X

UPSC क्या है ? यूपीएससी परीक्षा की पूरी जानकारी।

अगर आप भारत सरकार में अफसर की नौकरी करना चाहते हैं, या फिर अगर आप आईएएस आईपीएस आदि बनना चाहते हैं तो आपने अफसर का नाम जरूर सूना होगा, बहुत से दोस्त पूछते है की आखिर ये UPSC होता क्या है, UPSC क्या है, और हम इस यूपीएससी को पास कैसे कर सकते हैं, What Is UPSC In Hindi तो दोस्तों आपके समझ के लिए मैंने इस आर्टिकल को लिखा है, इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप उपस्क के बारे में समझ जायेंगे, इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको पता चल जाएगा की UPSC क्या है, और आप UPSC की तैयारी कैसे कर सकते हैं। तो चलिए सबसे पहले यूपीएससी के बारे में जानते हैं।

Content

UPSC क्या है ?

यूपीएससी जिसका फुल फॉर्म हिंदी में संघ लोक सेवा आयोग और अंग्रेजी में Union Public Service Commission होता है, केंद्र सरकार की भर्ती आयोग या एजेंसी है, जिसका कार्य केंद्र में ग्रुप A और बी की भर्ती निकालना और उसको कंडक्ट करना है, यह विश्व की सबसे प्रसिद्द सरकारी भर्ती आयोग में से एक है, इस एजेंसी से होने वाली भारतीयों को विश्व में सबसे कठिन माना जाता है। संघ लोक सेवा आयोग की स्थापना एक ओक्टुबर 1926 में हुई थी, उस समय इसका नाम Federal Public Service Commission या FBSC था। इसका हेड क्वार्टर नयी दिल्ली में स्थित है। संविधान के अनुच्छेद 315 – 323 में एक संघीय लोक सेवा आयोग और राज्यों का राज्य लोक सेवा आयोग के गठन की बात की गयी है। उपस्क के प्रमुख्य कार्यो के बारे में निचे बताया गया है।

  • सार्वजिनक सेवाओं के लिए विभिन्न प्रकार के कर्मचारियों की भर्ती
  • सेवा में सम्मिलित होने वाले कैंडिडेट के लिए उचित मापदंड निर्धारित करना
  • सेवा के अधिकार, सुरक्षा, सीमा अनुसासन आदि की व्यवस्था एवं निर्धारण करना
  • सामान्य रूप से आयोग समबन्धित समस्याओ पर सरकार का ध्यान केंद्रित करवाना अवं उसका निवारण।

इतिहास और कार्य

संघ लोक सेवा आयोग की स्थापना एक ओक्टुबर 1926 यानी 92 वर्ष पहले हुई, इसमें कई प्रकार के नियम उस समय बनाये गए जिसमे यह बताया गया था की यह आयोग भारत में प्रथम एवं दूतिया श्रेणियाँ की भर्तियां करेगा। यह भारत सरकार के नियमानुसार कार्य करेगा। बाद में स्वतंत्रता के बाद इस आयोग को राज्यों के लिए भी लागू करने की आवश्यता पायी गयी, ताकि संघीय और प्रांतीय स्तर पर समन्यवय के साथ कार्य हो सके।
इस आयोग के सदस्य राष्टपति द्वारा नियुक्त किये जाते हैं, इसमें विधान यह है की आधे सदस्य किसी लोक सेवा आयोग के सदस्य होते हैं, जिनके पास कम से कम दस वर्षो का अनुभव हो। संघ लोक सेवा आयोग के सदस्यों का कार्यकाल 65 वर्ष की उम्र या 6 वर्षो जो भी पहले हो, तब तक होता है।

संघ लोक सेवा आयोग का मुख्य कार्य लोकसेवा के लिए सदस्यों का चयन करना और उसके लिए परीक्षा को आयोजित करना है। इनमे निम् प्रकार की परीक्षाएं शामिल है।

UPSC परीक्षा सूचि

सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा – Civil Service Preliminary यह परीक्षा आईएएस, आईपीएस, आईएफएस के सदस्यों को चुनने के लिए होती है, इसमें विद्यार्थियों को स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। यह परीक्षा का पहला चरण होता है, यानी कैंडिडेट को इसके बाद भी दो एक्साम और देने होते हैं, लेकिन सबसे पहले इस परीक्षा को पास करना अनिवार्य है।

सिविल सेवा (प्रधान) परीक्षा – Civil Service Mains जब कैंडिडेट प्रारंभिक परीक्षा पास कर लेता है तो फिर उसको इस एग्जाम को देना होता है, इसमें नंबर फाइनल लिस्ट में जोड़े जाते है, इसमें पास होने वाले छात्रों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है, इंटरव्यू पास होने के बाद रैंक के अनुसार पद मिलता है। इन एग्जाम को पास करने वाले छात्र कलेक्टर, एसपी, डिप्लोमैट, सेक्रेटरी, कमिश्नर, राजनयिक आदि बन सकते हैं।

भारतीय वन सेवा परीक्षा – इसको अंग्रेजी में Indian Forest Service बोलते हैं, यह एग्जाम उन लोगो के लिए होता है जो वन क्षेत्रो में काम करना चाहते हैं, इस परीक्षा में पास होने वाले छात्रों की नियुक्ति जंगल, वन क्षेत्रो, आदि जगहों पर हो सकती है, ये भी ग्रुप A पद के अधिकारी होते हैं।

इंजीनियरी सेवा परीक्षा (जुलाई में) – Engineering Services Examination इंजीनियर सेवा आयोग भी संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित किया जाता है, इसमें सरकारी संस्थाओ के लिए इंजीनियर की भर्ती होती है, जैसे भारतीय रेल, बीएसएनएल, भेल आदि।

भू-विज्ञानी परीक्षा (दिसम्बर में) – यूपीएससी के द्वारा संयुक्त रूप से भू-वैज्ञानिक और भूविज्ञानी परीक्षा (Combined Geo-Scientist and Geologist Exam) का आयोजन किया जाता है। अगर आप भू विज्ञानं में ज्यादा इंटरेस्ट रखते हैं, तो आपको यह परीक्षा जरूर देनी चाहिए, कैंडिडेट का भूविज्ञानी, भू भौतिक विज्ञानी और केमिस्ट में ‘ग्रुप ए’ पोस्ट के लिए और जूनियर हाइड्रोलॉजिस्ट की ग्रुप ‘बी’ पोस्ट के लिए चयन किया जाता है। UPSC Combined Geo-Scientist and Geologist की भर्ती लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर की जाती है। यह परीक्षा पर हम जल्दी ही आर्टिकल लिखने वाले हैं।

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा (अप्रैल और सितम्बर में) – इसको अंग्रेजी में National Defence Academy (NDA) बोलते हैं। यह CSE के बाद दुसरा सबसे प्रसिद्द एक्साम है, इसके लिए व्यक्ति को बारहवीं पास होना अनिवार्य है, इसमें नौ सेना, भारतीय वायु सेना और भारतीय थल सेना के लिए ग्रुप अ और बी के लिए भर्ती निकलती है।

सम्मिलित रक्षा सेवा परीक्षा (मई और अक्टूबर में) – इसको अंग्रेजी में Combined Defence Services Examination (CDS) बोलते हैं, इसका आयोजन संघ आयोग द्वारा साल में दो बार होता है, यह भारतीय सैन्य अकादमी, अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, भारतीय नौसेना अकादमी, तथा भारतीय वायु सेना अकादमी आदि पदों के लिए कैंडिडेट की नियुक्ति करता है।

सम्मिलित चिकित्सा सेवा परीक्षा (फरवरी में) – Combined Medical Services” Examination अथवा CMS की नियुक्तियां भी संघ आयोग ही करता है। यह परीक्षा विभिन्न प्रकार की सरकारी संस्थाओ में मेडिकल अफसर की नियुक्ति के लिए है। अगर आप सरकारी डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आपको इस एग्जाम को जरूर देना चाहिए। इसका नोटिफिकेशन फ़रवरी या मार्च में आता है। इस परीक्षा में बैठने के लिए छात्रों के पास MBBS की डिग्री होनी चाहिए, जो फाइनल ईयर में हैं, वो भी इस परीक्षा को दे सकते हैं।

भारतीय अर्थ सेवा/भारतीय सांख्यिकी सेवा परीक्षा (सितम्बर में) – इसको अंग्रेजी में Indian Economic Services Exam बोलते हैं। यह परीक्षा उन लोगो के लिए है जो सांख्यकी और आकड़ो में ज्यादा दिलचस्पी रखते हैं, इस परीक्षा के बाद आपको राज्यों की प्रोग्रेस रिपोर्ट, संस्थाओ की रिपोर्ट, सुचना आदि की रिपोर्ट बनानी पद सकती है, यह भी ग्रुप A पद की भर्ती है, यह भी एक आईएएस लेवल की पोस्ट है। प्राचीन काल से ही अर्थशास्त्रियों और सांख्यिकीविदों को बड़े ही सम्मान की दृष्टि से देखा जाता रहा है, इसीलिए यह पद भी काफी गरिमा और सम्मान वाला माना जाता है।

अनुभाग अधिकारी/आशुलिपिक (ग्रेड ख/ग्रेड 1) – सीमित विभागीय प्रतियोगिता परीक्षा (दिसम्बर में) – इसमें अनुभाग और आशुलिपिल पदों के लिए भर्तियां की जाती है।

यूपीएससी सवाल और जबाब

दोस्तों जब भी मै कोई आर्टिकल लिखता हूँ तो आप कमेंट और ईमेल पर मुझसे बहुत से सवाल पूछते हो, मेरा काम है आपके सभी प्रश्नो का उत्तर देना, अगर इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप मुझसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं, तो आप निचे कमेंट में या मुझे ईमेल के द्वारा पूछ सकते हैं। मैंने यहाँ आप में से कुछ लोगो के सवाल लिए हैं, जिसका जबाब देने की कोशिश कर रहा हूँ। अगर और भी कोई सवाल हो तो जरूर बताईये।

UPSC की परीक्षा कब होती है ?

दोस्तों यह प्रश्न मुझे बहुत आते हैं, लेकिन इसका उत्तर देने से पहले मै आपको बता देना चाहता हूँ की UPSC एक साल में बहुत से परीक्षा का आयोजन करता है, और आप किस परीक्षा की बात कर रहे हैं, आपको वो बताना होगा, मैंने आपको ऊपर आर्टिकल मै सभी परीक्षा के बारे में बता दिया है। अगर आप मुझसे आईएएस एग्जाम के बारे में पूछ रहे हैं तो इसके प्रिलिम परीक्षा का नोटिफिकेशन जनवरी में आता है, फ़रवरी तक फॉर्म भरना या रजिस्ट्रेशन होता है, जून के लगभग में परीक्षा को आयोजित किया जाता है। इसमें पास होने वालो को मैन्स एग्जाम के लिए बुलाया जाता है जो की लगभग नवंबर या दिसंबर में होता है। दोस्तों ध्यान रहे आप गूगल पर समय समय पर अपडेट जरूर लेते रहे, इससे आपको नियम और डेट के बारे में जो भी अपडेट होगी, वो भी मिलती रहेगी।

क्या मै UPSC के लिए एलिजिबल हूँ ?

यह सवाल भी मुझसे बहुत बार पूछा जाता है, कुछ लोग मुझे अपनी आयु बताते हैं तो कुछ कहते हैं की मई BA या बीटेक कर रहा हूँ, तो दोस्तों मै आपको यहाँ शार्ट में बता देता हूँ, की कोण लोग परीक्षा में बैठ सकते हैं, पूरी जानकारी के लिए आपको UPSC की वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका लिंक मैंने यहाँ दिया है। UPSC की परीक्षा देने के लिए आपके पास मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होने चाहिए, और आपकी उम्र कम से कम 21 होनी चाहिए। सभी कैंडिडेट को सिक्स अटेम्प्ट मिलते हैं परीक्षा पास करने के लिए। अगर आप आरक्षित वर्ग से आते हैं तो उसकी एलिजिबिलिटी आप UPSC की वेबसाइट से चेक कर सकते हैं, मैंने इस वेबसाइट पर आईएएस एग्जाम के लिए एलिजिबिल्टी नामक एक पोस्ट लिखी है उस आर्टिकल को भी आपको जरूर पढ़ना चाहिए, जिसमे मैंने विस्तार से इस परीक्षा के बाजरे में बताया है, मैंने आर्टिकल मै ट्रेनिंग के बारे में भी बताया है। आर्टिकल को पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे।

मै टॉपर नहीं हूँ, क्या मै UPSC परीक्षा पास कर सकता हूँ ?

बिलकुल, आप परीक्षा पास कर सकते हैं, आपको टोपर होने की कोई जरुरत नहीं है, जरुरी नहीं है की सभी टोपर ही इस एक्साम में बैठते है, और यह परीक्षा केवल टॉपर लोगो के लिए ही है। कई ऐसे भी कैंडिडेट है जिन्होंने पहले एटेम्पट में ही इस परीक्षा को पास किया है, और वो टोपर भी नहीं थे। इस परीक्षा को पास करने के लिए बस आपको मेहनत करने की जरुरत है, आपको स्मार्ट और हार्ड वर्क दोनों करना होगा, एक स्ट्रॅटजी बनानी होगी, तब ही आप इस परीक्षा को पास कर पाएंगे, मै जल्दी ही वेबसाइट पर उपस्क तैयारी कैसे करे एक आर्टिकल लिखने वाला हूँ जब आप उस आर्टिकल को पढ़ लेंगे तो आपको अंदर सेल्फ मोटिवेशन जरूर आएगा। जरुरी नहीं है की केवल असामन्य लोग ही इस परीक्षा को पास कर सकते हैं। कोई कुछ भी कर सकता है कुछ भी मतलब कुछ भी।

अंतिम में – दोस्तों, यह आर्टिकल आपको कैसा लगा, इस आर्टिकल से आपकी कितनी सहायता हई, यह आर्टिकल आपके लिए कितना उपयोगी रहा, मुझे निचे कमेंट में जरूर बताये, जब आप कमेंट करते हैं तो हमारा हौसला बढ़ता है, और हम ऐसे आर्टिकल लिखने के लिए प्रेरित होते हैं, इसीलिए हमे कमेंट में अपने सुझाव और राय जरू दें, अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा, तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें, ऐसा करने से हमे बहुत प्रसन्नता होगी, आपका धन्यवाद।

Tags – UPSC होता क्या है, UPSC क्या है, और हम इस यूपीएससी को पास कैसे कर सकते हैं, What Is UPSC In Hindi, UPSC Ki Puri Jankari, UPSC Meaning In Hindi