X

Facebook से पैसे कैसे कमाए जानिए हिंदी में

क्या आप फेसबुक से पैसे कैसे कमाए, फेसबुक से पैसे कमाने का तरीका, या फिर क्या फेसबुक से पैसे कमाना संभव है आदि के बारे में जानना चाहते है तो आप सही जगह पर है। नमस्कार क्या आप फेसबुक से पैसे कामना चाहते हैं क्या आप फेसबुक के जरिये अपनी आय का स्रोत बनाना चाहते है तो ये आर्टिकल आपके लिए लिखी गयी है इस आर्टिकल में में आपको फेसबुक से पैसे कमाने के कुछ ऐसे तरीके बताऊंगा जिनके द्वारा आप अच्छी खासी कमाई कर पाएंगे, यह एक नयी तरकीब है और इन तरकीब की सहायता से बहुत लोग फेसबुक से हज़ारो और लाखो कमा रहे है, यह आप पर निर्भर करेगा की आप कितनी मेहनत से कितना कमा सकते हैं तो क्या आप तैयार है फेसबुक से पैसे कमाने के लिए अगर हाँ तो चलिए शुरू करते है और जानते है कुछ बेहतरीन तरीके फेसबुक से पैसे कमाने के।

Content

फेसबुक क्या होता है ?

वैसे मुझे पता है की आपको फेसबुक के बारे में बहुत कुछ जानकारी है लेकिन हम स इ जो लोग फेसबुक को सही से नहीं जानते उनके लिए सबसे पहले में बताना चाहूंगा की फेसबुक आखिर क्या है क्युकी जिओ सिम के आने के बाद गौण देहात से भी लोग ऑनलाइन जुड़ रहे हैं जो की हमारे देश के लिए बहुत अच्छी बात है तो दोस्तों फेसबुक दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है जहाँ लोग एक दूसरे से अपने विचारो को इंटरनेट के माध्यम से प्रकट कर सकते है भारत में भी यह बहुत पॉपुलर है फेसबुक के मालिक मार्क ज़ुकरबर्ग हैं जब से भारत में जिओ सिम ने दस्तक दी है फेसबुक और भी अधिक लोकप्रिया हो गया है यह कहना आज के जमाने में एक मज़ाक होगा की आप फेसबुक नहीं चलाते कुछ लोग तो आपको तिरछी नज़रो से देखेंगे अगर आप उन्हें बात दें की आप फेसबुक यूजर नहीं है यह तकनीक का वो प्रभाव है जो आपको कहता है की जनाब आप 2018 में जी रहे हैं।

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए, फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके, फेसबुक से पैसे कमाएँ, Facebook Se Paise Kamane Ke Kuch Tarike

अब आईये उस प्रमुख सवाल पर जिसके लिए आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं की फेसबुक से पैसे कैसे कमाए जाये दोस्तों क्युकी में ये आर्टिकल काफी रिसर्च करके लिख रहा हूँ तो आप बिलकुल सही तरीको को जान पाएंगे असल में फेसबुक से पैसे कमाना काफी मुश्किल है मगर आप उचित मेहनत करेंगे तो यह ज्यादा मुश्किल नहीं है फेसबुक से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको चाहिए एक वेबसाइट और फेसबुक पेज जिससे आप अधिक तेज़ी से लाखो कमा पाएंगे वैसे में और भी तरीको को बताऊंगा जिसके द्वारा आप पैसे कमा पाएंगे तो सबसे पहले जानते है की फेसबुक पेज कैसे बनाया जाता है और इन स्टेप को फॉलो करके आप एक सफल फेसबुक पेज बना सकते है जो आपको पैसा देगा यह फेसबुक से पैसा कमाने का पहला स्टेप होगा।

  1. फेसबुक पेज बनाये – यह पहला स्टेप है और काफी आसान भी है हो सकता है आप में से बहुत लोगो का पहले से ही कोई ना कोई फेसबुक पेज हो अगर आपका नहीं है तो चिंता की कोई बात नहीं में पेज बनाने में आपकी सहायता करूँगा फेसबुक पेज बनाने के लिए निचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें और सभी डिटेल भरें यह एक आसान प्रकिर्या है इसमें आपको जयदा मुश्किलों का सामना नहीं करना होगा अगर फिर भी कोई दिक्कत हो तो आप मुझे ईमेल करें में एक फेसबुक पेज बनाने में आपकी पूरी सहायता करूँगा ध्यान रहे पेज उसी टॉपिक का चुने जिसके बारे में आपको अच्छी जानकारी हो और उसका नाम भी टॉपिक सम्बंधित रखे एक फेसबुक पेज बनाने से पहले फेसबुक के कुछ पॉपुलर पेज का अध्यन करना ना भूलें।
  2. लाईक बढ़ाएं – जब फेसबुक पेज बनकर तैयार हो तो आपको जरुरत होगी जयदा लाइक की क्युकी जितने जयदा लाइक होंगे आपकी लोगो तक पहुंचने की क्षमता उतनी ही होगी इसीलिए लाइक बढ़ाना जरुरी है कम से कम आपके पेज में ५ लाख से ऊपर लाइक होने चाहिए , लाइक बढ़ने के लिए लगातार अपने पेज पर आर्टिकल फोटो वगैरह डालते रहिये आप फेसबुक को अपने पेज का ऐड भी दे सकते है लेकिन यह थोड़ा महगा है आप अपने बजट के हिसाब से ही कुछ तय करें।
  3. पेज UP TO DATE रखें – यह इसीलिए कह रहा हूँ क्युकी जितना जयदा आप अपडेट रहिएगा आपका फेसबुक रिच उतनी ही अधिक होगी यह एक प्रभावशील तरीका है अपने फेसबुक पेज से पैसे कमाने के तरीको को अपनाने से पहले करने का।

फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके

तो दोस्तों यह था फेसबुक में बेहतरीन पेज बनाने के बारे में ताकि आप इसको पैसे कमाने के लिए उसे Use कर पाए अब में आपको बताऊंगा की आखिर इन पेज से पैसे कैसे कमाए जाते है अगर आपके पास पहले से ही फेसबुक पेज है जिसमे अच्छे खासे लिखे है तो आपको ऊपर के स्टेप दोहराने की जरुरत नहीं है यह हमने केवल नए यूजर के लिए है ताकि वो समझ पाए की फेसबुक में पैसे कमाने का लिए पहले क्या क्या होना जरुरी है।

  1. Affiliate Marketing – यह फेसबुक से पैसे कमाने का सबसे प्रिसिद्ध तरीका है, इसका मतलब होता है किसी का सामान बेचकर उससे कमीशन अरजीत करना, जैसे आप फ्लिपकार्ट से कोई प्रोडक्ट बेचकर उनसे मुनाफा कमा सकते है। आप फ्लिपकार्ट एफिलिएट या अमेज़न एफिलिएट जैसे प्रसिद्ध कंपनी के साथ व्यवसाय कर सकते है। मैं अपनी कमाई का सबसे बड़ा हिस्सा ऐसी तरीको को इस्तेमाल कर कमाता हु।
  2. Sponsored Post – या भी एक बेहतरीन ऑप्शन है, लेकिन भारत मे अभी इतना प्रचलित नही है। इसमे कुछ बड़ी कम्पनिया आपको अपना प्रोडक्ट लिंक शेयर करने कहती है और उसको अपने पेज पर शेयर करने लार आपको मुनाफा मिलता है, यह नया तरीका फेसबुक पेज मालिको के कमाई का बेहतरीन स्रोत बन गया है। ध्यान रहे यह तरीका केवल उन लोगो के लिए ही है जिनके पेज पर कम से कम 30 लाख लाइक हो ( यह दूसरे प्रोडक्ट के लिए भिन्न हो सकता है)
  3. Link Shortening Service – अब यह तरीका क्या है, तो दोस्तो इसका मतलब होता है किसी लिंक को एक विशेष वेबसाइट के लिए बदल कर उसको प्रचारित करना, जैसे मान लो मेरी एक वेबसाइट है और आपको इसका लिंक बदलना होगा जिससे कंटेंट और वेबसाइट नही बदलेगी बल्कि केवल वेबसाइट से पहले कुछ सेकंड की एड्स आएगी, इस तरीको पर हम जल्द ही एक लंबा आर्टिकल लिखने वाले है ताकि आपको सहायता मिलें।
  4. Sell Your Product – अगर आप कम समय मे ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो यह तरीका सबसे बढ़िया है, इसमे आप अपने प्रोडक्ट को बेचकर पैसा कमा सकते हैं, लेकिन यह तरीका उन लोगो के लिए है जो कोई व्यवसाय करते है, और उनके पेज को लाइक करने वाले उस व्यवसाय में इक्षुक हो।

Over To You – तो दोस्तो मुझे उम्मीद है ये आर्टिकल आपको पसंद आया होगा, इस आर्टिकल में हमने जाना कि फेसबुक से पैसे कमाना कितना आसान है लेकिन क्या आप इन तरीकों को फॉलो कर पाएंगे, क्या ते तरीके आपको आसान लगे, या आप कुछ और तरीके के बारे में जानना चाहेंगे। यह सब आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, मैं आपके सवालो का जबाब देने के लिए यहीं हु। अगर कोई सुझाव भी हो तो उसे भी हम तक पहुचाना ना भूले। आप अपने सुझाव या कोई समस्या को हमे ईमेल भी कर सकते है हमारा पता है Hindi2web@Gmail.com

Tags – फेसबुक से पैसे कैसे कमाए, फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके, फेसबुक से पैसे कमाएँ, Facebook Se Paise Kamane Ke Kuch Tarike, Facebook Se Paise Kaise Kamaye, फेसबुक से पैसे कैसे कमाए, फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके, फेसबुक से पैसे कमाएँ, Facebook Se Paise Kamane Ke Kuch Tarike, Facebook Se Paise Kaise Kamaye

Also Read – WhatsApp Download Kaise Kare