितना पैसा मिलेगा, और आप इस योजना की लिए कैसे अप्लाई कर सकते है, मेरा नाम रोहित है और आप पढ़ रहे है भारत में सरकारी योजना की सबसे बड़ी हिंदी वेबसाइट हिन्दी२वेब।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि

इस योजना को वित्त मंत्री पियूष गोयल ने बजट 2019 में लागु किया है, इसका मतलब है की जो भी किसान छोटी ज़मीन यानि 2 हेक्टेयर से कम भूमि पर खेती करते हैं उन सभी किसानो को आर्थिक फण्ड दिया जायेगा, उन्हें हर चार महीने में 1500 रूपए दिया जायेगा। यानी सालाना 6 हज़ार रूपए उनके खाते में डाला जायेगा, इसके लिए पुरे देश में किसानो की लिस्ट बनायीं जाएगी, और देखा जायेगा की कौन कौन से किसान इस पैसे के लिए योग्य पाए जाते है, ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है की देश के 12 करोड़ किसानो को इस स्किम का लाभ होने वाला है, अगर सबकुछ सही रहता है तो यह स्किम इसी साल शुरू कर दी जाएगी। भारत सरकार ने इस योजना के लिए 75 हज़ार करोड़ का सालाना बजट तैयार किया है, उम्मीद की जा रही है की इस योजना के तहत देश में लगभग 90 प्रतिशत से ज्यादा किसान आने वाले है, सरकार ये सभी पैसे डायरेक्ट किसानो के अकाउंट में डालने जा रही है ताकि किसानो को किसी बिचोलिये के चक्कर में ना पढ़ना पड़े।

प्रधानमंत्री किसान योजना की मुख्य बातें –

  • सरकार ने इस योजना के लिए लगभग 75 हज़ार करोड़ रूपए खर्च होने का अनुमान लगाया है।
  • 1 दिसंबर 2018 से यह योजना पुरे देश में लागु हो सकती है, (अगर योजना का समय बदलता है तो हम यहाँ अपडेट करेंगे)।
  • किसानो के खाते में तीन किस्तों में पैसे जायेंगे, यानी साल में तीन बार उनको ये रकम मिलेगी। हर क़िस्त में किसानो को 2 हज़ार रूप आय मिलेंगे।
  • सरकार ने 2022 तक देश भर के किसानो की आय दुगुनी करने का लक्ष्य रखा है।
  • पहली क़िस्त अगले महीने की 31 तारीख तक आ जाएगी, जिसकी राशि 2000 होगी, फिर अगली क़िस्त ३ महीने बाद मिलेगी, और फिर उससे अगली क़िस्त भी ऐसी ही अंतराल में अदा होगी।

Note – तो दोस्तों प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पर अभी हम और जानकारी जुटा रहे हैं, अभी इसके फॉर्म आदि के बारे में और भी जानकारी आने वाली है, जैसे ही सभी जानकारी हमारे पास आती है हम इसे यहाँ अपडेट करेंगे, हमारी वेबसाइट पहली वेबसाइट है जिसने इस योजना के बारे में पहली पोस्ट लिखी है, और भी अधिक जानकारी के लिए आप हमारे पेज को बुकमार्क कर लें, आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें, ताकि उन्हें भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में पता चले।

Must Read – मध्य प्रदेश बेरोज़गारी योजना की पूरी जानकारी