X

टीचर का फॉर्म कैसे भरें ? 2022

स्कूल टीचर का फॉर्म भरना है, कैसे भरे ? दिल्ली यूपी, बिहार टीचर फॉर्म कैसे भरे। टीचर फॉर्म फीस कितनी है। टीचर फॉर्म के बारे में जानकारी। स्कूल टीचर कैसे बने ?

हमारे पास अक्सर बड़े सपने और लक्ष्य होते हैं और कुछ सार्थक हासिल करने की तलाश में, हम जो रास्ता चुनते हैं वह अक्सर मुश्किल होता है लेकिन इसे संभव बनाने वाले शिक्षक होते हैं। किसी भी लक्ष्य के लिए सही मार्गदर्शन जरूरी है। जैसा कि वे कहते हैं, शिक्षक हमारे “मार्गदर्शक प्रकाश” हैं, वे हमें केवल मार्ग दिखाते हैं, लेकिन इससे गुजरना या न करना हमारी पसंद है।

अपने संबंधित क्षेत्रों में विशेषज्ञता और ज्ञान के साथ, शिक्षक हमें सबसे अच्छी जानकारी प्रदान करते हैं। छात्रों को संभालने के अपने अनुभव के कारण, उनमें हममें से सर्वश्रेष्ठ को बाहर लाने और हमें अपनी क्षमताओं से आगे निकलने की क्षमता है। एक संरक्षक के रूप में उनकी भूमिका किसी के स्कूली जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है, वे हमारे संदेहों को स्पष्ट करते हैं, हम में अभी भी अनुशासन, हमें पुरस्कृत करते हैं, हमें दंडित करते हैं और अंततः हमें समझदार और नागरिक प्राणी बनाते हैं।

बहुत बार, शिक्षकों के पास अपने ज्ञान और प्रतिभा को प्रदर्शित करने के लिए सही मंच नहीं होता है, एडस्क्वेयर एक ऐसा समग्र मंच है जो शिक्षकों में सर्वश्रेष्ठ को सामने लाता है ताकि वे अपने छात्रों में सर्वश्रेष्ठ ला सकें।

Content

दिल्ली टीचर फॉर्म कैसे भरे ?

teacher ka form kaise bhare

शिक्षक एक अनूठा शिक्षा अनुभव प्रदान कर सकते हैं। वे शिक्षकों के अलावा मेंटर, रोल मॉडल, विश्वासपात्र और कई अन्य चीजें हो सकते हैं। शिक्षक शैक्षिक प्रक्रिया को एक मानवीय अनुभव बनाते हैं। बातचीत, अद्वितीय प्रश्नों का तुरंत उत्तर देने की क्षमता, और बहुआयामी सहायता प्राप्त करने की क्षमता सभी शिक्षकों को एक अनिवार्य संसाधन बनाते हैं। जाहिर है कि शिक्षक इन चीजों को किस हद तक करते हैं यह शिक्षक की गुणवत्ता पर निर्भर करता है। एक शिक्षक जो पढ़ाना पसंद करता है, और अपने छात्रों में रुचि रखता है, वह कक्षा से परे अनुभव और ज्ञान प्रदान कर सकता है जिसे छात्र जीवन भर अपने साथ ले जा सकता है।

प्राइमरी टीचर फॉर्म

प्राइमरी टीचर बनने के लिए आप दिल्ली में DIET का फॉर्म भर सकते हैं, यह बारहवीं कक्षा पास होने के बाद किया जा सकता है। डाइट एक 2 वर्षीय स्नातक या राज्य स्तरीय डिप्लोमा कार्यक्रम है जो एससीईआरटी या राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद द्वारा संचालित किया जाता है ताकि उम्मीदवारों को डी.ईएल.ईडी और डीपीएसई के पाठ्यक्रम में प्रवेश मिल सके। प्राथमिक शिक्षा में DElEd, या डिप्लोमा, प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से दो साल का डिप्लोमा कार्यक्रम है। डीईएलईडी भविष्य के शिक्षकों को प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में विद्यार्थियों को निर्देश देने के लिए तैयार करता है, जिनकी आयु 6 से 15 वर्ष है, कक्षा I से VIII तक। DPSE (पूर्व-विद्यालय शिक्षा में डिप्लोमा) दो वर्षीय पूर्णकालिक डिप्लोमा कार्यक्रम है।

पहले प्रवेश 12वीं कक्षा की मेरिट सूची के आधार पर होते थे। लेकिन इस बार प्रवेश परीक्षा की ओर से मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। दिल्ली DIET पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा के आधार पर प्रवेश लेने के लिए 2022 SCERT का प्रारंभिक वर्ष है।

Delhi DIET 2022 – परीक्षा पैटर्न

पूरे प्रश्न पत्र का स्तर दसवीं कक्षा (संख्यात्मक क्षमता को छोड़कर) पर आधारित होगा। न्यूमेरिकल एबिलिटी के प्रश्न कक्षा 8वीं के स्तर पर आधारित होंगे।

  1. दिल्ली डाइट की पूरी प्रवेश परीक्षा में 150 प्रश्न होंगे।
  2. परीक्षा सीबीटी मोड में आयोजित की जाएगी।
  3. प्रवेश परीक्षा की अवधि 120 मिनट या 2 घंटे की होगी।
  4. परीक्षा का माध्यम अंग्रेजी/हिंदी होगा।
  5. परीक्षा में केवल MCQ पूछे जाएंगे।
  6. प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवारों को एक अंक मिलता है।
  7. दिल्ली डाइट की प्रवेश परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।
  8. पूरी परीक्षा 150 अंकों की होगी।

पूरी जानकारी यहाँ है – DIET या प्राइमरी टीचर के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए आपको SCERT वेबसाइट पर जाना होगा ,फॉर्म फीस आदि सभी जानकारी यही मिलेगी।

बीएड टीचर फॉर्म कैसे भरे

बी.ई.एल.एड एक शिक्षक प्रशिक्षण डिग्री है और यह आपको उन सभी कारकों को सिखाती है जो एक अच्छे शिक्षक बनने में योगदान करते हैं। इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों जैसे B.ed, B.el.ed, D.el.ed आदि में पढ़ाया जाने वाला ज्ञान और छात्रों तक उस ज्ञान को पहुँचाने का सबसे अच्छा तरीका क्या होना चाहिए।

सीटीईटी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा है, और यह शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम में पढ़ाए गए मूल मूल्यों के इच्छुक शिक्षक की जांच के लिए आयोजित की जाती है। CTET/State TET हर सरकारी शिक्षक की नौकरी के लिए आवश्यक है। यह प्रमाणपत्र इस बात की पुष्टि करता है कि आप छात्रों को पढ़ाने के योग्य हैं और आपके पास शिक्षण पद्धति पर अच्छी पकड़ है। तो हाँ, एक सरकारी स्कूल शिक्षक बनने के लिए एक शिक्षण उम्मीदवार के लिए CTET या ant State TET पास करना महत्वपूर्ण है.

प्राइवेट स्कूल एलिजिबिलिटी

अगर आपने ग्रेजुएशन किया है तो आप किसी भी निजी स्कूल में शिक्षक पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप प्राथमिक शिक्षक या सहायक शिक्षक के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। ग्रेजुएशन कई देशों में शिक्षण के लिए योग्यता है। लेकिन भारत में, इन दिनों, हर स्कूल एक प्रशिक्षित शिक्षक की उम्मीद कर रहा है और उनमें से कई अनुभवी शिक्षकों को पसंद करते हैं। दिल्ली के स्कूल भी इससे अछूते नहीं हैं।

एक प्रशिक्षित शिक्षक होने का क्या अर्थ है? इसका सीधा सा मतलब है शिक्षा और शिक्षण प्रशिक्षण में डिग्री या डिप्लोमा होना। आप निचे में से कोई भी डिग्री के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

B. EdBachelor of Education
B. El. EdBachelor of elementary education
BTCBasic Teacher Certificate
B. P. Ed.Bachelor in Physical education
JBTJunior Basic Training
Teaching Courses In Hindi

मैं आपको बी.एड करने की सलाह देता हूं। यह आपको कक्षा 1 से 12वीं तक पढ़ाने के योग्य बनाता है और अन्य पाठ्यक्रम केवल प्राथमिक कक्षाओं के लिए हैं।

टीचर को अच्छा वेतन मिलता है ?

यदि आप पढ़ाने का शौक रखते हैं, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप निजी या सरकारी स्कूलों में पढ़ा रहे हैं। कुछ निजी स्कूलों द्वारा प्रदान किया जाने वाला वेतन पैकेज पब्लिक स्कूल के बराबर है।

शिक्षकों को निजी क्षेत्र में कैरियर में वृद्धि के अधिक अवसर मिलते हैं क्योंकि आजकल निजी स्कूलों में अंग्रेजी संचार का अनिवार्य माध्यम है और निजी स्कूलों में नियमित रूप से अन्य सह पाठयक्रम गतिविधियों का आयोजन किया जाता है, हालांकि सरकारी स्कूल किसी भी गतिविधि में पीछे नहीं हैं लेकिन शिक्षकों को प्रदान की जाने वाली सुविधाएं और सरकारी स्कूलों की तुलना में निजी स्कूलों में छात्र अधिक हैं।

सरकारी स्कूलों में केंद्र सरकार के स्कूल और राज्य सरकार के स्कूल हैं।

केंद्र सरकार – शिक्षकों को अच्छा वेतन देता है।
राज्य सरकार – वेतन अलग-अलग राज्यों में भिन्न होता है। कुछ राज्य ऐसे हैं जो शिक्षकों को अच्छा वेतन प्रदान करते हैं।
निजी स्कूल – भी अच्छा वेतन प्रदान करते हैं लेकिन यह स्कूल से स्कूल में भिन्न होता है, स्कूल शुरुआत में अच्छा वेतन नहीं दे सकता है लेकिन धीरे-धीरे बढ़ सकता है।

तुलनात्मक रूप से केंद्रीय सरकार अपने शिक्षकों को अच्छा वेतन देती है।

क्या टीचर एक बेस्ट कॅरियर है ?

भारत में अध्यापन युगों से एक सम्मानित पेशा रहा है। भारत में वेतन भी अच्छा रहा है। भारत में शिक्षकों के वेतन और लाभ इस पेशे की प्रतिष्ठा के अनुरूप हैं। भारत में करियर के तौर पर टीचिंग का बहुत सम्मान है और सैलरी भी बहुत अच्छी है।

टीचिंग एक ऐसा पेशा है जिसमें बहुत धैर्य, समर्पण और कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है। एक अच्छा शिक्षक बनने के लिए बहुत मेहनत और समर्पण की आवश्यकता होती है। स्कूल या विश्वविद्यालय में शिक्षक की नौकरी आसानी से मिल सकती है। इससे जुड़े सम्मान और अच्छे वेतन के कारण यह आर्थिक रूप से फायदेमंद करियर रहा है।

यदि आप शिक्षण को एक संभावित करियर विकल्प के रूप में देख रहे हैं, तो भारत में दुनिया के सबसे अधिक स्कूलों और कॉलेजों में से एक है, इसलिए अवसर बहुत हैं। हालांकि, एडटेक उद्योग की बदौलत भारत में शिक्षा परिदृश्य परिवर्तन की प्रक्रिया में है। एडटेक शिक्षा में प्रौद्योगिकी का अनुप्रयोग है। एडटेक छात्र के लिए सीखने की प्रक्रिया को बहुत आसान और तेज बना रहा है। आज तीस छात्रों की कक्षा में शिक्षक होने के बजाय, आप विभिन्न एडटेक सेवाओं का उपयोग करके हजारों छात्रों के शिक्षक बन सकते हैं।

व्यक्तिगत रूप से लगता है कि आज टीचिंग सबसे अच्छा करियर विकल्प है। एक हल्के पक्ष में, मुद्रास्फीति इस पेशे को कभी प्रभावित नहीं करेगी – बच्चे हमेशा स्कूल जाएंगे।

व्यावसायिक रूप से, शिक्षण आज एक बहुत ही आशाजनक करियर है। अच्छे स्कूल अच्छा भुगतान करते हैं और यहां कई तरह से और क्षेत्रों में विकास की गुंजाइश है; जो शिक्षक नेतृत्व के गुण दिखाते हैं, वे समन्वयक, पर्यवेक्षक, उप-प्राचार्य और प्रधानाचार्य के रूप में विकसित होते हैं। प्रत्येक स्कूल में शिक्षक द्वारा प्रदर्शित किसी भी प्रकार के विशेष कौशल के लिए कई क्षेत्र तैयार किए जाते हैं। अच्छे पीआर कौशल वाले शिक्षक ग्लोबल क्लासरूम प्रोजेक्ट्स का प्रभार ले सकते हैं। स्कूल आज शिक्षकों के विकास पर बहुत खर्च करते हैं – कई शिक्षकों को उच्च शिक्षा के लिए विदेश भेजा जाता है यदि स्कूल उन्हें आशाजनक पाते हैं।

इसके अलावा बच्चों को पढ़ाने से अपार भावनात्मक और आध्यात्मिक संतुष्टि मिलती है। शिक्षक राष्ट्र के निर्माता होते हैं। लेकिन शिक्षकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह अत्यंत जुनून, स्नेह और समर्पण के साथ किया जाए।

टीचर बनने के लिए कौन सा कोर्स ?

यदि आप बी.एड किए बिना शिक्षक बनना चाहते हैं, तो आप डी.ई.एल.एड (प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा) या एन.टी.टी. का विकल्प चुन सकते हैं। (नर्सरी शिक्षक प्रशिक्षण) पाठ्यक्रम।

D.El.Ed: प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा एक प्रारंभिक शिक्षक प्रशिक्षण डिप्लोमा प्रमाणपत्र कार्यक्रम है। छात्रों को प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक की भूमिका निभाने में सक्षम बनाने के लिए उन्हें प्रशिक्षित किया जाता है। पाठ्यक्रम की अवधि दो वर्ष है। कोर्स के लिए पात्र बनने के लिए, किसी भी स्ट्रीम में कम से कम 50 प्रतिशत कुल अंकों के साथ 12वीं बोर्ड पास करना होगा।

ये भी पढ़िए – आईएएस कैसे बने ?
ये भी पढ़िए एसएससी क्या है ?

N.T.T: नर्सरी शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम जिसे NTT के रूप में भी जाना जाता है, उन शिक्षकों के लिए एक डिप्लोमा पाठ्यक्रम है जो नर्सरी स्तर या पूर्व-प्राथमिक स्तर पर छात्रों को पढ़ाना और उन्हें पूरा करना चाहते हैं। इस शिक्षक कार्यबल को सामान्य टीटी पाठ्यक्रम के प्रशिक्षण से गुजरना पड़ता है जहाँ शिक्षक कई अन्य प्री-स्कूल शिक्षकों के कार्यबल में शामिल होता है। एनटीटी पाठ्यक्रम उन छात्रों की मदद करता है जो नर्सरी के बच्चों के युवा दिमाग को सुविधाजनक बनाने के लिए प्री-स्कूल शिक्षक बनना चाहते हैं।

सवाल और जबाब

DIET फॉर्म कब निकलता है ?

Delhi DIET 2022 आवेदन पत्र जून 2022 के महीने में अस्थायी रूप से जारी किया जाएगा। SCERT हर साल दिल्ली DIET 2022 के सभी उम्मीदवारों के लिए अधिसूचना जारी करता है। यह 2 साल का डिप्लोमा कोर्स है। यह कोर्स एससीईआरटी द्वारा चलाया जाता है। आवेदकों को लिखित परीक्षा में अनिवार्य रूप से उपस्थित होना होगा। आवेदक की आयु 24 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और कक्षा 12 वीं में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करने चाहिए।

B.ed फॉर्म कैसे भरे ?

यह मई जून के समय निकलता जब बारहवीं कक्षा के रिजल्ट आने वाले होते हैं। इसके लिए आप अपने कॉलेज से ज्यादा जानकारी ले सकते हैं। अगर आप ओपन से यह कोर्स करना छाते हैं, तो इंदिरा गाँधी ओपन यूनिवर्सिटी में दाखिला ले सकते हैं। या फिर आप इस कोर्स को प्राइवेट कॉलेज से भी कर सकते हैं।

सरकरी टीचर बनने के लिए क्या करे ?

सरकारी टीचर बनने के लिए बस ऊपर बताये गए तरीके का उपयोग करिये, और फॉर्म भरिये। एग्जाम में अच्छे नंबर लाईये। और बेहतरीन तरीके से कोर्स करिये। आप अगले सरकारी टीचर बन जायेंगे । यह बिलकुल भी मुश्किल नहीं है ।

टीचर का वेतन कितना होता है ?

टीचर का वेतन हमने वेबसाइट में बताया है, सरकारी स्कूल में यह वेतन 20000 से शुरू हो जाता है। बाकी यह लाखो में जाता है। यह आपके कौशल और डिग्री पर निर्भर करता है, जितना ऊपर का पोस्ट, उस हिसाब से वेतन।