X

SOL DU Contact Details – SOL DU Helpline Number

अगर आप गूगल SOL DU Contact Number, SOL DU Phone Number, SOL DU WhatsApp Number, Helpline Number, Customer Care Number पर सर्च कर रहे हैं, तो आप सही जगह पर पहुंचे हैं, यहाँ में आपको SOL DU संपर्क नंबर, SOL DU फोन नंबर, SOL DU WhatsApp नंबर, हेल्पलाइन नंबर, कस्टमर केयर नंबर के बारे में बताऊंगा।

अगर आप दिल्ली विश्विद्यालय के ओपन कॉलेज में पढ़ना चाहते हैं तो एक नाम आप सब ने सुना होगा वो नाम है स्कूल ऑफ़ ओपन लर्निंग, यह नाम ओपन से पढ़ने वाले लोगो में काफी लोकप्रिय है, आज में इस आर्टिकल में आप सबको स्कूल ऑफ़ ओपन लर्निंग के बारे में बताऊंगा, यहाँ हम स्कूल ऑफ़ ओपन लर्निंग का कांटेक्ट नंबर भी जानेंगे, अगर आपको इस कॉलेज से कोई सहायता चाहिए, तो इस आर्टिकल में हमने सभी बिन्दुओ पर विस्तार से चर्च की है, आप सब का स्वागत है भारत में कांटेक्ट नंबर की एकमात्र हिंदी वेबसाइट Hindi2web पर, तो चलिए बिना देरी के शुरू करते हैं।

School Of Open Learning का परिचय

स्कूल ऑफ़ ओपन लर्निंग जिसे हिंदी में मुक्त शिक्षा विद्यालय भी कहते हैं दिल्ली यूनिवर्सिटी का एक ओपन कॉलेज है, यह कॉलेज खासकर उन छात्रों के लिए बनाया गया है जो घर से ही कॉलेज की शिक्षा और डिग्री चाहते हैं इस कॉलेज में आपको केवल परीक्षा के लिए जाना होता है, आपको यहाँ कोई क्लासेस अनिवार्य रूप से करनी की कोई जरुरत नहीं है, इस कॉलेज का पहले नाम पत्राचार्य पाठ्यकर्म तथा सतत शिक्षा विद्यालय था। यह कॉलेज UG PG और पीएचडी की डिग्री प्रोवाइड करती है, भारत के मुक्त विस्वविद्यालय में स्कूल ऑफ़ ओपन लर्निंग टॉप स्थान पर है। इसी कॉलेज से भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने स्नातक की डिग्री ली है, यहाँ से स्मिर्ति ईरानी ने भी डिग्री ली है, इससे आप अंदाज़ा लगा सकते हैं की यह कॉलेज क्यों इतना फेमस है, तो दोस्तों यह इस कॉलेज के बारे में संक्षिप्त जानकारी थी, तो चलिए अब अगले भाग में हम स्कूल ऑफ़ ओपन लर्निंग का कांटेक्ट नंबर जानते हैं।

SOL DU Contact Number

स्कूल ऑफ़ ओपन लर्निंग से संपर्क करना काफी मुश्किल माना जाता है, क्युकी एक तो ये सरकारी यूनिवर्सिटी है, और दुसरा यहाँ पर अधिकतर कर्मचारी सवालों का जबाब देना नहीं चाहते, इसीलिए मरा कहना होगा, अगर आपको कोई टेक्निकल परेशानी हो रही है, तो आप उसका सलूशन इंटरनेट पर धुंध सकते हैं, बहुत से परेशानि का उत्तर आपको इंटरनेट या यूट्यूब पर मिल जायेगा, लेकिन अगर कोई डाटा सम्बंधित समस्या है जिसके लिए यूनिवर्सिटी प्रशाशन से संपर्क करना अनिवार्य है, तो निचे दिए गए तरीके काफी यूजफुल हो सकते हैं, मैंने यहाँ तीन तरीके बताये हैं, पहला है कांटेक्ट नंबर और ईमेल, दुसरा तरीका है यूनिवर्सिटी प्रशासन से संपर्क करना, और अंतिम तरीका है जब ये दोनों काम ना करे, तो खुद वहां पहुंचना। अगर ये तीनो तरीके के बाद भी आप अपनी समस्या का समाधान नहीं धुंध पा रहे तो मै आपको एक दुसरा जो मुश्किल है वो भी बताऊंगा, तो आईये एक एक करके इन सभी तरीके के बारे में संक्षिप्त में जानते हैं।

  • कांटेक्ट नंबर – यूनिवर्सिटी प्रशासन दावा करता है की उन्होंने छात्रों की समस्या सुनने के लिए कई कालिंग लाइन बनायीं है, जिसके द्वारा छात्रों को तुरंत सहायता मिलेगी, लेकिन मैंने खुद कई नंबर का उपयोग किया है, बहुत बार तो नंबर लगते नहीं, और जब लगते हैं तो प्रश्नो के जबाब नहीं मिलते, कॉल उठाने वाला व्यक्ति कभी कभी बिना उत्तर दिए फ़ोन काट देता है, लेकिन अगर आपकी प्रॉब्लम ज्यादा बड़ी नहीं है तो शायद ये तरीका आपके लिए उपयोगी हो सकता है, मै यहाँ आपको कुछ कांटेक्ट नंबर दे रहा हूँ, आप इन सभी नंबर पर कॉल करके चेक कर सकते हैं, ध्यान रहे ये नंबर केवल वर्किंग डेज और वर्किंग टाइम पर ही काम करते हैं, इसीलिए सरकारी छुट्टियों पर आप कॉल मत करिये। अगर नंबर नहीं लग रहा है, तो आप निचे दिए ईमेल पर भी कम्प्लेन कर सकते हैं, यह ईमेल एडमिशन, फीस, सर्टिफिकेट, आदि समस्या के लिए काम करता है। 011-27008300011-24151600 Email – admin@sol.du.ac.in
  • यूनिवर्सिटी प्रशासन से संपर्क – अगर कांटेक्ट नंबर पर कॉल करने के बाद भी आपकी समस्या को सूना नहीं जा रहा तो आप यूनिवर्सिटी प्रशासन को लिख सकते हैं, आप कॉलेज के प्रिंसिपल और HOD से संपर्क कर सकते है, वैसे ये लोग फ़ोन नंबर पर रिप्लाई नहीं देते, इसीलिए इनको लेटर लिखना ही एक उपाय है, फिर भी मैंने एक नंबर और ईमेल एड्रेस दे दिया है, यूनिवर्सिटी प्रशासन से संपर्क करने का एक वाजिब कारन भी होना चाहिए, एडमिशन या फीस जैसे छोटी समस्या पर यहाँ से रिप्लाई नहीं मिलता, इसके लिए आपको कॉलेज विजिट करना होगा, निचे पढ़िए।
  • कॉलेज पहुँचिये – कॉलेज आप किसी भी समस्या के लिए पहुंच सकते हैं, चाहे वो कोई छोटी प्रॉब्लम हो या फिर कोई बड़ी, किसी भी समस्या के लिए कॉलेज जाना एक अच्छा तरीका है, मैंने यहाँ DU के दोनों कैंपस का कांटेक्ट नंबर और एड्रेस दे दिया है,आप अपने एड्मिशन फॉर्म पर अपना कैंपस जान सकते हैं, फिर आपको वही जाना होगा, किताबें भी आपको वही मिलेगी, किताब लेने के लिए आपको ID कार्ड और फी रिसिप्ट साथ ले जाना होगा।
  • कॉलेज की वेबसाइट – किसी भी तरह की अन्य जानकारी के लिए हमेशा कॉलेज की वेबसाइट पर आते रहिये, SOL अपने सभी अपडेट कॉलेज की वेबसाइट पर देती है, आप यहाँ से कॉलेज एडमिशन, फीस, कोर्स आदि की जानकारी पा सकते हैं। यहाँ मैंने वेबसाइट का ऑफिसियल यूआरएल दे दिया है, इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आप इस वेबसाइट पर जाकर नयी नयी जानकारी पा सकते हैं। https://sol.du.ac.in/

अंत में – तो दोस्तों मुझे लगता है इस आर्टिकल में हमने आपके काफी प्रश्नो का उत्तर दे दिया होगा, अगर आपको अब भी लगता है की कोई ऐसी प्रॉब्लम है जो हमने यहाँ नहीं बताई है, तो चिंता की कोई बात नहीं, आप यहाँ निचे कमेंट बॉक्स में अपने सवाल या सुझाव भेज सकते हैं, आपके द्वारा पूछे गए प्रश्नो का उत्तर आपके ईमेल पर या यही पर अगले अपडेट में दे दिया जायेगा, वेबसाइट पर आने के लिए धन्यवाद।