X

टीवी न्यूज़ पत्रकार (Journalist) कैसे बने ?

पत्रकार कैसे बने, न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने, टीवी एंकर कैसे बने, टीवी न्यूज़ पत्रकार कैसे बने, मास्स कम्युनिकेशन क्या है, Journalist Kaise Bane, News Reporter Kaise Bane, TV Anchor Kaise Bane

अगर आप एक रोमांचक और तेज़-तर्रार करियर चाहते हैं, वर्तमान घटनाओं में रुचि रखते हैं और कहानी कहने के शौक़ीन हैं, तो पत्रकारिता आपके लिए एक बेहतरीन करियर साबित हो सकता है। यदि आप एक पत्रकार के रूप में करियर बनाने पर विचार कर रहे हैं, तो आप शायद सोच रहे हैं कि शुरुआत कैसे करें।

वर्तमान में, मीडिया उद्योग स्वयं तीव्र गति से विस्तार कर रहा है और समाचार पत्रों के घरों और प्रसारकों के बीच तीव्र प्रतिस्पर्धा है। भारत में 90 से अधिक समाचार चैनल और 70,000 से अधिक समाचार पत्र हैं और ये संख्या लगातार बढ़ रही है। मीडिया हाउसों के साथ समाचार कहानी की रिपोर्ट करने वाले पहले व्यक्ति होने के लिए, सक्षम पत्रकारों को समय की आवश्यकता है।

यदि आप एक पत्रकार बनना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हमने पत्रकार बनने के लिए क्या करे, ये बताया है, उम्मीद है, आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको पत्रकार बनने सम्बंधित सारी जानकारी मिलेगी।

Content

पत्रकार किसे कहते हैं?

पत्रकार एक लेखक है जो वर्तमान घटनाओं, मुद्दों और रुझानों की जांच करता है, फिर इनसे एक सजीव कहानी उत्पन्न करता है और इसे प्रिंट, प्रसारण या ऑनलाइन मीडिया के माध्यम से जनता तक पहुंचाता है। सरल शब्दों में कहें,

पत्रकार एक प्रकार से वह व्यक्ति है जो खबरों को आम व्यक्तियों तक पहुंचाता है। और इसके लिए वह टीवी, न्यूज़ पेपर अथवा इंटरनेट की सहायता लेता है।

समाचार पत्र के पत्रकार आमतौर पर समाचार पत्रों, पत्रिकाओं और ऑनलाइन प्रकाशनों के लिए काम करते हैं। वे उन कहानियों की जांच और रिपोर्ट करने के लिए जिम्मेदार हैं जो प्रकाशन के पाठकों के लिए रुचि रखते हैं। वे गवाहों का साक्षात्कार कर सकते हैं, कहानी से संबंधित अनुसंधान डेटा इकठ्ठा करना भी इनका काम है। वे विश्वसनीय स्रोतों के माध्यम से एकत्रित जानकारी को प्रमाणित करते हैं और फिर ऑनलाइन या प्रिंट में प्रकाशित लेखों में एक साथ उस जानकारी को एकत्र करते हैं। समाचार पत्र के पत्रकार अक्सर संपादकों के साथ मिलकर काम करते हैं क्योंकि वे एक कहानी विकसित करते हैं, वे फोटो जर्नलिस्ट या फोटोग्राफर के साथ भी काम कर सकते हैं जो अपनी रिपोर्ट का समर्थन करने के लिए छवियों को कैप्चर करते हैं।

पत्रकार के प्रकार

एक पत्रकार या तो सभी विषयो का एक्सपर्ट होता है, या कुछ विषेश विषयो का एक्सपर्ट होता है। पत्रकार निम्न प्रकार के हो सकते हैं।

टीवी एंकर: जब कोई व्यक्ति टीवी पर खबर पढता है, तो उसको टीवी एंकर बोलते हैं। पत्रकारिता में टीवी एंकर सबसे प्रसिद्द प्रकार है।

स्क्रिप्ट राइटर या लेखक:  वे पत्रकार जो अखबार या टीवी के लिए लेख लिखते हैं, अथवा स्क्रिप्ट बनाते हैं, उन्हें स्क्रिप्ट राइटर या लेखक कहा जाता है।

ऑनलाइन पत्रकार: ऑनलाइन पत्रकार वेबसाइट या ब्लॉग द्वारा न्यूज़ पब्लिश करता है, आजकल इंटरनेट पर बहुत से ऐसे ब्लॉग/वेबसाइट और यूट्यूब चेंनल बन गए हैं, जिन्होंने न्यूज़ की परिभाषा को बदल कर रख दिया है।

विषय का एक्सपर्ट: सभी न्यूज़ चेंनल और अखबार में ऐसे कई पत्रकार होते हैं, जो किसी विषय पर अच्छी पकड़ रखते हैं, जैसे स्पोर्ट्स पत्रकार, क्राइम पत्रकार, क़ानूनी मामले का एक्सपर्ट, राजनीती का एक्सपर्ट।

अंतर्राष्ट्रीय पत्रकारिता के क्षेत्र को न भूलें। विदेशी संवाददाता बनने के इच्छुक लोगों के लिए इस क्षेत्र में करियर एक बेहतरीन ऑप्शन है। आपको उस क्षेत्र के विभिन्न पहलुओं के साथ बातचीत करने की आवश्यकता होगी जहां आपको सौंपा गया है, जैसे कि स्थानीय चल रही घटनाएं, ऐतिहासिक घटनाएं, वहां के लोगों की परंपराएं, आदि। यह सीखने के लिए बहुत फायदेमंद होगा।

पत्रकार बनने के लिए आवश्यक कौशल

यदि आप एक पत्रकार होने की आकांक्षा रखते हैं, तो आपको निम्नलिखित कौशल रखने की आवश्यकता है:

  • भाषा पर कमान
  • जिज्ञासु और खोजी मन
  • आत्मविश्वास, उत्साह, धैर्य और दृढ़ता
  • अलर्ट होना सबसे जरूरी है
  • बदलाव और कठिन परिस्थितियों में अनुकूल और सहनशील
  • अच्छा संचार कौशल
  • तथ्य और कल्पना के बीच अंतर करने की क्षमता
  • टीम का सामंजस्य
  • विभिन्न विचारों और जीवन शैली के प्रति संवेदनशीलता
  • राजनीति, संस्कृति, धर्म, सामाजिक और वर्तमान मामलों जैसे विभिन्न क्षेत्रों के बारे में गहराई से ज्ञान

पत्रकार कैसे बने

सभी पत्रकारिता की बड़ी हस्तियां एडिटिंग, जर्नेलसेटिक एथिक्स, रिपोर्टिंग, फीचर राइटिंग, फोटो जर्नलिस्म और कम्युनिकेशन की शिक्षा लेते हैं। अतिरिक्त शोध यह निर्धारित करता है कि क्या छात्र प्रिंट या प्रसारण पत्रकारिता पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। छात्र या तो अपने लेखन कौशल को मजबूत करने के लिए या रेडियो और टेलीविजन उत्पादन तकनीकों को सीखने के लिए पाठ्यक्रम लेते हैं। ऑनलाइन मीडिया में ध्यान केंद्रित करने वाले लोग सॉफ़्टवेयर और वेब डिज़ाइन कौशल सीखते हैं, टीवी चेन्नल्स के लिए ग्राफिक्स, फोटो और वीडियो मीडिया को भी पढ़ा जाता है।

अब आईये जानते है, एक पत्रकार कैसे बन सकते हैं।

शैक्षिक योग्यता

पत्रकारिता में स्नातक की डिग्री के लिए, आमतौर पर न्यूनतम पात्रता 10 + 2 है। और स्नातकोत्तर डिग्री पाठ्यक्रमों के लिए, पत्रकारिता में स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है। कुछ संस्थान और निजी शैक्षिक संस्था पत्रकारिता में एक साल का सर्टिफिकेट कोर्स भी कराते हैं, जिसके लिए पात्रता 10 + 2 है। सामान्य तौर पर, आप हाई-स्कूल के बाद या किसी भी मान्यता प्राप्त स्नातक डिग्री से स्नातक होने के बाद पत्रकारिता पथ पर जा सकते हैं।

पत्रकारिता के विशेष क्षेत्रों जैसे खेल, टेलीविजन, फोटो, प्रेस कानून आदि में भी पाठ्यक्रम हैं। आपको यह बात का ध्यान होना चाहिए कि कोई कोर्स या प्रशिक्षण किसी को योग्य पत्रकार बनाने का दावा नहीं कर सकता है।

कोर्स केवल तकनीकी पहलुओं में व्यक्ति को शिक्षित कर सकता हैं। इस पेशे के लिए सही, संक्षिप्त और आकर्षक शैली में समाचारों को लिखने और उत्पादन करने की क्षमता के अलावा समाचार के लिए एक ज़ज़्बा भी होना चाहिए।

व्यक्तिगत विशेषताएँ

पत्रकार बनने के लिए एक जिज्ञासु दिमाग, इच्छा शक्ति, एक सटीक, संक्षिप्त और प्रभावी तरीके से जानकारी प्रस्तुत करने की योग्यता होनी चाहिए। उसे विचारों को व्यवस्थित करना आना चाहिए।

इसके अलावा, एक पत्रकार को जनता और मशहूर हस्तियों के साक्षात्कार के दौरान डिप्लोमैटिक, कॉंफिडेंट और व्यवस्थित होना पड़ता है। इस पेशे में आलोचना स्वीकार करने की क्षमता भी होनी चाहिए।

पत्रकारिता को मोटे तौर पर दो श्रेणियों – प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक में विभाजित किया गया है। प्रिंट मीडिया में पत्रकारिता अखबारों, पत्रिकाओं, और समाचार एजेंसियों के आसपास घूमती हैं। दूसरी ओर, इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से पत्रकारिता में टेलीविजन, रेडियो और इंटरनेट शामिल हैं।

आप पत्रकारिता में जाना चाहते हैं तो आपको प्रिंट पत्रकारिता में डिग्री की आवश्यकता है या यदि आप संचार के क्षेत्र को चुनना चाहते हैं तो आपको प्रसारण पत्रकारिता में डिग्री की आवश्यकता है। पत्रकारिता में आपको काम के अनुभव की आवश्यकता होती है, अनुभव के लिए, आप एक मीडिया आउटलेट से इंटर्न करते हैं, जो आपको इस क्षेत्र में नौकरी सुरक्षित करने के लिए महत्वपूर्ण है। पत्रकारिता में करियर बनाने के लिए हमें कार्य अनुभव की अधिक आवश्यकता है।

वेतन वरिष्ठता के स्तर पर होता हैं, यह कम से कम INR 25-30k से लेकर उच्च INR 1,00,000 प्रति माह तक जा सकता है। Payscale के अनुसार एक पत्रकार औसतन INR 3.5 लाख प्रति वर्ष कमाता है।

सवाल जबाब

क्या पत्रकार बनने के लिए बारहवीं पास होना चाहिए?

जी हाँ, दोस्तों, पत्रकार बनने के लिए आप किसी भी विषय से 12 कक्षा पास करके ही डिप्लोमा कर सकते हैं। अगर आपको मॉस कम्युनिकेशन कोर्स करना है, तो आपके पास बारहवीं की डिग्री होनी आवश्यक है।

मुझे न्यूज़ एंकर बनना है?

न्यूज़ एंकर बनने के लिए भी आपको मास कम्युनिकेशन का ही कोर्स करना होगा, इस बारे में ज्यादा जानने के लिए आप मीडिया इंस्टिट्यूट से कांटेक्ट कर सकते हैं। भारत में कई मीडिया इंस्टिट्यूट है जो न्यूज़ एंकर बनाने के लिए कोर्स उपलब्द्ध कराती है।

मास कम्युनिकेशन के लिए बेस्ट कॉलेज

मास कम्युनिकेशन के लिए आप निचे दिए गए कॉलेज में फ़ोन करके कांटेक्ट कर सकते हैं।

ये भी पढ़िए:

एसएससी क्या है
आईएएस कैसे बने

Tags: पत्रकार कैसे बने, न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने, टीवी एंकर कैसे बने, टीवी न्यूज़ पत्रकार कैसे बने, मास्स कम्युनिकेशन क्या है।