X
    Categories: Special

WhatsApp डाउनलोड करना है ? फ्री में

नमस्कार, क्या आप WhatsApp डाउनलोड करना चाहते है, WhatsApp डाउनलोड करना है, तो आज का आर्टिकल मैंने आपके लिए लिखा है, ताकि आप समझ पाए की व्हाट्सएप्प डाउनलोड कैसे होता है, अगर आपने नया फ़ोन खरीद है, तो भी आज का पोस्ट आपके लिए उपयोगी होगा, तो चलिए जानते है व्हाट्सएप्प डाउनलोड करने का तरीका हिंदी में, सबसे पहले ,मैं आपको जानकारी दे देता हु, व्हाट्सएप्प क्या होता है, तो चलिए शुरू करते है.

Content

WhatsApp क्या है

व्हाट्सएप्प एक सोशल नेटवर्किंग चैट ऐप्प है, जो दुनिया भर के लगभग सभी देशो में लोकप्रिय है, यह फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी है, मैंने अपने एक पोस्ट में बताया है की व्हास्टएप्प कैसे बना, और व्हास्टएप्प के फाउंडर के बारे में, इसके लिए आप यहाँ पर क्लिक करके पूरी आर्टिकल पढ़ सकते है, व्हाट्सएप्प की सक्सेस स्टोरी.
आज के ज़माने में अगर आप व्हास्टएप्प उसे नही करते होंगे, तो लोग आपको हेरात भरी नज़रो से पूछेंगे की क्या आप व्हास्टएप्प पर नही है, जैसे मनो हमने कोई गुनाह कर दिया हो, खेर इसकी लोकप्रियता ही कुछ ऐसी है, जिसने व्हास्टएप्प को काम ही समय में लोगो का एक पसंदीदा ऐप्प बना दिया.

विकिपीडिया व्हाट्सप्प के बारे में कुछ इस प्रकार कहता है WhatsApp मैसेंजर (अंग्रेजी: व्हाट्सप्प मैसेंजर) स्मार्ट फोनों पर चलने वाली एक प्रसिद्ध तत्क्षण मेसेजिंग सेवा है। इसकी सहायता से इन्टरनेट के द्वारा दूसरे ‘वाट्सऐप’ उपयोगकर्ता के स्मार्टफ़ोन पर टेक्स्ट संदेश के अलावा ऑडियो छवि वीडियो तथा अपनी स्थिति (लोकेशन) भी भेजी जा सकती है। सितंबर २०१५ की स्थिति के अनुसार वाट्सऐप पर ९० करोड़ अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ यह विश्व का दूसरा सबसे लोकप्रिय तत्क्षण मैसेंजर है। फेसबुक इंक ने १९ फ़रवरी २०१४ को माउंटेन व्यू कैलिफोर्निया में स्थित वाट्सऐप इंक. को लगभग १९ अरब डॉलर में लिए खरीद लिया था।

WhatsApp डाउनलोड कैसे करे ?

WhatsApp डाउनलोड करना है

मैं आपको तीन तरीके बताऊंगा जो आपको व्हाट्सएप्प डाउनलोड करने में आपकी सहायता करेगा, सबसे पहले मैं आपको बताऊंगा अगर आपने कोई नया एंड्राइड फ़ोन खरीदा है, तो उसमे पहली बार व्हाट्सएप्प कैसे इस्तेमाल करे, या डाउनलोड करे .

  • सबसे पहले फ़ोन के प्ले स्टोर को ओपन करे, अगर प्ले स्टोर नही है तो यहाँ से डाउनलोड कर लें (Download)
  • अब आपको वहां लॉगिन और रजिस्टर का ऑप्शन दिखेगा, अगर आपके पास पहले से ईमेल है, तो आप यहाँ पर गूगल id से लॉगिन कर सकते है.
  • फिर यहाँ सर्च बार में व्हास्टएप्प टाइप करें, अब सबसे ऊपर ही आपको व्हास्टएप्प दिखेगा, बस Install पर क्लिक करे, बस हो गया काम अब आपने अपने फ़ोन में व्हाट्सएप्प लोड कर लिया है.
  • व्हाट्सएप्प लोड होने के बाद ओपन करे, और नंबर डालकर OTP कोड का इंतज़ार करे, बस बन गयी आपकी व्हास्टएप्प ID , अब आप व्हाट्सएप्प उसे कर सकते है.

मुझे WhatsApp डाउनलोड करना है ?

मुझे व्हाट्सएप्प डाउनलोड करना है, WhatsApp Download Karna Hai, व्हाट्सएप्प डाउनलोड करना है, Whatsapp Download Kaise Kare, व्हाट्सएप्प डाउनलोड कैसे करे WhatsApp Download व्हाट्सएप्प डाउनलोड करना है.

  • सबसे पहले अपने फ़ोन से https://www.whatsapp.com/download/ पर जाएँ.
  • यहाँ डाउनलोड का ऑप्शन दिखेगा, बस डाउनलोड करे और इनस्टॉल करे.
  • अगर डाउनलोड होने में एरर आता है, तो कन्फर्म कर ले, की आपके फ़ोन में Allow Installation From Unknown Sources Enable हो, इसके लिए आप फ़ोन सेटिंग में जाकर देख सकते है, अगर कोई समस्या हो तो कमेंट बॉक्स में बताये.

नोट – अगर आपको कही भी से व्हाट्सएप्प डाउनलोड करने में परेशानी आ रही है, तो निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते है. Download Whatsapp

व्हाट्सएप्प डाउनलोड करना है FAQ –

क्या व्हाट्सएप्प डाउनलोड करने के लिए एंड्राइड फ़ोन होना अनिवार्य है ?

नही ऐसा नही है, व्हास्टएप्प अलग अलग os के लिए उपलब्ध है, इसके लिए आप इस लिंक https://www.whatsapp.com/download/ पर जाकर अपने फ़ोन का वर्शन या OS देख सकते है, अगर आपके फ़ोन के लिए नही होगा, तो वहां Supported Devices में आपका फ़ोन नही होगा.

मेरे फ़ोन में Storage Error आ रहा है ?

अगर आपके फ़ोन में स्पेस की कमी है, या आपके फ़ोन में मेमोरी कार्ड नही है, तो शायद यह समस्या आती है, अगर ऐसी कोई समस्या आ रही है, तो कमेंट बॉक्स में अपने फोन का नाम और समस्या बताएं.

क्या में अपने छोटे नोकिआ फ़ोन में व्हाट्सप्प चला सकता हूँ ?
नहीं दोस्तों , हॉल ही में WhatsApp ने कई प्लेटफॉर्म को व्हाट्सप्प के लिए बंद कर दिया था, उसमे नोकिआ के सिम्बियन पर चलने वाले फ़ोन भी थे, अगर आप व्हाट्सप्प के नए फीचर का आनंद लेना चाहते है, तो आप नए एंड्राइड या एप्पल का फ़ोन ही खरीदे, क्युकी इसमें व्हाट्सप्प सभी से चलता है।
WhatsApp चलने के लिए रोज़ कितना इंटरनेट चाहिए ?
दोस्तों यह आपके ऊपर निर्भर करता है, आप व्हाट्सप्प का कितना इस्तेमाल करते है, और व्हाट्सप्प में क्या क्या इस्तेमाल करते है, उन लोगो का जयदा नेट खर्चा होता है जो व्हाट्सप्प से वीडियो, फोटो इत्यादि का जयदा अदला बदली करते है, वैसे मुझे लगता है जयदा से जयदा १०० MB रोज़ के लिए पर्याप्त है।
मुझे WhatsApp डाउनलोड करना है ?
दोस्तों व्हाट्सप्प डाउनलोड करने की विधि हमने ऊपर शेयर कर दी है, फिर भी आपको कोई दिक्कत होती है तो आप निचे कमेंट बॉक्स में मुझसे सवाल पूछ सकते है, मई आपकी व्हाट्सप्प डाउनलोड करने में पूरी सहायता करूँगा, आप चाहे तो मुझे कमेंट में अपना ईमेल एड्रेस भी दाल सकते हैं, में आपके ईमेल पर डाउनलोड लिंक भेज दूंगा।
क्या WhatsApp चलाने के लिए मुझे व्हाट्सप्प सीखना होगा ?
व्हाट्सप्प ज्यादा मुश्किल नहीं है, इसे आप आसानी से कुछ समय में सिख जायेंगे, और अगर सिखने में कोई समस्या आती है, तो हम आपके व्हाट्सप्प चलने में पूरी मदद करेंगे, हमारे ब्लॉग पर व्हाट्सप्प सम्बन्धी आर्टिकल लिखे जाते है, आप वो पढ़ कर भी बहुत जानकारी ले सकते है।

Must Read – WhatsApp Ki Jankari Hindi

WhatsApp डाउनलोड नहीं हो रहा है ?

बहुत से लोग मुझे कह रहे हैं की व्हाट्सप्प डाउनलोड नहीं हो पा रहा है, अगर आप भी उन लोगो में शामिल है जिनका व्हाट्सप्प डाउनलोड नहीं हो पा रहा है, या फिर व्हाट्सप्प डाउनलोड होते समय कोई एरर बता रहा है, तो आगे की पोस्ट अब आपके लिए है, मुझे उम्मीद है इस भाग को पढ़ने के बाद आप व्हाट्सप्प डाउनलोड करने में सफल हो जायेंगे, और व्हाट्सप्प सम्बंधित जो भी समस्या आती है, आप उसका आसानी से समाधान कर पाएंगे, तो जानते है की कोण कोण सी दिक्कते आ सकती है अगर आप व्हाट्सप्प ऊपर दिए गए तरीके द्वारा डाउनलोड नहीं कर पा रहे है, तो आईये जानते है, आगे बढ़ने से पहले में ये भी बता देना चाहता हु की ये भाग केवल उनलोगो के लिए है जिनका व्हाट्सप्प ऊपर दिए गए तरीके से डाउनलोड नहीं हो पा रहा है, जिनका डाउनलोड हो गया है वो इस भाग को छोड़ सकते है।

अगर आपने फ़ोन पहली बार लिए है तो आपको एक समस्या आ सकती है उसमे आपको कहा जायेगा की ये फ़ोन दूसरे किसी भी सोर्सेज द्वारा कोई भी एप्प इनस्टॉल करने की मंज़ूरी नहीं देता है, असल में ये एक सेक्युरिटी फीचर है जिसे आप निचे दिए गए तरीको से ऑफ कर सकते है।

  • फोन की सेटिंग में जाईये, वहां सिक्योरिटी का ऑप्शन दिखेगा, अब आप वहां अननोन सोर्सेज (Unknown Sources) देख पाएंगे बस उसे डिसएबल कर दें।
  • प्ले स्टोर अगर ओपन नहीं हो रहा है तो आपको उसमे एक जीमेल आईडी बनाने की जरुरत होगी, आप अपना पुराण जीमेल आईडी भी डाल सकते है।
  • कभी कभी फ़ोन में गूगल प्ले सर्विस इनस्टॉल ना हो पाने के कारन भी बहुत से एप्प काम नहीं करते है, अगर आपको ऐसा को एरर आ रहा है तो आप गूगल प्ले सर्विसे डाउनलोड या अपडेट कर लें, आप गूगल प्ले सर्विस का लेटेस्ट वर्शन नेट पर सर्च करके भी डाउनलोड कर सकते है।

व्हाट्सएप के प्रीमियम ग्राहक कैसे बने ?

मेरी जानकारी के अनुसार अभी तक WhatsApp की ओर से Premium WhatsApp जैसा कुछ नहीं है। अगर आप व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट के बारे में पूछ रहे हैं, तो यह बिल्कुल मुफ्त है।

अगर आप WhatsApp Business API के बारे में पूछना चाहते हैं, तो यह अभी सार्वजनिक रूप से जारी नहीं किया गया है। यद्यपि आप इसे सैंडबॉक्स पर्यावरण के लिए ट्विलियो जैसे सेवा प्रदाता से प्राप्त कर सकते हैं।

जब व्हाट्सएप हमसे कोई शुल्क नहीं लेता तो वो पैसे कैसे कमाता है ?

यह डेटा इकट्ठा करने और बेचने के बारे में है, अधिकांश फेसबुक उपयोगकर्ताओं को यह पता नहीं है कि व्हाट्सएप्प पैसे कमाता है हैं।

अधिकांश सेवाएं जो ‘मुफ्त’ हैं, उपयोगकर्ताओं को अपना उत्पाद बनाती हैं और इससे पैसे कमाती हैं। केवल अपने बारे में कुछ व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करके और अपने लैपटॉप के ब्राउज़र पर सटीक विज्ञापन दिखाकर पैसा कमाना। यदि कोई उन अनुप्रयोगों (जो हम शायद ही करते हैं) के गोपनीयता समझौते को पढ़ेंगे, तो उन्हें यह देखकर आश्चर्य होगा कि वे उन ‘मुफ्त’ सेवाओं का उपयोग करने से पहले क्या स्वीकार कर रहे हैं। संक्षेप में, आप उन ‘मुफ्त सेवाओं’ का उपयोग करने के लिए अपने व्यक्तिगत विवरण, पसंद, रिश्ते आदि का व्यापार करने के लिए सहमत हैं जो वास्तव में मुफ्त नहीं हैं।

व्हाट्सएप के लिए फेसबुक के नए प्लान थे। कंपनी ने व्हाट्सएप बिजनेस एप्लिकेशन लॉन्च किया जो उपयोगकर्ताओं को व्हाट्सएप पर अपना बिजनेस प्रोफाइल बनाने और एक सत्यापित बिजनेस बनने की सुविधा देता है। सत्यापित व्यवसाय अपनी वेबसाइट या फेसबुक पेज के कुछ महत्वपूर्ण लिंक के साथ अपनी व्यावसायिक प्रोफ़ाइल बना सकते हैं, ऑटोरेस्पोन्डर सेट कर सकते हैं, यहां तक ​​कि व्हाट्सएप के साथ अपने लैंडलाइन नंबर भी लिंक कर सकते हैं और यहां तक ​​कि अपने उत्पाद की पेशकश के साथ व्हाट्सएप फॉर बिजनेस एपीआई को भी एकीकृत कर सकते हैं।

क्या व्हाट्सएप का मालिक चीनी है ?

नहीं, यह फेसबुक स्वामित्व वाली अमेरिकन कंपनी है, जिसके मालिक मार्क ज़ुकेरबर्ग है। दुनिया भर में, लोग अपने दोस्तों, परिवार और समूहों को संदेश भेजने के लिए व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं। लेकिन चीन में यह एप प्रतिबंध है। चीनी सरकार ने 2017 में व्हाट्सएप को वापस ब्लॉक कर दिया था।

यदि आप चीन का दौरा कर रहे हैं और आप व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के संपर्क में रहना चाहते हैं, तो आपको इस ब्लॉक के आसपास जाना होगा। एक अच्छी वीपीएन सेवा का उपयोग करके ही आप व्हाट्सएप इस्तेमाल कर पाएंगे।

व्हाट्सएप पर कॉल रिकॉर्ड कैसे कर सकते हैं ?

व्हाट्सएप पर कॉल रिकॉर्ड करने के लिए काफी सारे एप है, आप प्लाट स्टोर पर इन्हे सर्च कर सकते हैं, इनमे से कई एप फ्री में अवेलेबल है। यानी अब आप आसानी से व्हाट्सएप पर कॉल रिकॉर्डिंग कर पाएंगे। अगर आपको कुछ बेहतरीन एप के नाम जानने है, तो निचे ईमेल दाल दीजिये, हम, आपको जानकारी ईमेल कर देंगे।

WhatsApp अपडेट कैसे करे ?

इसके लिए बस आपको अपने एप स्टोर पर जाना है, फिर यहकं व्हाट्सएप सर्च करना है, उदाहरण के लिए एप्पल यूजर एप स्टोर पर व्हाट्सएप लिखकर क्लिक कर सकते हैं, फिर यहाँ से आप व्हाट्सएप डाउनलोड कर सकते है। ठीक ऐसे ही एंड्राइड फ़ोन से भी आप प्ले स्टोर पर जाकर व्हाट्सएप अपडेट कर सकते हैं। अगर आप बीटा यूजर है, तो आप अन्य लोगो से पहले व्हाट्सएप का नया वर्ज़न ट्राई कर सकते हैं, अधिक जानकारी के लिए व्हाट्सएप बीटा वेबसाइट पर जाईये।

मुझे उम्मीद है अगर आपने गूगल पार्ट WhatsApp डाउनलोड, WhatsApp डाउनलोड करना है, व्हाट्सप्प डाउनलोड, मुझे WhatsApp डाउनलोड करना है, WhatsApp डाउनलोड कैसे करे आदि सर्च किया होगा, और इस आर्टिकल पर पहुंचे होंगे तो मैंने आपकी प्रॉब्लम सो;लवे कर दी होगी, अगर आपको लगता है की अभी भी कोई प्रॉब्लम है तो आप मुझे निचे कमेंट में जरूर बताये, में आपकी पूरी सहायता करने की कोशिश करूँगा।

व्हाट्सएप डाउनलोड नहीं हो रहा ?

कभी कभी ऐसी समस्या आती है, आप ब्लॉग के निचे कमेंट में कांटेक्ट करिये, ताकि हम आपकी मदद कर सकें।

WhatsApp डाउनलोड होने में कितना समय लगता है ?

यह आपके इंटरनेट कनेक्शन पर निर्भर करता है, अगर फ़ास्ट होगा, तो दो मिनट में हो जाना चाहिए।

अन्य जानकारी कहाँ मिलेगी ?

इस टॉपिक से सम्बंधित कोई भी जानकारी यहीं पोस्ट होगी।

व्हाट्सप्प प्रीमियम डाउनलोड कैसे होगा ?

व्हाट्सएप का कोई भी प्रीमियम वर्ज़न नहीं है, आप प्ले स्टोर पर ओरिजिनल व्हाट्सएप प्राप्त कर सकते है।