X
    Categories: Special

Amazon क्या है? डाउनलोड, देश, फीचर्स और फाउंडर

अमेज़न क्या है? डाउनलोड, देश, फीचर्स और फाउंडर, अमेज़न डाउनलोड कैसे करे। अमेज़न से आर्डर कैसे करे – अमेज़न किस देश का है ? फाउंडर का नाम

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो आप amazon.com के बारे में बहुत अच्छे से जानते होंगे, amazon.app ई-कॉमर्स वेबसाइट है जिसके माध्यम से आप घर बैठे अपने मोबाइल के माध्यम से कोई भी प्रोडक्ट मंगा सकते हैं, अगर आप अधिकतर व्यस्त रहते हैं और आप बाजार में जाकर कोई प्रोडक्ट नहीं खरीदना चाहते हैं, तो आप अमेज़न के माध्यम से वह प्रोडक्ट घर बैठे मंगवा सकते हैं, और यदि आपको कोई प्रोडक्ट पसंद नहीं आता या फिर किसी प्रोडक्ट में आपको कोई कमी लगती है तो आप उस प्रोडक्ट को अमेज़न के माध्यम से ही वापस भी कर सकते है, यही कारण है की वर्तमान समय में अमेज़न के यूजर्स बहुत ज्यादा बढ़ गए हैं क्योंकि इसमें आपको अच्छे प्रोडक्ट के साथ साथ हर प्रोडक्ट पर कोई न कोई ऑफर भी मिल जाता है, इसमें आप अपने पैसे भी बचा सकते हैं।

अगर आप भी अमेज़न के बारे में जानकारी इकट्ठा करना चाहते हैं, और जानना चाहते हैं कि अमेज़न ने किस तरह से शुरुआत करी, उसका इतिहास क्या था और वर्तमान समय में अमेज़न किस तरह से तरक्की कर रहा है इन सभी विषयों पर हम आज विस्तार से विचार करेंगे, यदि आप अमेज़न के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें, इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके मन में अमेज़न से जुड़े जो भी सवाल होंगे वह सभी दूर हो जायेंगे। तो आइए जानते हैं कि अमेज़न क्या है इसकी शुरुआत कैसे हुई और इसके फाउंडर कौन है।

Content

Amazon क्या है?

Amazon क्या है, देश का नाम, फाउंडर

यदि आप amazon के बारे में नहीं जानते तो हम आपकी जानकारी के लिए आपको बताना चाहेंगे कि, amazon.app ई-कॉमर्स वेबसाइट है जो आप तक नए नए प्रोडक्ट और आपकी जिंदगी में रोजाना काम आने वाली सभी चीजों की होम डिलीवरी करता है, वर्तमान समय में हम सभी जानते हैं कि आजकल वक्त निकालना कितना मुश्किल काम हो गया है, ऐसे में वक्त निकाल कर कुछ खरीदारी करना तो बिल्कुल असंभव जैसा हो गया है, इसलिए अगर आप घर बैठे कोई भी प्रोडक्ट को मंगवाना चाहते हैं, तो आप ऐमेज़ॉन के माध्यम से वह प्रोडक्ट मंगवा सकते हैं जहां पर आपको अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट मिल जायेंगे और आप उसकी पेमेंट प्रोडक्ट मिलने के बाद कर सकते हैं।

अमेज़न किसने बनाया – फाउंडर

अमेजॉन को शुरू करने वाले जैफ बेजोस थे, वे न्यूयॉर्क में बैंकर्स ट्रस्ट कंपनी में एक अच्छे पद पर थे, इस दौरान उन्होंने अमेरिका के बाजार में घूमते हुए देखा कि लोगों को सामान खरीदते समय काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, जिससे उन्हें समझ में आया कि भविष्य में ई-कॉमर्स वेबसाइट का भविष्य पूरी तरह से सुरक्षित है, और अगर इस तरह का कोई कार्य किया जाए तो उसमें सफलता मिल सकती है, इसी के बाद जैफ बेजॉस ने अपनी नौकरी छोड़ दी और अपने माता पिता के गैराज से काम शुरू कर दिया।

अमेज़न की शुरुआत करने वाले जैफ बेजॉस एक इंटरव्यू में बताते हैं कि उन्होंने जब अपने माता-पिता को इस आईडिया के बारे में बताया, तो उन्होंने अपने जीवन भर की सारी जमा पूंजी उनके इस बिजनेस में लगा दी, उन्हें उन पर भरोसा किया, हालांकि जैफ बेजॉस ने यह बात भी अपने माता-पिता से बताया था कि 70% यह चांस है कि आपका पैसा डूब सकता है लेकिन उन्होंने इसके बावजूद भी उनपर भरोसा किया और उनके बिजनेस मर इनवेस्ट किया, जैफ बेजॉस ने शुरुआत में ऐमेज़ॉन के माध्यम से पुस्तकें बेचनी शुरू की जिसमें उनको अधिक सफलता मिली, और देखते-देखते उनकी कंपनी ने 2 महीने के अंदर लगभग हर हफ्ता $20000 का सामान बेचा।

अमेज़न प्राइम क्या है?

अमेजॉन ने कुछ समय पहले ही अपना अमेज़न प्राइम लॉन्च किया है, जिसमें आप तक सेवाएं बहुत आसानी से पहुंचाई जाती है, और अमेजॉन प्राइम के अलग-अलग क्षेत्र है जैसे अमेज़न प्राइम वीडियो, अमेज़न प्राइम किंडल आदि। अमेज़न प्राइम वीडियो में आप कोई भी लेटेस्ट फिल्म लेटेस्ट वेब शो देख सकते हैं, यहां तक कि अमेज़न प्राइम अपने खुद के ओरिजिनल भी बनाता है, जिसका आप आनंद उठा सकते हैं। साथ ही अगर आप अमेज़न प्राइम का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें आपको बहुत से लाभ मिलते हैं, जैसे अगर किसी भी प्रोडक्ट पर डिस्काउंट मिलने वाला है तो अमेज़न प्राइम के यूजर्स को उसकी सूचना सबसे पहले दी जाती है, और उसके बाद बाकी यूजर को वह सूचना मिलती है। इसके साथ ही अगर आपको डिजिटल किताब पढ़ना पसंद है तो आप अमेजॉन किंडल का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसमें आपको एक अच्छा अनुभव होगा।

Amazon शॉपिंग एप डाउनलोड

how to download amazon app

ऐमज़ॉन एक शॉपिंग एप्लीकेशन है जिसको डाउनलोड करने के लिए आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर सच बार में ऐमेज़ॉन सर्च कर सकते हैं, जिसके बाद आपको, अमेजॉन से संबंधित परिणाम दिख जाएंगे, आपको ध्यान रखना है की, अमेजॉन से रिलेटेड और भी एप्लीकेशन आपको वहां पर दिखाई जाएगी लेकिन, आपको सिर्फ ऐमेज़ॉन पर ही क्लिक करना है, जब आप अमेजॉन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने इंस्टॉल और कैंसिल का ऑप्शन आएगा आपको इंस्टॉल पर क्लिक कर देना है उसके बाद डाउनलोडिंग शुरू हो जाएगी, जब आपकी एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाएगी उसके बाद आप अपनी जानकारी भरकर अमेजॉन का इस्तेमाल कर सकते हैं और घर बैठे अनेक तरह की शॉपिंग कर सकते हैं।

अमेजॉन के फीचर्स

हमने आपको बताया कि ऐमज़ॉन का इतिहास क्या था और इसकी शुरुआत किस तरह से हुई, तो आइए अब बात करते हैं ऐमेज़ॉन के फीचर्स के बारे में जो इनको खास बनाते हैं और बाकी ई-कॉमर्स वेबसाइट से अलग करते हैं,

  1. अगर आप अमेजॉन प्राइम का इस्तेमाल करते हैं तो आप जो भी प्रोडक्ट ऐमेज़ॉन प्राइम के माध्यम से मगाएंगे उसके लिए आपको कोई भी डिलीवरी चार्ज नहीं देना होगा, आपको सिर्फ प्रोडक्ट का मूल्य ही भुगतान करना होगा, और उसमें आपको किसी तरह का कोई डिलीवरी चार्ज नहीं देना है।
  2. अगर आपका प्रोडक्ट बहुत ज्यादा लेट हो जाता है तो यहां पर अमेजॉन आपको रिफंड का ऑप्शन भी देता है, यदि आपके प्रोडक्ट में बहुत ज्यादा समय लग गया है तो आपको सारे पैसे वापस मिल जाते हैं।
  3. अमेजॉन के माध्यम से आपको कोई भी प्रोडक्ट सर्च करने में ज्यादा परेशानी नहीं होती, आपने बहुत सी वेबसाइट पर देखा होगा कि वहां पर आपको बहुत ज्यादा सर्च करना पड़ता है, और आर्डर करने के लिए बहुत ज्यादा पेज ओपन करने पड़ते हैं, लेकिन हम आपकी जानकारी के लिए आपको बताना चाहेंगे कि अमेजॉन के माध्यम से अगर आप कोई भी ऑर्डर करेंगे तो वहां आपको सिर्फ एक बटन से आपका ऑर्डर बुक कर दिया जाएगा, आप सर्च बार के माध्यम से आसानी से कोई भी प्रोडक्ट सर्च भी कर सकते हैं।
  4. कुछ वर्ष पहले ऐमज़ॉन ने एक कमाल का कार्य शुरू किया है जिसका नाम है ऐमेज़ॉन इस्माइल, इसमें होता यह है कि जब आप कोई भी प्रोडक्ट खरीदते हैं तो उसका 0.5% चैरिटी फंड में डोनेट कर दिया जाता है, इसमें आप से कोई भी एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लिया जाता, बल्कि जो भी प्रोडक्ट का मूल्य होता है उसी में से 0.5% चैरिटी फंड में दे दिया जाता है, ऐमेज़ॉन द्वारा यह कार्य काफी अच्छा है, यही चीज है जो ऐमज़ॉन को बाकी इ कॉमर्स वेबसाइट से बेहतर बनाती है।
  5. अगर आप अमेजॉन के माध्यम से कोई भी प्रोडक्ट खरीदते हैं तो उसमें आपको ऑफर मिलने की संभावना अधिक होती है, जिसके इस्तेमाल से आप अपने पैसे बचा सकते हैं और प्रोडक्ट को कम कीमत पर खरीद सकते हैं।
  6. अगर आप अमेजॉन के माध्यम से कोई प्रोडक्ट मंगाते हैं और आपको इसमें कोई कमी दिखाई देती है या फिर आपको वह प्रोडक्ट वापस करना है तो बहुत आसान तरीके से आप उस प्रोडक्ट को वापस भी कर सकते हैं, इसके लिए आपको कोई लंबा-चौड़ा कार्य करने की जरूरत नहीं है, आप आसानी से कुछ स्टेप फॉलो करके उस प्रोडक्ट को वापस कर सकते हैं और 10 से 15 दिन के अंदर आपका प्रोडक्ट वापस हो जाता है।

सवाल और जबाब

(1) क्या ऐमेज़ॉन का इस्तेमाल करने के लिए हमें कुछ पैसे देने होंगे?

अगर आप सिर्फ ऐमेज़ॉन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसमें किसी तरह का कोई पैसा नहीं देना है, आप बिल्कुल फ्री इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन अगर आप अमेजॉन प्राइम का इस्तेमाल करते हैं तो जैसा हमने आपको आर्टिकल मे बताया है, की वहाँ आपसे कुछ पैसे मांगे जाएंगे, और पैसे देने के बाद आप अमेज़न प्राइम की सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

(2) ऐमेज़ॉन और अमेज़न प्राइम में क्या फर्क है?

अगर आप अमेजॉन प्राइम का इस्तेमाल करते हैं तो उसमें आपको कई तरह के लाभ होते है, आपको प्रोडक्ट पर डिस्काउंट अच्छा मिलता है और जो प्रोडक्ट लांच होने वाला होता है, उसकी नोटिफिकेशन सबसे पहले अमेजॉन प्राइम के यूजर्स पर जाती है, जबकि ऐमेज़ॉन यूज करने वाले के पास यह नोटिफिकेशन देर से जाती है, इसके साथ ही अमेजॉन प्राइम में आपको और भी कई सारे लाभ मिलते हैं जैसे, आप अमेज़न प्राइम वीडियो का इस्तेमाल कर सकते हैं, अमेज़न किंडल का इस्तेमाल कर सकते हैं और अमेजॉन म्यूजिक भी सुन सकते है, जबकि आपको फ्री ऐमेज़ॉन में यह सुविधा नहीं मिलती है।

(3) अमेजॉन का यूज करने के लिए इंटरनेट का होना जरूरी है?

amazon.app इंटरनेट base वेबसाइट है, जिसमें सारा काम इंटरनेट के माध्यम से ही होता है, यदि आपका इंटरनेट स्लो है या फिर आपके फोन में इंटरनेट नहीं है तो आप अमेजॉन प्राइम का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं इसलिए, अगर आप ऐमेज़ॉन का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपके फोन में इंटरनेट होना जरूरी है।

ये भी पढ़िए – व्हाट्सएप डाउनलोड

जिओ फ़ोन में Amazon डाउनलोड कैसे करे ?

जिओ फ़ोन के लिए यह एप अभी नहीं आया है। हालांकि आप जिओ फ़ोन में अमेज़न वेबसाइट से शॉपिंग कर सकते हैं।

क्या अमेज़न एक भारतीय एप है ?

आर्टिकल में सबसे ऊपर ही हमने आपको बताया यह एक अमेरिकन कंपनी है, इसके मालिक जेफ़ बेज़ोस है, जो दुनिया के सबसे अमीर इंसान भी है।

क्या अमेज़न ग्रोसरी भी डिलीवर करता है ?

हाँ, लेकिन यह सेवा केवल मेट्रो शहरों के लिए है, बाकी देश के हिस्सों में अभी इसे लागू नहीं किया गया है।

अंतिम शब्द

अब तक अगर आपको अमेजॉन के बारे में जानकारी नहीं थी तो हमारे आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको अमेजॉन से संबंधित सभी जानकारी मिल जाएगी, इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि अमेजॉन की शुरुआत कब की गई थी, और इसकी शुरुआत किसने की थी, वर्तमान समय में अमेजॉन की स्थिति क्या है, इन सभी विषयों पर आज हमने विस्तार से विचार किया है हमें उम्मीद है हमारा आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको आपके सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे, यदि फिर भी आपके मन में कोई सवाल रह जाता है जो आप हम से पूछना चाहते हैं, तो आप आप कमेंट सेक्शन में हम से अपना सवाल पूछ सकते हैं, वहां हम आपको जवाब देने का पूरा प्रयास करेंगे, साथ ही हम आपसे निवेदन करना चाहेंगे कि अगर आपको हमारे आर्टिकल से कुछ सीखने को मिला है तो आप इस आर्टिकल को अपने मित्र और संबंधों के साथ जरूर शेयर करें, ताकि उन तक भी यह जानकारी पहुंच सके।